SSB Full Form in Hindi & English | एसएसबी का फुल फॉर्म क्या है?

क्या आपने पहले कभी एसएसबी (SSB) के बारे में सुना है? बहुत कम लोग ऐसे हैं जो एसएसबी फुल फॉर्म इन हिंदी (SSB Full Form In Hindi) की जानकारी रखते हैं। यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आज आप इसके बारे में विस्तार पूर्वक जान जाएंगे।

एसएसबी फुल फॉर्म इन हिंदी (SSB Full Form In Hindi) क्या है? एसएसबी क्या है? और एसएसबी बनने के लिए कौनसी पात्रता आपके अंदर होनी चाहिए? इन सब की जानकारी यहां हम आपको देने वाले हैं। इस तरह के महत्वपूर्ण सवाल अक्सर हमारे सामने आते हैं लेकिन ज्यादातर लोगों को इसका जवाब नहीं पता होता। 

यदि आप भी एसएसबी (SSB) बनना चाहते हैं तो आपको इससे संबंधित सारी जानकारी जरूर होनी चाहिए। वहीं यदि आप किसी कंपटीशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो आपको जरूर जानना चाहिए कि एसएसबी क्या है, क्योंकि SSB बनकर आप एक अच्छा करियर बना सकते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं कि हर क्षेत्र में छात्रों के लिए किसी ना किसी तरह की वैकेंसी निकलती रहती है इसी प्रकार एसएसबी भी एक भर्ती भ्रमण है जिसके लिए अप्लाई करके आप कई प्रतिष्ठित पद प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको एसएसबी फुल फॉर्म इन हिंदी (SSB Full Form In Hindi) के बारे में जान लेना होगा।

तो यह जानने के लिए इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें, क्योंकि यहां हम SSB से संबंधित वो हर महत्वपूर्ण जानकारी देंगे जो आपको जाननी चाहिए। तो चलिए बिना देर किए हुए आज का यह पोस्ट शुरू करते हैं और सबसे पहले आपको यह बता देते हैं कि एसएसबी फुल फॉर्म इन हिंदी (SSB Full Form In Hindi) क्या है।

SSB Full Form in Hindi (एसएसबी का मतलब क्या है?)

SSB Full Form in Hindi

एसएसबी के बारे में आगे जानने के लिए सबसे पहले आपको यह जरूर जानना होगा कि एसएसबी का फुल फॉर्म क्या होता है। बहुत से ऐसे लोग हैं जो इसका अंग्रेजी और हिंदी फुल फॉर्म जानना चाहते होंगे। यदि आप भी उनमें से एक है तो यहां हम आपको इसकी विस्तृत जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

सबसे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एसएसबी का अंग्रेजी फुल फॉर्म Service Selection Board (सर्विस सिलेक्शन बोर्ड) है।

अब सवाल यह है कि इसे हिंदी में क्या कहते हैं?

बहुत से लोग इसके हिंदी नाम को लेकर कंफ्यूज होते होंगे तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि SSB का  हिंदी अर्थ सेवा चयन बोर्ड है।

इसके नाम से आप समझ गए होंगे कि आज हम किस विषय के बारे में बात कर रहे हैं लेकिन यदि अभी भी आपको इससे संबंधित कोई भी शंका है तो वह आने वाले सेक्शन में बिल्कुल क्लियर होने वाली है क्योंकि अब हम आपको यह बताएंगे कि एसएसबी क्या है।

तो चलिए एसएसबी को अच्छी तरह समझने के लिए आगे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ते हैं।

SSB क्या है?

जैसा कि आपने जाना कि एसएसबी का पूरा नाम सर्विस इलेक्शन बोर्ड अर्थात सेवा चयन बोर्ड है जिसका सीधा अर्थ यह है कि एसएसबी एक परीक्षण केंद्र है। इसे भारत के रक्षा मंत्रालय द्वारा स्थापित किया गया है। यह परीक्षण केंद्र बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य करता है जिसकी स्थापना का उद्देश्य भारतीय सशस्त्र बलों अर्थात वायु सेना, थल सेना और जल सेना आदि में अधिकारियों की भर्ती के लिए साक्षात्कार का आयोजन करना है।

अर्थात सशस्त्र बलों में जो अधिकारी चयनित किए जाते हैं उनका इंटरव्यू इन परीक्षण केंद्रों में लिया जाता है जहां उनके गुणों को परखा जाता है। एसएसबी अर्थात सेवा चयन बोर्ड में होने वाले साक्षात्कार के लिए अधिकारियों के व्यक्तित्व, बुद्धिमत्ता, संगठन और क्षमता को परखने के लिए कई परिक्षण लिए जाते हैं।

एसएसबी में जाने से पहले आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि यहां आपको मानसिक रूप से बिल्कुल स्वस्थ होना चाहिए क्योंकि यहां शारीरिक स्वस्थता से ज्यादा मानसिक स्वास्थ्य पर ज्यादा जोर दिया जाता है हालांकि शारीरिक रूप से बिल्कुल फिट होना भी बेहद जरूरी है।

यदि आप वायु सेना, जल सेना या थल सेना में अधिकारी बनने का सपना रखते हैं तो यह जरूरी है कि आपको एसएसबी से संबंधित संपूर्ण बातों की जानकारी अवश्य हो।

वहीं एक बड़ा सवाल यह भी आता है कि एसएसबी में शामिल होने के लिए आखिर कौन सी पात्रता उम्मीदवार के अंतर्गत होनी चाहिए, तो यह जानने के लिए आइए अगले सेक्शन पर चलते हैं।

SSB के लिए योग्यता?

आप ये अच्छी तरह समझ सकते हैं कि किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए या कैरियर बनाने के लिए आपमे कुछ पात्रता का होना जरूरी है। इसी प्रकार एसएसबी में शामिल होने के लिए भी कुछ आवश्यक पात्रता अर्थात मापदंड निर्धारित किए गए हैं जिसका पालन करने वाले उम्मीदवार ही एसएसबी में शामिल हो सकते हैं।

ऐसे बहुत कम लोग हैं जिसे इनकी जानकारी होती है तो आइए हम आपको बताते हैं कि एसएसबी के लिए कौन-कौन सी योग्यता निर्धारित की गई हैं:-

  • एसएसबी में जाने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को यूपीएससी द्वारा आयोजित की गयी संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा जिसके पश्चात उसे साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।
  • यहाँ पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग पात्रता मानदंड निर्धारित किए गए हैं जैसे कि पुरुष उम्मीदवार का जन्म 2 जनवरी 1991 से 1 जनवरी 1996 के बीच होना चाहिए। वही महिलाओं के लिए निर्धारित किया गया है कि महिला उम्मीदवार का जन्म 1990 के बाद और जनवरी 1996 से पहले होना चाहिए।
  • महिला उम्मीदवार को अविवाहित या फिर निर्धन विधवा होना चाहिए।
  • यहां उम्मीदवारों की आंखों का भी परीक्षण किया जाता है जिसके लिए यह निर्धारित किया गया है कि उनकी आंखों में किसी प्रकार की कोई खराबी नहीं होनी चाहिए और ना ही किसी प्रकार का सुधार किया होना चाहिए। इसके साथ ही उनकी आंखों की सुदूर दृष्टि 6/9 की होनी चाहिए।
  • यहाँ पुरुषों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 165 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए से 55 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है।
  • वहीं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई में कुछ छूट प्रदान की गई है जहां पुरुषों के लिए ऊंचाई 162.5 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए 150 सेंटीमीटर निर्धारित है।
  • इसके अलावा पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम छाती 78 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है जहां अनुसूचित जनजाति के पुरुष उम्मीदवारों के लिए छूट देते हुए 70 सेंटीमीटर न्यूतम छाती निर्धारित की गई है। 
  • जो उम्मीदवार नेवल अकादमी में जाना चाहते हैं उनके पास इंजीनियरिंग के स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है।
  • जो उम्मीदवार वायु सेना अकादमी में भर्ती होना चाहते हैं उनके पास भौतिकी और गणित के साथ बीएससी में डिग्री और बीटेक की डिग्री भी होनी जरूरी है।
  • भारतीय अकादमी और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी के लिए यह जरूरी है कि उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त करे ।

SSB इंटरव्यू की अवधि और प्रक्रिया?

एसएसबी अर्थात सर्विस सिलेक्शन बोर्ड में उम्मीदवारों के चयन के लिए 5 दिन का समय लगता है क्योंकि यहां उम्मीदवारों के मानसिक क्षमता और शारीरिक क्षमता का परीक्षण किया जाता है इसलिए इसे दो घटकों में विभाजित कर दिया जाता है जिसे Stage-1 और Stage-2 के नाम से जाना जाता है।

इन 5 दिनों में उम्मीदवारों के लिए कई तरह के परीक्षण तैयार किए जाते हैं। जो उम्मीदवार इन परीक्षण को पार कर लेता है उनका मेडिकल टेस्ट लिया जाता है। 

SSB मे परीक्षण के अंतर्गत बेसिक इंटेलिजेंस टेस्ट, मनोविज्ञान टेस्ट, समूह परीक्षण, अधिकारी कार्य और सम्मेलन शामिल हैं। हर दिन उम्मीदवार को इनमें से एक परीक्षण देना पड़ता है।

अन्य भाषा में SSB के फुल फॉर्म

SSB full form in Marathiसेवा निवड मंडळ
SSB full form in Tamilசேவை தேர்வு வாரியம்
SSB full form in Teluguసర్వీస్ సెలక్షన్ బోర్డ్
SSB full form in Punjabiਸੇਵਾ ਚੋਣ ਬੋਰਡ
SSB full form in Kannadaಸೇವಾ ಆಯ್ಕೆ ಮಂಡಳಿ

SSB से जुड़े सवाल जवाब (FAQS)

आर्मी में एसएसबी का मतलब क्या होता है?

आर्मी में एसएसबी का मतलब सर्विस सिलेक्शन बोर्ड होता है। 

एसएसबी को कितना वेतन मिलता है?

7वें सीपीसी के अनुसार एसएसबी को वेतन के तौर पर स्तर 3 के तहत ₹21700 से ₹69100 और अन्य भत्ते मिलते हैं। 

निष्कर्ष – SSB Meaning in Hindi

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको SSB के बारे में सम्पूर्ण जानकारी साझा की है, SSB क्या है, SSB ka full form, SSB full form in Hindi & English क्या होता है, एसएसबी के लिए योग्यता, इंटरव्यू की अवधि और प्रक्रिया क्या है इत्यादि। उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और एसएसबी के बारे में काफी कुछ जानने के लिए मिला होगा।

बहुत से लोग अक्सर इन्टरनेट पर एसएसबी के बारे में कई अलग-अलग तरीको से सर्च करते हैं जैसे की SSB full form in Army, NCC, NDA, Medical क्या है, तो आपकी जानकारी के लिए बतादें इन सभी का फुल फॉर्म Service Selection Board ही है।

अगर पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके कमेंट का रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे। बाकी आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर साझा करके और भी लोगो को इसकी जानकारी दे सकते हैं।

अन्य पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link