RSVP Full Form in Hindi | RSVP का अर्थ हिंदी में क्या है?

दोस्तों, आपने RSVP तो कहीं न कहीं पढ़ा होगा, याद आया? चलिए हम बता देते हैं यह शब्द आपने शादियों के कार्ड पर छपा देखा होगा, आखिर RSVP full form in Hindi क्या होता है, RSVP का मतलब क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है।

RSVP से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगी, पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

RSVP Full Form in Hindi (आर.एस.वी.पी का फुल फॉर्म क्या है?)

RSVP full form in Hindi

RSVP का फुल फॉर्म “répondez s’il vous plaît/Please Reply होता है। RSVP फ्रांसीसी वाक्यांश “répondez s’il vous plaît” का संक्षिप्त नाम है, जिसका अनुवाद “कृपया उत्तर दें” है। औपचारिक आमंत्रणों में संक्षिप्त नाम का उपयोग यह इंगित करने के लिए किया जाता है कि आमंत्रण प्राप्त करने वाले व्यक्ति से हां या ना में जवाब देने की अपेक्षा की जाती है।

RSVP का अर्थ आमतौर पर एक औपचारिक निमंत्रण से जुड़ा होता है, जहाँ यदि आप उपस्थित होना चाहते हैं, तो आपसे प्रतिक्रिया की अपेक्षा की जाती है। इसका उपयोग अनौपचारिक स्थितियों में भी किया जा सकता है जैसे कि जब कोई आपसे पूछता है कि क्या वे आ सकते हैं और फिल्म देख सकते हैं।

RSVP क्या है और RSVP के विभिन्न रूप क्या हैं?

आर.एस.वी.पी एक फ्रेंच शब्द है जिसका अर्थ है “रिप्लाई, प्लीज।” RSVP का उपयोग विभिन्न रूपों और संदर्भों में किया जाता है। संक्षिप्त नाम पहली बार फ्रांस में इस्तेमाल किया गया था और तब से इसे अन्य अंग्रेजी बोलने वाले देशों और संस्कृतियों द्वारा अपनाया गया है।

RSVP को आमंत्रण के एक रूप के रूप में देखा जा सकता है जहाँ मेज़बान अतिथि की प्रतिक्रिया माँगता है। RSVP का उपयोग ईवेंट के बारे में अधिक जानकारी मांगने के लिए भी किया जा सकता है।

RSVP को अक्सर “कृपया उत्तर दें” के लिए एक संक्षिप्त नाम के रूप में देखा जाता है। उदाहरण के लिए, अगर कोई आपको ईमेल भेजता है और जानना चाहता है कि आप उनके कार्यक्रम में शामिल होंगे या नहीं, तो वे अपने ईमेल में आरएसवीपी शामिल कर सकते हैं।

RSVP का इतिहास क्या है?

RSVP को पहली बार 1900 की शुरुआत में पेश किया गया था। इसे पार्टियों की योजना बनाते समय भ्रम से बचने के तरीके के रूप में विकसित किया गया था, लेकिन अब इसका उपयोग कई तरह की चीजों के लिए किया जाता है।

RSVP एक फ्रांसीसी शब्द है जिसका अनुवाद “हां का जवाब दें, उत्तर न दें।” इसे 1922 में एमिली पोस्ट नाम की एक अमेरिकी ने बनाया था। उन्होंने एटिकेट नामक एक किताब लिखी थी जिसमें विभिन्न सामाजिक आयोजनों में व्यवहार करने के दिशा-निर्देश थे।

RSVPs का उपयोग अब कई चीजों के लिए किया जाता है जैसे कि शादी के निमंत्रण, रात के खाने के निमंत्रण और यहां तक कि सेवानिवृत्ति की पार्टियों में भी।

RSVP का जबाब देने के फायदे?

आरएसवीपी का जवाब देना आपकी सराहना और कृतज्ञता दिखाने का एक शानदार तरीका है। यह आपको यह जानने में भी मदद करता है कि आपके कार्यक्रम में कितने मेहमान होंगे। यह महत्वपूर्ण है कि आप जितनी जल्दी हो सके उत्तर दें ताकि आप अपनी अतिथि सूची के साथ किसी भी अंतिम मिनट के मिश्रण से बच सकें, जैसे कि अधिक लोगों का होना जिन्हें आप समायोजित कर सकते हैं या सभी के लिए पर्याप्त भोजन नहीं है इत्यादि।

RSVP किन देशो में सबसे ज्यादा प्रचलित है? (RSVP in Marriage Card)

RSVP एक लोकप्रिय शादी का निमंत्रण कार्ड है जो 1800 के दशक के अंत से है। RSVP कार्ड आमंत्रण का एक रूप है जो दुनिया के कई हिस्सों में उपयोग किया जाता है, लेकिन सबसे प्रमुख रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको और यूनाइटेड किंगडम में किया जाता है। RSVP कार्ड औपचारिक आयोजन के लिए एक प्रकार का आमंत्रण है।

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको RSVP full form in Hindi क्या है, RSVP का मतलब क्या होता है, RSVP का इतिहास और ये कब उपयोग किया जाता है इसके बारे में विस्तार से बताया है। उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी, पसंद आई तो पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करके बाकी लोगो को भी इसकी जानकारी दें।

अगर आप कुछ पूछना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

अन्य पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap