Sim Ka Full Form क्या होता है | SIM Full Form And Meaning

आज के टाइम में सिम कौन इस्तेमाल नहीं करता, क्योंकि जिसके पास फ़ोन है उसके पास SIM है, लेकिन बहुत कम लोग जानते है SIM ka full form क्या होता है, SIM full form क्या है.

आज इस पोस्ट में हम आपको Full form of SIM card और सिम से जुड़ी कुछ interesting बाते बतायेंगे जो आज तक आपको नहीं पता होंगी.

SIM Card Ka Full Form क्या है (What is the Full Form of SIM Card)

SIM ka full form

SIM Full Form in English – Subscriber Identification Module 

SIM Full Form in Hindi – ग्राहक पहचान मॉड्यूल

SIM का फुल फॉर्म “Subscriber Identification Module” होता है. हिंदी भाषा में इसे ग्राहक पहचान मॉड्यूल कहा जाता है. सिम एक छोटा सा प्लास्टिक कार्ड होता है जिसमे इंटीग्रेटेड चिप लगा होता है. जो की फ़ोन के डाटा को पढ़ने का काम करता है.

SIM का मतलब क्या होता है (सिम कैसे काम करता है)?

जैसा की हमने बताया सिम फ़ोन के डाटा को read करने का काम करता है, जिसमे आपके contacts और बाकी का डाटा शामिल होता है. सिम कार्ड एक तरह से मेमोरी कार्ड का भी काम करता है, जो की कुछ लिमिट तक आपके कॉन्टेक्ट्स और मेसेज को स्टोर करके रखता है.

इंटीग्रेटेड चिप की मदद से SIM के द्वारा आप एक दुसरे से communicate कर पाते हैं. अगर आपके फ़ोन में सिम ना हो तो आप कॉल, मेसेज या फिर इन्टरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकते. वो बात अलग है इन्टरनेट के लिए आप wifi का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

शुरुआत में सिम कार्ड का साइज़ एटीएम कार्ड या फिर कहें तो मेट्रो कार्ड जितना बड़ा हुआ करता था. लेकिन जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ी उसी हिसाब से सिम का आकार भी छोटा होता गया. आज के टाइम में सिम माइक्रो और नैनो साइज़ में आते हैं जो की बेहद छोटे होते हैं.

SIM कार्ड कितनी तरह के होते हैं

  1. Prepaid SIM
  2. Postpaid SIM

Prepaid SIM

प्रीपेड सिम में आपको किसी भी टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर की सर्विस लेने से पहले रिचार्ज करवाना होता है, यानी के पैसे पहले देने पड़ते हैं उसके बाद आपको रिचार्ज के हिसाब से सर्विसेज मिलती हैं.

Postpaid SIM

पोस्टपेड सिम में आपको महीने के हिसाब से बिल देना होता है, यानी के आप पहले टेलिकॉम सर्विस का इस्तेमाल करते हैं उसके बाद आपको पैसा देना होता है.

GSM VS CDMA दोनों के बीच अंतर

  1. GSM (Global System For Multiple Network)
  2. CDMA (Code Division Multiple Access)

GSM (Global System For Multiple Network) – GSM Sim Full Form

GSM सिम ऐसी सिम होती है जो की हम किसी भी फ़ोन में इस्तेमाल कर सकते हैं. और एक फ़ोन से दुसरे फ़ोन में उस सिम को लगाकर Call, Messages कर सकते हैं.

CDMA (Code Division Multiple Access)

CDMA सिम GSM सिम से बिल्कुल अलग होती. ये फ़ोन के अन्दर पहले से लगी आती है. जो की उसी फ़ोन में इस्तेमाल की जा सकती है. इसे आप किसी दुसरे फ़ोन में इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.

SIM में ICCID क्या है किसलिए इस्तेमाल किया जाता है

ICCID (Integrated Circuit Card Identifier) होता है जो की कुछ digits का होता है और सिम के ऊपर लिखा होता है. ICCID के द्वारा पता लगाया जा सकता है सिम किसके नाम है, कौनसे एरिया में इस्तेमाल किया जा रहा है और किस नेटवर्क पर चल रहा है.

ये सब जानकारी ICCID द्वारा पता लगायी जा सकती है.

SIM कैसे और कहाँ से लें

सिम खरदीने के लिए आप अपने पास की किसी भी मोबाइल शॉप पर जा सकते हैं. जहाँ से आप किसी भी नेटवर्क जैसे की Airtel, Vodafone (VI sim full form), Jio, Idea की सिम ले सकते हैं.

सिम लेने के लिए आपको अपना एक Identity proof देना होता है, जिसके लिए आप Aadhar card, Voter ID card या फिर Pan card का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. और साथ में आपको एक पासपोर्ट साइज़ फोटो देना होता है.

SIM की अन्य फुल फॉर्म

SIM Full Form in Microprocessor – Set Interrupt Mask

SIM Full Form in Medical – Specialized Intestinal Metaplasia

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको SIM card ka full form, SIM Card full form (What is the full form of SIM) की पूरी जानकारी शेयर की है. 

पोस्ट पसंद आये तो सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें.

अन्य पढ़ें

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap