TC Full Form in Hindi | TC Full Form in School क्या है?

TC शब्द तो कहीं ना कहीं आपने जरुर सुना ही होगा, लेकिन क्या आपको पता है TC full form in Hindi क्या होता है. TC के बहुत से फुल फॉर्म है यहाँ हम TC full form in School के बारे में आपको डिटेल में बताने वाले हैं.

पोस्ट को अंत तक पढ़ें, जिससे आपको समझ आ जायेगा TC क्यों महत्वपूर्ण है और TC स्कूल में कब दिया जाता है.

TC Full Form in Hindi – TC Ka Full Form Kya Hota Hai?

TC full form in Hindi

TC full form in English – Transfer Certificate

TC full form in Hindi – स्थानांतरण प्रमाणपत्र

TC full form in School Transfer Certificate होता है, हिंदी में इसका अर्थ स्थानांतरण प्रमाणपत्र है. TC एक बहुत जरुरी दस्तावेज है. जिसकी जरुरत एक स्कूल से दुसरे स्कूल में Transfer होते समय पड़ती है.

TC Kya Hai?

जैसा की हमने बताया TC स्थानांतरण प्रमाणपत्र होता है. जब हम पढाई के लिए एक स्कूल से दुसरे स्कूल शिफ्ट होते हैं. जैसे की 10th Board Exam पास करने के बाद बहुत से लोग अपना स्कूल बदल लेते हैं. या फिर जिस स्कूल से उन्होंने दसवी कक्षा पास की है वो दसवी तक ही होता है. तब दुसरे स्कूल में पढाई करने के लिए TC की जरूरत पड़ती है.

टी.सी के बिना आप कहीं दाखिला नहीं ले सकते. क्योंकि Transfer certificate कोई ऐसा वैसा डॉक्यूमेंट नहीं है यह दस्तावेज बहुत ही महत्वपूर्ण है और इसकी मान्यता तभी है जब इसपर उपयुक्त अधिकारी के हस्ताक्षर होते हैं.

अगर आप एक स्कूल में है और आप वह स्कूल किसी भी वजह से छोड़ रहे हैं तो आपको उसके लिए स्थानांतरण प्रमाणपत्र चाहिए होगा. जिससे दुसरे स्कूल में आपको आसानी से एडमिशन मिल सके और आप आगे की पढाई पूरी कर सकें.

टीसी कब मिलता है?

एक स्कूल या फिर कॉलेज में पढाई पूरी करने या फिर किसी भी वजह से स्कूल को छोड़ने पर आप TC प्राप्त कर सकते हैं. TC का मतलब Transfer Certificate होता है इसके नाम में ही इसका पूरा मतलब छुपा है.

मान लीजिये, आपकी फॅमिली एक शहर छोड़कर दुसरे शहर में शिफ्ट होने की सोच रही है, और वह आपकी पढाई भी दसूरे शहर में करवाना चाहती है. तब आप उस स्कूल के प्रिंसिपल से बात करके अपना TC ले सकते हैं. जिससे दुसरे शहर के स्कूल में आपको आसानी से एडमिशन मिल सकें.

TC (Transfer Certificate) महत्वपूर्ण क्यों है?

आपको ये तो पता ही लग गया टीसी क्या है, Full of TC क्या होता है, TC कब मिलता है, अब जान लेते हैं आखिर ये इतना जरुरी क्यों है:-

  • टीसी के बिना आप दुसरे किसी स्कूल या फिर कॉलेज में दाखिला नहीं ले सकते.
  • TC पर आपके बारे में जानकारी होती है आप पहले स्कूल में कैसे थे, आपका व्यवहार कैसा था, आप पढाई में कितने अंक लाते थे और भी कई तरह की जानकारी लिखी होती है.
  • टीसी प्राप्त करने के बाद आपका उस स्कूल से कोई लेना देना नहीं होता. कहने का मतलब है अब आपकी आगे की पढाई या फिर पुरानी किसी भी चीज़ के लिए वह स्कूल जिम्मेदार नहीं है.
  • TC के माध्यम से नया स्कूल ये तय करता है आप उस स्कूल में पढाई करने लायक है या नहीं TC देखकर ही आपको एडमिशन दिया जाता है.

TC गुम हो जाये तो क्या करें?

टीसी खो जाने पर आप अपने स्कूल या फिर कार्यालय से डुप्लिकेट TC के लिए आवेदन कर सकते हैं. वहां आपको डुप्लिकेट TC लेने के लिए वजह बतानी होगी.

आप चाहें तो अपने स्कूल, कार्यालय को TC gum hone ki application भी लिख कर भेज सकते हैं. इस तरह से आप आसानी से डुप्लीकेट TC प्राप्त कर सकते हैं.

अगर आपकी टीसी गूम हो गयी है तो आपको किसी भी स्कूल, कॉलेज में एडमिशन नहीं मिल सकता इसलिए अपनी TC को सम्भाल कर रखें. 

TC के अन्य फुल फॉर्म

TC full form in School/CollegeTransfer Certificate
TC full form in WhatsApp/ChatTake Care
TC full form in RailwayTicket Collector
TC full form in Medical/Blood TestTotal Count
TC full form in ChemistryTechnetium Chemical (Element)
निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको TC full form in Hindi (Full form of TC), TC ka full form kya hota hai, TC का मतलब हिंदी में क्या है, TC full form in Railway in Hindi क्या है इसकी सम्पूर्ण जानकारी दी है.

पोस्ट हेल्पफुल लगी और आपको पसंद आयी तो सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें.

अन्य पढ़ें

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap