School Full Form in Hindi | स्कूल का फुल फॉर्म क्या है?

स्कूल तो ज्यादातर सभी लोग जाते हैं. आप भी गये ही होंगे तभी इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं. लेकिन क्या आपको पता है School full Form in Hindi क्या है, What is the full form of School. कुछ ही लोग स्कूल की फुल फॉर्म जानते हैं.

स्कूल बचपन का एक ऐसा यादगार पल होता है जिसे सभी लोग याद रखते हैं. इसकी यादे कभी भुलाई नहीं जा सकती. तो वही यादे ताज़ा करने के लिए आज हम आपको स्कूल का फुल फॉर्म और इससे जुड़ी कुछ बेहतेरीन बाते बतायेंगे.

School Full Form Name (Full Form of School)

School full form in Hindi

School full form in English

S – Sincerity

C – Capacity

H – Honesty

O – Orderliness

O – Obedience &

L – Learning

School full form in Hindi 

S – सचाई

C – क्षमता

H – ईमानदारी

O – सुव्यवस्था

O – आज्ञाकारी और

L – सीखना

School ka full form “Sincerity Capacity Honesty Orderliness Obedience and Learning”  है, हिंदी में इसका मतलब “ईमानदारी क्षमता ईमानदारी आदेश आज्ञाकारिता और सीखना” होता है. स्कूल वह स्थान है, जहाँ शिक्षा ग्रहण की जाती है। 

School क्या है? (What is School)

स्कूल एक संस्था है, जहाँ बच्चों के मानसिक, शारीरिक, आत्मिक एवं नैतिक गुणों के विकास में मदद की जाती है. जिससे बच्चे अपने भविष्य में सफल हो सकें और अपनी जिम्मेदरियों को अच्छे से सम्भाल सकें.

इसके अलावा स्कूल में बच्चो को कई तरह के खेल सिखाये और खिलाये जाते हैं, जिससे उनका शरीर मजबूत हो और वह शक्तिशाली बनें. स्कूल एक ऐसी जगह भी है जहाँ बच्चे बड़े हो कर उससे जुड़े पलो को याद करते हैं और फिर से वही दिन वापस आये ऐसी उम्मीद करते हैं.

School शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई? (School Name History)

आंग्ल भाषा में विद्यालय शब्द के लिए स्कूल शब्द का इस्तेमाल किया जाता है. इसकी उत्पत्ति ग्रीक शब्द ‘Skohla’ या ‘Skhole’ से हुई है, जिसका मतलब है अवकाश. इसका मतलब कुछ अटपटा सा है. लेकिन सच्चाई यह है प्राचीन यूनान में अवकाश काल को ‘आत्म -विकास’ समझा जाता था।

जिसकी प्रैक्टिस अवकाश नाम की जगह पर की जाती थी. उसके बाद धीरे-धीरे यही जगह ज्ञान देने वाले स्थान में तब्दील हो गयी मतलब स्कूल बन गयी.

School जाना क्यों महत्वपूर्ण है?

अच्छे आदर्श और जीवन के लिए पढाई लिखाई बहुत ज्यादा जरुरी है, और उसके लिए स्कूल जाना महत्वपूर्ण है. बच्चो को शुरू से स्कूल में इसलिए भेजा जाता है. क्योंकि वह पानी की तरह होते हैं. बिलकुल पारदर्शक. जिस तरह पानी को जिस भी आकार के बरतन में डालते हैं, वह वैसे आकर में ढल जाता है. उसी प्रकार बच्चो के मस्तिष्क में जैसा ज्ञान आप भरेंगे, वह आगे चल कर वैसे ही बनेंगे. 

स्कूल में उनके पारदर्शक मस्तिष्क को अच्छे ज्ञान से भरा जाता है जिससे वह एक अच्छे इंसान बनें. इसलिए हर एक बच्चे का स्कूल में जाना महत्वपूर्ण है.

Other School Full Name

LKG School full formLower Kindergarten
RPS School full formRao Pahlad Singh
DAV School full formDayanand Anglo Vedic
KV School full formKendriya Vidyalaya Sangathan
MPUP School full formMandal Parishad Upper Primary
SBOA school full formState Bank of India Officers’ Association Public School
SNBP school full formSubhadra’s Nursery Bhosale Public International School 
निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको School stands for, School ka full form kya hota hai, Full form of School क्या है, स्कूल का फुल फॉर्म इन इंग्लिश क्या होता है. इस बारे में डिटेल में जानकारी शेयर की है.

पोस्ट पसंद आये तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.

अन्य पढ़ें

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap