RSS Full Form in Hindi | आरएसएस की फुल फॉर्म क्या है

दोस्तों, आज इस पोस्ट में हम आपको RSS के बारे में जानकारी देंगे, RSS क्या है, RSS full form in Hindi क्या होता है, What is RSS in India, आरएसएस का इतिहास क्या है और इसे क्यों बनाया गया.

RSS Full Form क्या है? (आर एस एस का मतलब क्या होता है)

RSS Full Form in Hindi

RSS full form in English – Rashtriya Swayamsevak Sangh

RSS full form in Hindi – राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ

RSS का फुल फॉर्म “Rashtriya Swayamsevak Sangh” है हिंदी में इसे “राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ” कहा जाता है. यह एक  हिन्दू राष्ट्रवादी, अर्धसैनिक, स्वयंसेवक संगठन है. बीबीसी के मुताबिक ये संघ विश्व का सबसे बड़ा स्वयंसेवी संस्थान है। जो की तेजी से आगे बढ़ रहा है.

यह एक गैर सरकारी संगठन है जिसका उद्देश्य भारत देश को सामाजिक, आर्थिक, पर्यावरण या फिर दूसरी कोई भी चुनौतियाँ हैं उनके लिए मजबूत करना और उनका सही रूप से समाधान करना है.

RSS का मुख्य उद्देश्य हिन्दू धर्म को बढ़ावा देना है, और आने वाली पीड़ी के अन्दर हिन्दू संस्कार बनाये रखना है.

भारत देश में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो RSS के बारे में ना जानता हो.

इसके द्वारा किये गए कार्य स्वास्थ्य, शिक्षा, नागरिक मुद्दों, पर्यावरण, गौ रक्षा, ग्रामीण विकास, सांस्कृतिक और साहित्यिक विकास से जुड़ें है.

RSS (आरएसएस)का इतिहास

RSS को 27 September सन 1925 में केशव बलिराम हेडदेवार द्वारा शुरू किया गया था. RSS का Head office महाराष्ट्र के नागपुर शहर में है. आरएसएस द्वारा विजयदशमी का त्यौहार बड़े हर्ष उल्लास से मनाया जाता है. क्योंकि जिस दिन RSS संघठन की स्थापना हुई उसदिन विजयदशमी थी.

हेडगेवार ने महात्मा गाँधी का प्रस्ताव जो की British काल में मुसलमानों के साथ मिलकर लड़ाई लड़ना था उसको ख़ारिज कर दिया था. आजादी के समय ब्रिटिश शासको से जमकर लडे और सारी चुनौतियों का सामना किया.

RSS (आरएसएस) कैसे ज्वाइन करें?

आरएसएस के साथ जुड़ना आसान है आपको इसके लिए किसी भी तरह की कोई फीस या फिर मेम्बरशिप नहीं लेनी होती.  RSS काफी टाइम से 18 साल से कम उम्र वाले बच्चो के लिए बाल भारती और बालगोकुल कार्यक्रम चला रही है, जो की बच्चो के अन्दर RSS की सोच उनके विचारो और देश भावना भरने के लिए शुरू किया गया कार्यक्रम है.

अगर आप भी इस संगठन से जुड़ना चाहते हैं और आपको नहीं समझ आ रहा RSS kaise join kare तो आप इनके द्वारा चलायी जा रही activities में शामिल हो सकते है. जो की दैनिक, साप्ताहिक और मासिक ररूप से आरएसएस  द्वारा करायी जाती हैं. जिसमे सूर्य नमस्कार, व्यायाम, खेल, परेड, गीत, भजन आदि कार्यकर्ता द्वारा करवाए जाते हैं. इसकी शाखा आपको हर क्षेत्र में मिल जाएगी. 

RSS की अन्य फुल फॉर्म

Full form of RSS in Computer, HTML, SEO, Web Technology, Digital Marketing:-

Really Simple Syndication

RSS full form in Politics:-

Rashtriya Swayamsevak Sangh

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको What is RSS full form, RSS full form in Hindi, आर एस एस का मतलब क्या होता है, आरएसएस का इतिहास इसके बारे में सम्पूर्ण जानकरी दी है.

पोस्ट पसंद आये तो सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें.

अन्य पढ़ें

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap