SSP Full Form in Hindi | SSP Ka Full form क्या है?

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको SSP ka full form क्या है, SSP full form in Hindi क्या होता है, एसएसपी कैसे बनें, SSP बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, एसएसपी का वेतन कितना होता है इसकी सम्पूर्ण जानकारी दी है पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

पुलिस विभाग के अंतर्गत बहुत सारी पोस्ट होती है यह बात तो आपको पता होगी लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इन पोस्ट की फुल फॉर्म के बारे मे जानकारी नहीं होती और ऐसे लोग गूगल जैसे सर्च इंजन पर अक्सर इन सवालों के जवाब ढूंढते नजर आते हैं।

आज हम पुलिस विभाग के एक ऐसे ही पोस्ट के बारे में आपको जानकारी प्रदान करने वाले हैं जिसका फुल फॉर्म या इससे जुड़ी जानकारियां काफी कम लोगों के पास होती है और वह पोस्ट है एसएसपी( SSP)। 

एसएसपी फुल फॉर्म इन हिंदी (SSP Full Form in Hindi) क्या है? एसएसपी के कौन से कार्य होते हैं? एसएसपी बनने के लिए कौन सी योग्यता होनी चाहिए? ऐसे सारे सवालों के जवाब आपको यहां मिलने वाले हैं तो आइये सबसे पहले ये जानते हैं एसएसपी का फुल फॉर्म क्या है?

SSP Full Form in Hindi (एसएसपी का फुल फॉर्म क्या है?)

SSP full form in Hindi

एसएसपी पोस्ट के बारे में सारी जानकारियां प्राप्त करने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि एसएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है जिसे जानने के बाद आप इस पोस्ट के बारे में बेहतर तरीके से समझ पाएंगे तो हम आपको सबसे पहले इसी सवाल का जवाब देते हैं।

एसएसपी का फुल फॉर्म होता है सीनियर सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (Senior Superintendent Of Police) जिसे हिंदी भाषा में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कहा जाता हैं, यह पद काफी ज्यादा प्रतिष्ठित है।

अब इस पोस्ट का फुल फॉर्म तो हमें पता चल गया लेकिन अभी भी इससे जुड़े बहुत सारे सवाल हैं जिनके जवाब आपको आगे पता चलने वाले हैं इसलिए इस आर्टिकल पर आखिर तक बने रहें, ताकि आप एसएसपी से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त कर सकें।

आइए जानते हैं कि एसएसपी क्या होता है।

SSP क्या है?

जैसा कि आपने पहले जाना कि एसएसपी अर्थात सीनियर सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस काफी प्रतिष्ठित पद है और पुलिस विभाग में काफी ज्यादा सम्मानजनक है। इसलिए कोई डायरेक्ट परीक्षा देकर सीनियर सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस की पोस्ट हासिल नहीं करता बल्कि इस पद के लिए एसपी पद से प्रमोट होना होता है इसके बारे मे हम आगे बात करेंगे। 

एसएसपी एक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक होता है जो अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में कार्यरत होते हैं। इनकी वर्दी में आपको दो स्टार देखने को मिलेंगे और एसएसपी ही जिले में होने वाले हर तरह के अपराधों को रोकने का कार्य करता है और उनकी जांच पड़ताल करता है। 

इसके साथ ही भारत में महानगरीय या नक्सल प्रभावित जिलों में भी इनकी पोस्टिंग होती है यहाँ कहने का मतलब यह है कि बड़े-बड़े जिलों में एसएसपी को नियुक्त किया जाता है। एसएसपी का कार्यभार बहुत ही कठिन होता है क्योंकि एसएसपी जिले की कानून व्यवस्था पर नियंत्रण रखते हैं। इनके पास कुछ विशेष अधिकार भी होते हैं जो अपराध को रोकने के लिए इन्हें दिए जाते हैं।

अब यह तो आप समझ गए कि एसएसपी होता क्या है लेकिन अभी एक बड़ा सवाल यह है कि एसएसपी की पोस्ट कैसे हासिल की जा सकती है या एसएसपी कैसे बनते हैं?

तो आइए इसके बारे में भी थोड़ी जानकारी इकट्ठा करते हैं।

SSP कैसे बनें?

एसएसपी का पद सम्मान जनक तो होता है लेकिन इस सम्मान जनक पद को पाने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है। एसएसपी बनने के लिए सबसे पहले आपको यूपीएससी की परीक्षा क्लियर करनी होगी और आईपीएस बनना होगा। आईपीएस बनने के बाद आपको एसपी के पद पर नियुक्त किया जाएगा और एसपी के पद से प्रमोट करके आपको एसएसपी बनाया जाएगा। लेकिन यह इतना आसान कार्य नहीं है आइए इसके बारे में थोड़ा विस्तार से जानते हैं कि कैसे इन पदों की प्राप्ति की जाती है।

तो सबसे पहले एसएसपी ऑफिसर बनने के लिए आपको ग्रेजुएट होना होगा। ग्रेजुएशन के बाद आपको यूपीएससी की तैयारी करनी होगी और जब आप यूपीएससी की परीक्षा क्लियर कर लेंगे तो आप एसएसपी अधिकारी बन सकते हैं।

यूपीएससी एक ऐसी परीक्षा है जिसके लिए कंपटीशन आज बहुत ज्यादा बढ़ चुका है इसलिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी और आपको बहुत इंटेलिजेंट होना होगा तभी आप इस परीक्षा को क्लियर कर पाएंगे। यूपीएससी की परीक्षा क्लियर करने के बाद आपको कुछ फिजिकल टेस्ट भी देने होंगे जिसके बाद यह तय किया जाएगा कि आप एसएसपी के पद के लिए उपयुक्त है या नहीं। 

इस फिजिकल टेस्ट के अंतर्गत आपकी हाइट, ताकत और योग्यता आदि का मापदंड किया जाता है। जब आप इसे क्लियर कर देते हैं तो आपको एसपी ऑफिसर बना दिया जाता है। एसपी ऑफिसर बनने के बाद जब आप 5 से 10 साल तक इस पद में रहकर अच्छा खासा अनुभव प्राप्त कर लेते हैं तो आप सीधे ही एसएसपी के पद पर प्रमोट कर दिए जाते हैं और इस तरह आप एसएसपी अधिकारी बन जाते हैं।

लेकिन यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि एसएसपी के पद को धारण करने से पहले आपको ट्रेनिंग दी जाती है और उस ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद ही आपको एसएसपी की पोस्ट प्रदान की जाती है।

आशा है कि आपको एसएसपी बनने की पूरी प्रक्रिया समझ आ गई होगी। आइए जानते हैं कि एसएसपी बनने के लिए आपके अंदर कौन सी योग्यता होनी चाहिए।

SSP बनने के लिए योग्यता?

जैसा कि आप जानते हैं एसएसपी बनने के लिए सबसे पहले एसपी बनना जरूरी है, और अगर आप एसपी बनने के बाद एसएसपी बनना चाहते हैं और आपके मन में एक सवाल बार-बार आ रहा है कि आखिर एसएसपी बनने के लिए शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिए।

तो चलिए दोस्तों हम आपको एक-एक पॉइंट करके आपको बताते हैं कि अगर आप एसएसपी बनना चाहते हैं तो इसके लिए शारीरिक योग्यता क्या-क्या होनी चाहिए।

  • सबसे पहले यूपीएससी की परीक्षा पास करने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।
  • ग्रेजुएशन की डिग्री में कम से कम 50% अंक से आपको उत्तीर्ण होना होगा।
  • आपको भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए तभी आप यूपीएससी के एग्जाम में प्रतिभागी बन सकते हैं।
  • एसएसपी बनने के लिए सरकार ने एक आयु सीमा भी तय की है जिसमें कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष निर्धारित है, अगर आप इस उम्र सीमा से कम या ज्यादा है तो आप यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकते और ना ही एसएसपी के पद के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
  • हालांकि यहां अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आयु सीमा में छूट दी गई है जिसमें आयु सीमा को बढ़ाकर 5 वर्ष ज्यादा किया गया है इसलिए अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से लेकर 35 वर्ष तक है।
  • एसएससी का पद धारण करने के लिए सरकार ने हाइट का भी एक मापदंड तैयार किया है जिसमें पुरुष कैंडिडेट के लिए हाइट 167.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए और महिला कैंडिडेट की हाइट 152.4 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

इन सारी योग्यता के बाद ही आप एसएसपी पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। जब आप प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, इंटरव्यू, एसएसपी ट्रेनिंग जैसे सारे पड़ाव को पार कर लेते हैं तो आप एसएसपी की पोस्ट धारण करने के लिए बिल्कुल तैयार होते हैं।

लेकिन अब बात आती है कि एसएसपी की सैलरी कितनी होती है तो इसके बारे में भी जानते है।

SSP की Salary कितनी होती है?

अगर हम बात करें एसएसपी की सैलरी की तो इस पद को धारण करने वाले को प्रतिमाह 78 हज़ार रुपये से लेकर 1 लाख 50 हज़ार रुपए प्रतिमाह दिए जा सकते हैं। इससे आप समझ सकते हैं कि एसएसपी का पद कितना ज्यादा प्रतिष्ठित है और इसके अंतर्गत कितनी सारी जिम्मेदारियां आपके ऊपर आयेंगी जिसके लिए आपको इतने ज्यादा पैसे दिए जायेंगे।

SP से जुड़े सवाल जवाब (FAQS)

पुलिस विभाग में सबसे बड़ा कौन होता है?

पुलिस विभाग में सबसे बड़ा अधिकारी सीनियर सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (Senior Superintendent of Police) होता है, जोकि बड़े-बड़े जिलों में एसएसपी के पद पर पर नियुक्त होता है।

कौन बड़ा होता है SSP या SP?

SSP अर्थात सीनियर सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस काफी प्रतिष्ठित पद है, जोकि SP यानी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस से बड़ा पद होता है।

निष्कर्ष – SSP Ka Full Form in Hindi

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको SSP का फुल फॉर्म क्या है, SSP full form in Hindi क्या होता है, एसएसपी कैसे बनें, एसएसपी के लिए शारीरिक योग्यता क्या है इसकी पूरी जानकारी दी है।

पोस्ट से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। इस पोस्ट से आपको कुछ हेल्प मिली तो सोशल मीडिया पर शेयर करके बाकी स्टूडेंट्स को भी इसकी जानकारी जरुर दें।

अन्य पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link