SCO Full Form in Hindi & English | SCO का फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम आपको SCO के बारे में जानकारी देंगे SCO क्या है, SCO full form in Hindi & English क्या होता है इत्यादि। अगर आप इस वेबसाइट पर SCO के बारे में जानने आयें है या इससे सम्बंधित आपका कोई भी सवाल है तो यहाँ आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

आपमें से बहुत से लोगो ने SCO शब्द पहले से सुन रखा होगा, लेकिन बहुत कम लोग ऐसे होंगे जो की SCO के बारे में डिटेल में जानते होंगे। इसलिए आज का यह पोस्ट खास उन लोगो के लिए लिखा गया है जो SCO के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

यहाँ हम आपको SCO क्या है, SCO ka full form क्या होता है इस बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, साथ ही इससे जुड़ी और भी जानकारी आपको देंगे, पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

चलिए फिर बिना देरी किये हुए सबसे पहले SCO full form in Hindi क्या है इस बारे में जानते हैं।

SCO Full Form in Hindi (SCO का मतलब क्या होता है?)

SCO Full Form in Hindi

SCO का फुल फॉर्म Shanghai Cooperation Organization है, हिंदी में SCO का पूरा नाम शंघाई कोऑपरेशन आर्गेनाइजेशन होता है अर्थात शंघाई सहयोग संगठन।

SCO Full Form in English

  • S – Shanghai
  • C – Cooperation
  • O – Organization

SCO Full Form in Hindi

  • S – शंघाई (शंघाई)
  • C – कोऑपरेशन (सहयोग)
  • O – आर्गेनाइजेशन (संगठन)

SCO क्या है?

जैसा की हमने ऊपर बताया SCO का मतलब Shanghai Cooperation Organization होता है, यह एक अंतर-राष्ट्रीय संगठन है जिसे शंघाई में 15 जून 2001 को स्थापित किया गया था। यह संगठन आठ देशों का समूह है जिसमें भारत, चीन, कजाखस्तान, किर्गिज़स्तान, पाकिस्तान, रूस, तज़ाकिस्तान और उज़्बेकिस्तान शामिल हैं।

SCO के मुख्य उद्देश्यों में संयुक्त रक्षा, सुरक्षा, आर्थिक सहयोग और सांस्कृतिक विनिमय शामिल हैं। इस संगठन का उद्देश्य देशों के बीच संबंधों को मजबूत करना और इस एकीकरण के माध्यम से क्षेत्र के विकास और सुरक्षा को सुनिश्चित करना है।

SCO में सदस्य देशों के बीच अर्थव्यवस्था, व्यापार और निवेश के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए भी काम किया जाता है।

SCO के अन्य फुल फॉर्म

SCO full form in Digital MarketingShopping Cart Optimization 
SCO full form in Address/PropertyShop Cum Office
SCO full form in Army/NCCSpecial Commissioned Officers 

अन्य भाषा में SCO के फुल फॉर्म

SCO full form in Marathiशांघाय कोऑपरेशन ऑर्गनायझेशन
SCO full form in Tamilஷாங்காய் ஒத்துழைப்பு அமைப்பு
SCO full form in Teluguషాంఘై సహకార సంస్థ
SCO full form in Kannadaಶಾಂಘೈ ಸಹಕಾರ ಸಂಸ್ಥೆ
SCO full form in Gujaratiશાંઘાઈ કોઓપરેશન ઓર્ગેનાઈઝેશન
SCO full form in Punjabiਸ਼ੰਘਾਈ ਸਹਿਯੋਗ ਸੰਗਠਨ
SCO full form in Bengaliসাংহাই সহযোগিতা সংস্থা

SCO से जुड़े सवाल जवाब (FAQS)

SCO का मतलब क्या होता है?

SCO का मतलब Shanghai Cooperation Organization है।

SCO में कुल कितने देश हैं?

SCO में कुल 8 देश हैं जिसमें भारत, पाकिस्तान, चीन, रूस, कजाखस्तान, किर्गिज़स्तान, तज़ाकिस्तान और उज़्बेकिस्तान शामिल हैं।

भारत कब SCO का सदस्य बना?

भारत 2017 में SCO का सदस्य बना था।

निष्कर्ष – SCO Meaning in Hindi

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको SCO क्या है, SCO ka full form, SCO full form in Hindi & English क्या होता है इस बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है, उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपको जरुर पसंद आई होगी और SCO के बारे में काफी कुछ जानने के लिए मिला होगा।

अगर फिर भी पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल है या आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके कमेंट का रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे।

बाकी इस पोस्ट से कुछ भी हेल्प मिली या आपको पोस्ट पसंद आई तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें, जिससे वह लोग भी इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।

अंत में आपको बताना चाहेंगे की इस वेबसाइट पर हम हर एक केटेगरी से जुड़े फुल फॉर्म्स और उनके मीनिंग की जानकारी साझा करते हैं। अगर आप एक स्टूडेंट हैं या किसी भी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो यह वेबसाइट आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकती है। 

भविष्य में इस पोस्ट को या फिर इस वेबसाइट को देखने के लिए आप इसे बुकमार्क भी कर सकते हैं। बुकमार्क करने के लिए आप अपने फ़ोन में नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. अपने Android फ़ोन या टैबलेट पर, Chrome ब्राउज़र खोलें.
  2. हमारी साइट को या फिर उस पोस्ट को खोलें जिसे आप भविष्य में फिर से पढ़ना चाहते हैं।
  3. अब दाईं ओर (Right Hand Side) ऊपर की तरफ (⋮) इस आइकॉन पर क्लिक करके स्टार के आइकॉन को टैप करें।

आपकी पोस्ट बुकमार्क हो चुकी है।

नोट:- बुकमार्क चेक करने के लिए क्रोम ब्राउज़र खोलें और तीन डॉट्स (⋮) पर क्लिक करके Bookmarks के बटन को टैप करें, अब Mobile Bookmarks में आप अपना सेव किया हुआ बुकमार्क चेक कर सकते हैं।

अन्य पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link