SDRF Full Form in Hindi | SDRF Ka Full Form क्या होता है?

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको SDRF Full Form in Hindi क्या है, SDRF का फुल फॉर्म क्या होता है, SDRF से जुड़ी और भी जानकारी शेयर की है। सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

SDRF गृह मंत्रालय द्वारा सन्चालित की जाने वाली एक ऐसी संस्था है जो आपदा मे प्रतिक्रिया के लिए तैयार की गई है। SDRF के बारे मे आप पहले भी सुन चुके होंगे लेकिन क्या आपको इसका Full Form मालूम है?

देश की सेवा के लिए ऐसे बहुत सारे कानून बनाए जाते हैं जिनसे सीधे जनता को फायदा मिलता है लेकिन ज्यादातर लोगों को यह पता ही नहीं होता कि जिन कानूनो को उनके लिए लागू किया गया है उसका फुल फॉर्म क्या है या वह किस तरह कार्य करती है।

इसी प्रकार एसडीआरएफ (SDRF) भी एक ऐसी रेस्क्यू टीम है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। यहां हम आपको एसडीआरएफ फुल फॉर्म इन हिंदी (SDRF Full Form in Hindi) या SDRF ka Full Form क्या होता है से संबंधित जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

SDRF Full Form in Hindi (एसडीआरएफ का फुल फॉर्म क्या होता है?)

SDRF Full Form in Hindi

तो चलिए दोस्तों बढ़ते हैं आज के हमारे मुख्य पॉइंट की तरफ की एसडीआरएफ का फुल फॉर्म क्या है? इस पॉइंट के अंदर हम आपको एसडीआरएफ का फुल फॉर्म हिंदी में बताएंगे ताकि हर एक व्यक्ति को आसानी से समझ आ जाए, और SDRF के बारे मे आप तभी जान पाएंगे जब आपको इसका फुल फॉर्म पता होगा। इसका फुल फॉर्म जानने के बाद ही आप समझ जाएँगे कि ये किस तरह का संगठन है।

SDRF का Full Form State Disaster Response Force है। एसडीआरएफ का फुल फॉर्म हिंदी में स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स है जिसे राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल कहा जाता है।

S:  State

D:  Disaster

R:  Response

F:  Force

इसके Full Form से आप समझ गए होंगे कि SDRF क्या होता है लेकिन अगर आपको अभी भी इसका कार्य और गठन समझ नहीं आया है तो अगले सेक्शन को ध्यान से पढ़िए जहां SDRF की जानकारी आसान शब्दों मे दी गई है।

एसडीआरएफ का गठन

तो चलिए अब हम जानते हैं कि एसडीआरएफ का गठन कब किया गया क्योंकि एसडीआरएफ की फुल फॉर्म के साथ-साथ हमें एसडीआरएफ की अन्य जानकारियां भी होनी चाहिए जिसके अंदर यह एक मुख्य जानकारी है कि एसडीआरएफ का गठन कब हुआ।

एसडीआरएफ का गठन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 2017 में किया गया था जो मुख्य रूप से भारत के लिए ही किया गया है। राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल एक ऐसी स्पेशल टीम है जिसका गठन राज्य को प्राकृतिक आपदा से बचाने के लिए किया गया है।

इस टीम में प्रशिक्षित पुलिस, पूर्व सेना और होमगार्ड के जवान शामिल है। जैसा कि इसके नाम से ही व्यक्त हो रहा है कि यह टीम राज्य में आने वाली आपदा से बचाव के लिए निर्मित की गई है जहां किसी भी तरह की आपदा के समय यह टीम मौके पर पहुंचकर लोगों को बचाती है। 

एसडीआरएफ के गठन में मेडिकल टीम और फायर टीम को भी शामिल किया गया है और इस टीम के कार्य को देखते हुए अब कई राज्यों में इस तरह की टीम का गठन करने का प्रस्ताव पास किया जा रहा है, जैसे कि झारखंड सरकार में राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल के गठन का प्रस्ताव पास हो चुका है।

