USA Ka Full Form क्या है | USA Full Form in Hindi

दोस्तों, इससे पहले हमने UAE ka full form क्या है इस बारे में आपको डिटेल में बताया था. आज हम आपको USA ka full form क्या है? USA से जुड़ी बहुत सी रोचक बाते बताएँगे.

USA शब्द तो सभी लोगो ने सुना ही होगा, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें USA full form क्या है, यूएसए कैपिटल के बारे में कोई जानकारी नहीं है. इस पोस्ट में आपको यूएसए की डिटेल जानकरी मिलेगी इसके लिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें.

USA Full Form in Hindi (यूएसए का फुल फॉर्म क्या है)?

USA ka full form kya hai

USA full form in English – United States of America

USA full form in Hindi – संयुक्त राज्य अमेंरिका

USA का फुल फॉर्म “United States of America” होता है, हिंदी भाषा में इसे “संयुक्त राज्य अमेंरिका” कहते हैं. लोग अपनी सहूलियत और आसानी के लिए इसे United States भी बोलते हैं. यहाँ रहने वाले लोगो को अमेरिकन (Americans) कहा जाता है.

यूएसए एक शक्तिशाली देश है जो की भारत से कई हज़ार किलोमीटर दूर है. यहाँ जाने के लिए आपके पास पासपोर्ट (Passport) और वीसा (Visa) दोनों होने चाहिए. यहाँ हवाई जहाज के माध्यम से आप जा सकते हैं. बस या फिर ट्रेन से USA नहीं जाया जा सकता.

USA की राजधानी Washington है. अमेरिका दुनिया का सबसे विशाल और प्रसिद्ध देश है.

USA क्या है?

संयुक्त राज्य अमेंरिका विश्व का सबसे बड़ा और शक्तिशाली देश है. Economy और Technology के क्षेत्र में यह देश Superpower के नाम से जाना जाता है. United States में 50 राज्य हैं और 5 स्वशासित क्षेत्र हैं.

अमेरिका की जनसँख्या 333 मिलियन है जिसकी वजह से अमेरिका पुरे विश्व में population के मामले में तीसरे नंबर पर रैंक करता है. जिसमे New York और Los Angeles की जनसँख्या सबसे ज्यादा है.

क्षेत्रफल के हिसाब से USA दुनिया का सबसे बड़ा देश है. यहाँ पर कुछ घाटियां भी है जो की पूरे यूनाइटेड किंगडम से कम हैं. संयुक्त राज्य अमेंरिका की राजधानी वाशिंगटन डी.सी है. यहाँ की जलवायु बहुत ही Diverse यानी भिभिन्न प्रकार की है जो की इतना बड़ा क्षेत्र होने के कारण है.

USA की राजधानी (Capital) क्या है?

संयुक्त राज्य अमेंरिका (USA) की राजधानी Washington, D.C. है. पोटोमैक नदी पर एक कॉम्पैक्ट शहर है, जो मैरीलैंड और वर्जीनिया राज्यों की सीमा पर है. यह अमेरिका के किसी भी राज्य का भाग नहीं है, इसे मैरीलैंड राज्य से अलग करके बनाया गया है. वाशिंगटन डी.सी. पोटोमैक नदी के पूर्वी तट पर स्थित है.

अमेरिका की Language क्या है?

संयुक्त राज्य अमेरिका की official language English (अंग्रेजी) है, सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली भाषा अंग्रेजी (विशेष रूप से, अमेरिकी अंग्रेजी) है, जो की वास्तविक राष्ट्रीय भाषा है. और इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है. अमेरिका में लगभग 50 राज्य है और प्रत्येक राज्य की अपनी भाषा है.

अंग्रेजी के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका में स्पेनिश (Spanish) सबसे प्रमुख भाषा है.

USA में धर्म (Religion)

संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ा धर्म ईसाई धर्म है, जिसका पालन अधिकांश आबादी करती है. जनगणना के अनुसार, US ईसाई धर्म, यहूदी धर्म, बौद्ध धर्म, इस्लाम, हिंदू धर्म और नास्तिक या अज्ञेयवादी सहित असंबद्ध लोगों से बना हुआ है. 

अमेरिका का क्षेत्रफल और जनसंख्या 

अमेरिका का क्षेत्रफल 9.834 million km² है. क्षेत्रफल के अनुसार यह विश्व का चौथा सबसे बड़ा देश है. यहां की कुल जनसंख्या 333 मिलियन के आसपास है. जनसंख्या के मामले में अमेरिका चीन और भारत के बाद तीसरी रैंक पर है.

अमेरिका की जलवायु (CLIMATE) कैसा है?

USA की जलवायु अक्षांश में परिवर्तन और पहाड़ों और रेगिस्तानों सहित कई Geographical विशेषताओं के कारण बदलती रहती है. कैलिफोर्निया के अधिकांश तट पर भूमध्यसागरीय जलवायु लोक-प्रिय है, जबकि दक्षिणी फ्लोरिडा में उष्णकटिबंधीय जलवायु है, जो अमेरिका की मुख्य भूमि पर सबसे गर्म क्षेत्र है. ओरेगन और वाशिंगटन के तटीय क्षेत्रों में समुद्री जलवायु है.

USA का इतिहास

अमेरिका का इतिहास लगभग 15,000 साल पहले उत्तरी अमेरिका में अमेरिकी मूल-निवासियों के आगमन से पहले का था. कई स्वदेशी संस्कृतियों का गठन हुआ, और कई 1500 के दशक में गायब हो गए। 1492 में क्रिस्टोफर कोलंबस के आगमन ने अमेरिका के यूरोपीय उपनिवेशीकरण की शुरुआत की। अधिकांश उपनिवेश 1600 के बाद बने, संयुक्त राज्य अमेरिका पहला राष्ट्र था जिसका सबसे दूर का मूल पूरी तरह से दर्ज है.

USA का नाम (Name of America)

अमेरिका का नाम इटली के खोजकर्ता अमेरिगो वेस्पुची के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने तत्कालीन क्रांतिकारी अवधारणा को सामने रखा था. अमेरिका का नामकरण 1492 में क्रिस्टोफर कोलंबस की अमेरिका की पहली यात्रा के तुरंत बाद हुआ.

USA की अन्य फुल फॉर्म

USA full form in MedicalUterine Artery Embolization
USA full form in Teluguఅమెరికా సంయుక్త రాష్ట్రాలు
USA फुल फॉर्म  in Bengaliমার্কিন যুক্তরাষ্ট্র
USA फुल फॉर्म in Marathiयुनायटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका
USA फुल फॉर्म in Kannadaಅಮೆರಿಕ ರಾಜ್ಯಗಳ ಒಕ್ಕೂಟ
निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको Full form of USA in Hindi, USA ka full form, Full form of USA country, USA ka full form kya hai, यूएसए का फुल फॉर्म बताइए क्या है इसकी पूरी जानकारी एकदम डिटेल में दी है.

पोस्ट आपको पसंद आई और इससे आपको कुछ मदद मिली तो पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें.

अन्य पढ़ें

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap