SI Full Form in Hindi | SI Ka Full Form क्या है?

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको SI full form in Hindi, SI ka full form क्या होता है, एसआई कैसे बनें, एसआई के कार्य और वेतन क्या हैं और भी कई बातो की जानकारी साझा की है।

जैसा कि आप जानते है कि पुलिस विभाग के अंतर्गत आपको कई सारे पोस्ट मिल जाएंगे जिसमें कई पोस्ट ऐसे होते हैं जिनके लिए सरकार डायरेक्ट भर्ती की योजना बनाती है।

लेकिन ऐसे कई लोग हैं जिन्हें इन पोस्ट की सारी जानकारी नहीं होती। आज हम बात करने वाले हैं एक ऐसे ही पुलिस विभाग के पोस्ट की जिसके बारे में अक्सर लोग सर्च करते रहते हैं और उस पोस्ट का नाम है – एसआई (SI)।

बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें एसआई फुल फॉर्म इन हिंदी (SI Full Form in Hindi) नहीं पता होता जिसके लिए वह गूगल जैसे सर्च इंजन का उपयोग करते हैं और इसी को मद्देनजर रखते हुए आज हम आपके लिए एसआई से जुड़ी सारी जानकारी लेकर आए हैं यहां आपको SI के बारे में ए टू जेड सारी जानकारी मिलेगी।

तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि एसआई फुल फॉर्म इन हिंदी क्या होता है।

SI Full Form in Hindi (SI का फुल फॉर्म क्या है?)

SI full form in Hindi

SI का Full Form Sub Inspector Officer है जिसका हिंदी उच्चारण सब इन्स्पेक्टर ऑफिसर होता है। लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी है जिन्हें इस पोस्ट का हिंदी नाम मालूम नहीं होता। अगर आप भी उनमे से एक हैं तो हम आपको बता दें कि सब इन्स्पेक्टर को हिंदी मे उप निरीक्षक कहते है।

S: Sub

I: Inspector

अब SI का फुल फॉर्म तो आपको समझ आ गया लेकिन क्या आप जानते है कि SI बनने के लिए क्या करना पड़ता है? नहीं?

तो चलिए अगले सेक्शन मे हम आपको बताते है कि SI कैसे बनते है?

SI कैसे बनें?

ऐसे बहुत से लोग हैं जो SI बनने का सपना देखते है लेकिन उन्हें इसका प्रोसेस नहीं पता होता है आज हम स्पेशली उनके लिए पोस्ट लेकर आए है तो चलिए जानते है कि SI यानि कि सब इन्स्पेक्टर बनने के लिए आपको क्या क्या करना होगा।

सबसे पहली बात तो ये कि अगर आप सब इन्स्पेक्टर बनना चाहते है तो आपको किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वी तक की पढ़ाई करने के बाद किसी भी विषय मे स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी होगी। इसके बाद आप SI पद के लिए आवेदन कर सकते है। 

हर राज्य मे सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए पोस्ट निकलते हैं आप भी चाहे उस राज्य में कार्य करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको तीन चरणों से गुजरना होगा जिसके तहत चयन प्रक्रिया पूरी होती है।

  • सब इंस्पेक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा से गुजरना होगा।
  • लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको फिजिकल टेस्ट को पास करना होगा, जिसमें चिकित्सा परीक्षण के साथ-साथ शारीरिक परीक्षण भी किया जाता है। शारीरिक परीक्षण में आपकी हाइट, वेट व शारीरिक क्षमता आदि का परीक्षण किया जा सकता है।
  • इसके बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

जब आप यह तीनों चरणों को पार कर लेंगे तो आपको सीधे एसआई की पोस्ट दे दी जाएगी।

SI बनने के लिए योग्यता?

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपके अंदर कुछ योग्यता होनी चाहिए इसके बाद ही आप इस पद के लिए नियुक्त किये जाएँगे।

  • यहाँ सामान्य वर्ग के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 25 वर्ष तय की गई है।
  • एससी और एसटी वर्ग के लिए आयु सीमा मे 5 साल की छूट दी गई है।
  • ओबीसी वर्ग के लोगों के लिए आयु सीमा मे 3 वर्ष की छूट तय की गई है।
  • SI पद पर कार्य करने के लिए आपको इसकी चयन प्रक्रिया को पार करना होगा।
  • इसके लिए आवेदन करने से पहले आपको स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी होगी।
  • पुरुषो और महिलाओं के लिए फिजिकल टेस्ट मे जो नियम बनाये गए है उनमे पुरुषो की हाइट 178 cm और महिलाओंं की हाइट 157 cm होनी चाहिए।
  • कैंडिडेट को सब इंस्पेक्टर के लिए फिजिकल टेस्ट से गुजरना होता है जिसमें उन्हें मेडिकल चेकअप भी कराना पड़ता है इसलिए कैंडिडेट को बिल्कुल स्वस्थ होना चाहिए। 
  • कैंडिडेट के सारे दस्तावेज बिल्कुल सही होने चाहिए इसके बाद ही कोई SI पद के लिए आगे प्रोसेस कर सकेगा।

इन पात्रताओं का पालन करने के बाद ही कोई आवेदक SI पद के लिए योग्य माना जा सकता है।

SI के कार्य?