इस टीम में प्रशिक्षित लोगों को शामिल किया गया है जो हर तरह की आपदा का सामना करने के लिए सक्षम है। इनका कार्य ज्यादातर प्राकृतिक आपदा से लोगों को बचाना है जैसे कि सूखा, भूकंप, आग, बाढ़, सुनामी, भूस्खलन आदि।

यूपी पुलिस द्वारा बनाई गई यह रेस्क्यु टीम उत्तर प्रदेश राज्य मे आने वाली आपदा मे नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करने का महत्वपूर्ण कार्य करती है जो कहीं भी किसी भी तरह की आपदा मे मौके पर पहुंचने मे बिल्कुल सक्षम है।

लेकिन इसकी पहुँच सिर्फ यूपी तक नहीं है, भारत के किसी भी हिस्से में किसी भी प्राकृतिक आपदा के समय मदद करने के लिए यह रेस्क्यू टीम हमेशा मौजूद होती है अर्थात किसी भी आपदा के समय तत्काल रुप से यह रेस्क्यू टीम आप तक मदद पहुंचाती है।

वर्तमान में इस टीम के अंतर्गत 535 पद सृजित किए गए हैं और जैसा कि हमने आपको बताया इस टीम के अंतर्गत पुलिस ही नहीं बल्कि डॉक्टर भी शामिल किए गए हैं जिससे यह टीम हर तरीके से लोगों की मदद करने मे समर्थ है।

एसडीआरएफ गठन के समय जारी किये गए बयान 

जब एसडीआरएफ रेस्क्यू टीम का गठन किया जा रहा था उस समय यूपी सरकार द्वारा कुछ बयान भी जारी किए गए थे। उस समय टीमों की संख्या को लेकर चर्चा हुई थी जिस पर कुछ बयान सामने आए जैसे कि:- 

  • एसडीआरएफ की तीन कंपनियां होंगी।
  • ये तीनों कंपनियां पीएसी (PAC) के अधीन कार्य करेगी।
  • इसका मुख्यालय इलाहाबाद में स्थापित है।
  • एडीजी पुलिस मुख्यालय बीपी जोगदंड ने यह बताया है कि इस टीम मे नई इकाईयां भी भविष्य मे जुड़ेगी, जिससे टीम का अधिक विस्तार होगा।
  • शुरुआत मे इस टीम के अंतर्गत PAC के कमांडर और चालक को तैनात किया जाएगा।

तो इस तरह एसडीआरएफ रेस्क्यू टीम आपदा के समय राज्य के लोगों की मदद करती है और अपनी प्रशिक्षित टीम के जरिए लोगों तक आवश्यक सुविधाएं पहुंचाती है।

तो यह थी एसडीआरएफ (SDRF) से संबंधित पूरी जानकारी जहां आपने जाना कि एसडीआरएफ का फुल फॉर्म (SDRF Full Form in Hindi) क्या होता है? इसका गठन कब हुआ? और यह किस तरह कार्य करती है?

उम्मीद है आपको एसडीआरएफ से संबंधित सारी जानकारियां पसंद आई होगी और अगर आप इसी तरह की नई जानकारी और नई संस्थाओं के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे।

SDRF से जुड़े सवाल जवाब (FAQS)

एसडीआरएफ का मतलब क्या होता है?

एसडीआरएफ का मतलब स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स है जिसे हिंदी में राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल कहा जाता है।

एसडीआरएफ का गठन कब हुआ था?

एसडीआरएफ (SDRF) का गठन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 2017 में किया गया था

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको SDRF Full Form in Hindi क्या है, SDRF ka full form क्या होता है, एसडीआरएफ का गठन और उस समय जारी किये गए बयान क्या हैं इसकी पूरी जानकारी दी है। अगर पोस्ट से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

पोस्ट से कुछ हेल्प मिली तो सोशल मीडिया पर शेयर करके बाकी लोगो को भी इसकी जानकारी दें।

अन्य पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link