Teacher Ka Full Form क्या है? | Teacher Full Form in Hindi & English

टीचर के बारे में तो आप जानते है इसलिए टीचर क्या है ये बताने की जरुरत नहीं है लेकिन क्या आप ये जानते है कि टीचर का फुल फॉर्म (Teacher Ka Full Form) क्या होता है?

हमारे देश में ऐसे कई सारे कम्युनिटी हेल्पर्स है जो तरह-तरह के महत्वपूर्ण कार्य करते हैं और हमारे जीवन में अहम भूमिका निभाते हैं जिनमें से टीचर भी एक है लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते कि टीचर का फुल फॉर्म (Teacher Ka Full Form) भी होता है।

वहीं अगर आपने कभी ये सोचा होगा कि टीचर का भी फुल फॉर्म होता है तो आपने इसे गूगल पर सर्च करके जानकारी प्राप्त करने की कोशिश जरूर की होगी।

लेकिन क्या आपको इसके बेहतरीन परिणाम मिल पाये?

यदि नहीं तो यहां आपको इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त होने वाली है। अगर आपको यह जानकारी दिलचस्प नजर आ रही है तो आपको यह पोस्ट पूरी पढ़नी चाहिए क्योंकि यहां टीचर का फुल फॉर्म से संबंधित सारे सवालों के जवाब हम आपको देने वाले हैं।

इसके अलावा अब यह भी जानेंगे कि टीचर कैसे बन सकते हैं, तो चलिए अब बिना किसी देर के शुरू करते हैं आज की इस पोस्ट को और आपको बताते हैं कि टीचर का फुल फॉर्म क्या है।

Teacher Ka Full Form क्या है? (Teacher Full Form in Hindi)

Teacher Ka Full Form

जैसा कि आप जानते हैं कि एक टीचर क्या होता है, टीचर एक ऐसा व्यक्ति होता है जो हमें शिक्षा देने का कार्य करता है इसलिए इसे हिंदी में शिक्षक, अध्यापक या शिक्षिका कहते हैं।

लेकिन जब बात आती है इसके फुल फॉर्म की तो लोग अक्सर इनके फुल फॉर्म को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं क्योंकि जब आप इसके फुल फॉर्म को सर्च करेंगे तो आप देखेंगे कि टीचर के कितने सारे फुल फॉर्म इंटरनेट पर मौजूद हैं।

आज हम आपको सबसे पॉपुलर फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले हैं जिसे ज्यादातर लोग पसंद करते हैं।

क्या आप यह जानने के लिए उत्सुक है कि टीचर का फुल फॉर्म (Teacher Ka Full Form) क्या है तो चलिए हम आपको बताते हैं।

TEACHER का फुल फॉर्म Talented, Educated, Adorable, Charming, Helpful, Encouraging, Responsible होता है।

उम्मीद है आपको यह फुल फॉर्म पसंद आया होगा। शिक्षक का पद सबसे सम्मानीय पदों में से एक होता है क्योंकि शिक्षक ही देश को शिक्षित करने का कार्य करते हैं जो देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण योगदान होता है। 

स्कूलों, कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में शिक्षक का महत्वपूर्ण योगदान होता है इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि शिक्षक का फुल फॉर्म क्या होता है क्योंकि जब तक आप इसके फुल फॉर्म के बारे में संपूर्ण जानकारी नहीं प्राप्त कर लेंगे तब तक आप इसका सही अर्थ नहीं समझ पाएंगे।

एक शिक्षक का कार्य शिक्षा देने के साथ-साथ व्यक्ति को सही मार्गदर्शन देना भी होता है और इनके मार्गदर्शन के कारण ही व्यक्ति जीवन में आने वाली समस्याओं का सामना करने में सक्षम होता है, क्योंकि शिक्षक ही उन्हें जीवन में आने वाली समस्याओं का सामना करने के लिए तैयार करते हैं।

तो चलिए इस जानकारी की सारी डिटेल्स आपको देते हैं और आपको यह बताते हैं कि टीचर फुल फॉर्म इन हिंदी (Teacher Full Form In Hindi) क्या है।

Teacher Full Form in Hindi

जैसा कि आपने जाना कि टीचर का फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार होता है:-

T – Talented

E – Educated

A – Adorable

C – Charming

H – Helpful

E – Encouraging

R – Responsible

अब सवाल यह है कि इसे हिंदी में क्या कहते हैं?

टीचर का सामान्य अर्थ शिक्षक होता है लेकिन जब हम बात करें इसके फुल फॉर्म इन हिंदी की तो यह कुछ इस प्रकार है, टीचर का हिंदी फुल फॉर्म प्रतिभाशाली, शिक्षित, मनमोहक, आकर्षक, सहायक, प्रोत्साहित करने और जिम्मेदार व्यक्ति होता है।

T – प्रतिभाशाली

E – शिक्षित

A – मनमोहक

C -आकर्षक

-सहायक

E– प्रोत्साहित करने वाले 

R – एक ज़िम्मेदार व्यक्ति

Teacher Full Form in English

Teacher का फुल फॉर्म इन इंग्लिश कुछ इस प्रकार है-

T – Talented

E – Educated

A – Adorable

C – Charming

H – Helpful

E – Encouraging

R – Responsible

अब इसका फुल फॉर्म तो आप समझ गए और जहां तक हमारा ख्याल है आपको टीचर से संबंधित जानकारी भी प्राप्त हो गई होगी।

लेकिन एक बड़ा सवाल यह है कि अगर हम टीचर बनना चाहे तो कैसे बन सकते हैं?

क्या आप जानना चाहते हैं कि टीचर कैसे बना जाता है और इसी जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमारी साइट पर आए हैं तो चलिये इस पर भी एक नजर डालते हैं।

Teacher कैसे बनें?

शिक्षक एक ऐसा सम्मानीय पद है जिसके लिए सरकारी संस्थानों में भी नौकरियां प्रदान की जाती है वहीं अगर आप चाहे तो प्राइवेट टीचर भी बन सकते हैं।

क्योंकि एक शिक्षक लोगों को आगे बढ़ने के लिए मार्गदर्शन देता है इसलिए इसे काफी प्रतिष्ठित पद माना जाता है और ज्यादातर लोगों का सपना एक टीचर या प्रोफेसर बनने का ही होता है, इसलिए वे जानना चाहते हैं कि टीचर कैसे बना जा सकता है।

अगर आप भी टीचर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आप के अंतर्गत कुछ योग्यताएं होनी चाहिए उसके बाद ही आप टीचर बनने में सक्षम होंगे, आइए जानते हैं कि यह योग्यताएं क्या है:-

  • यदि आप प्राथमिक टीचर बनना चाहते हैं अर्थात प्राथमिक कक्षाओं को पढ़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कम से कम 50% से 55% तक अंक प्राप्त करके 12वीं कक्षा पास करनी होगी।
  • इसके पश्चात प्रारंभिक शिक्षा के अंतर्गत 2 वर्ष का डिप्लोमा करना होगा।
  • अच्छे अंकों के साथ आपको स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी होगी और उम्मीदवार को अच्छे अंकों के साथ स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद बी.एड उत्तीर्ण होना होगा।
  • यदि आप सरकारी शिक्षक बनना चाहते है तो आपको कुछ कोर्स में मास्टर डिग्री प्राप्त करनी होगी जैसे कि NET, PhD, BEd, BTC आदि।
  • इसके अलावा शिक्षक बनने के लिए आयु सीमा भी निर्धारित की गई है जो 21 वर्ष से 35 वर्ष तक निर्धारित है हालांकि राज्यों के अनुसार आरक्षित लोगों को आयु सीमा के अंतर्गत कुछ छूट प्रदान भी की जाती है।

अगर आपमे यह सारी योग्यताएं हैं तो आप आसानी से सरकारी या प्राइवेट टीचर की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। सरकार द्वारा समय-समय पर नई शिक्षा नीति भी लागू की जा रही है जिसके तहत शिक्षक बनना और भी ज्यादा आसान हो गया है। इसके लिए आपको केवल विषय का अच्छा ज्ञान होना चाहिए तथा उससे संबंधित कोर्स में डिग्री प्राप्त करनी चाहिए, इसके बाद आप शिक्षक बन सकते है।

अन्य भाषा में Teacher के फुल फॉर्म

Teacher full form in Bengali

টি – প্রতিভাবান

– চমৎকার

উঃ– আরাধ্য

সি – কমনীয়

এইচ – নম্র

– উত্সাহজনক

আর – দায়ী

Teacher full form in Tamil


டி – திறமையான

– படித்தவர்

– அபிமானம்

சி – வசீகரமான

எச் – உதவிகரமானது

– ஊக்கமளிக்கிறது

ஆர் – பொறுப்பு

Teacher से जुड़े सवाल जवाब (FAQS)

टीचर का पूरा नाम क्या है?

टीचर के कई सारे फुल फॉर्म्स होते हैं उन्हें में से एक है Talented, Educated, Adorable, Charming, Helpful, Encouraging, Responsible जो की शिक्षक के लिए उपयोग की जाती है।

टीचर को शुद्ध हिंदी में क्या कहते हैं?

टीचर को शुद्ध हिंदी अध्यापक कहते हैं।

टीचर डे कब मनाया जाता है?

टीचर डे हर साल 5 सितम्बर को मनाया जाता है।

निष्कर्ष – Teacher Meaning in Hindi

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको Teacher ka full form क्या है, Teacher full form in Hindi and English क्या होता है, टीचर कैसे बनें इसकी सम्पूर्ण जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और कुछ नया सीखने को मिला होगा।

अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम जल्द ही आपके कमेंट का रिप्लाई करेंगे। बाकी इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करके और भी लोगो को इसकी जानकारी जरुर दें।

अन्य पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link