एसआई यानी सब इंस्पेक्टर पुलिस विभाग से संबंधित है इसलिए इसका मुख्य कार्य अपराध को रोकना और शांति बनाए रखना है। इसके अलावा भी कई कार्य एसआई के होते हैं जो कुछ इस प्रकार है:-

  • सब इंस्पेक्टर का कार्य कॉन्स्टेबल और पुलिस चौकियों का कार्यभार संभालना और उन्हें कमांड देना होता है।
  • सब इंस्पेक्टर मामलो की जाच पड़ताल करने वाला पहला अधिकारी होता है।
  • सब इंस्पेक्टर का कार्य पुलिस चौकियों में आने वाले शिकायतों को दर्ज करना भी है।
  • नियमो और विभाग के तहत सब इंस्पेक्टर अदालत मे आरोप पत्र भी दायर करता है।

ऐसे कई कार्य सब इंस्पेक्टर करता है। सिर्फ इतना ही नहीं सब इंस्पेक्टर के पास कुछ पावर भी होती हैं जो उसे अपराध रोकने के लिए प्रदान की जाती हैं, इसके बारे में अगले सेक्शन में आपको पता चलेगा।

SI की पॉवर?

  • सब इंस्पेक्टर 5 या उससे अधिक व्यक्तियों की अवैध सभा को रोक सकता है।
  • सब इंस्पेक्टर को यह अधिकार होता है कि वह सघन अपराध की जांच पड़ताल बिना मजिस्ट्रेट की अनुमति के कर सकता है।
  • सब इंस्पेक्टर सघन अपराध के तहत किसी को भी गिरफ्तार कर सकता है।
  • सघन अपराध को अंजाम देने वाले आरोपी को गिरफ्तार करने का अधिकार भी सब इंस्पेक्टर को प्राप्त है।

SI का वेतन?

किसी भी पुलिस विभाग में कार्य करने से पूर्व लोग यही जानना पसंद करते हैं कि उस विभाग से संबंधित पोस्ट के अंतर्गत कितना वेतन दिया जाता है।

इसी प्रकार, सब इंस्पेक्टर का वेतन कितना है? इस तरह के सवाल भी अक्सर लोग ढूंढते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि सब इंस्पेक्टर का वेतन कितना होता है।

हर राज्य के अनुसार सब इंस्पेक्टर का वेतन अलग-अलग हो सकता है लेकिन यदि हम एवरेज के हिसाब से सब इंस्पेक्टर का वेतन जानना चाहे तो पता चलता है कि इनका वेतन 9300 रुपये से 34,800 रुपये तक होता है। साथ ही कुछ राज्यों मे सब इंस्पेक्टर को भत्ता राशि भी प्राप्त होती है।

तो यह थी एसआई से संबंधित संपूर्ण जानकारी जहां आपने जाना एसआई का फुल फॉर्म क्या होता है और एसआई बनने के लिए क्या करना पड़ता है।

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा प्रदान की हुई है संपूर्ण जानकारी पसंद आई होगी। इसी तरह यदि आप नई जानकारियों से वाकिफ होना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे।

SI से जुड़े सवाल जवाब (FAQS)

SI का काम क्या होता है?

SI का काम कॉन्स्टेबल और पुलिस चौकियों का कार्यभार संभालना, मामलों की जाच पड़ताल करना, पुलिस चौकियों में आने वाली शिकायतों को दर्ज करना और अदालत मे आरोप पत्र दायर करना होता है, इसके अलावा भी SI के बहुत सारे काम होते हैं।

SI बनने के लिए कितनी पढ़ाई चाहिए?

SI बनने के लिए आपके पास स्नातक की डिग्री होना बेहद जरुरी है।

एसआई के ऊपर कौन होता है?

एसआई के ऊपर का पद इंस्पेक्टर का होता है, जिसके पास सब-इंस्पेक्टर से ज्यादा पॉवर होती है।

निष्कर्ष – SI Ka Full Form

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको SI full form in Hindi, SI Ka full form क्या है, SI कैसे बनें, एसआई का वेतन और योग्यता क्या है इन सबके बारे में जानकारी प्रदान की है। उम्मीद करते हैं पोस्ट आपको पसंद आई होगी और इससे आपको हेल्प मिली होगी।

अगर आपका कोई सवाल है या फिर आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

अन्य पढ़ें

Leave a Comment

Share via
Copy link