OPS Full Form in Hindi & English | ओपीएस का मतलब क्या है?

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि ओपीएस फुल फॉर्म इन हिंदी (OPS Full Form In Hindi) क्या है? यदि हां, तो आप बिल्कुल सही जगह पहुंच चुके हैं क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको ओपीएस (OPS) से संबंधित सारी जानकारी देने वाले हैं जहां आप जानेंगे कि ओ पी एस फुल का फुल फॉर्म (OPS ka Full Form) क्या है? ओपीएस क्या होता है? आदि।

आज का हमारा विषय OPS है। क्या आपने कभी OPS के बारे मे सुना है? 

बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें ये नहीं पता होता कि OPS क्या है? इसलिए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको OPS की सारी जानकारी देने वाले हैं।

वैसे तो OPS के बहुत सारे फुल फॉर्म आपको मिल जाएंगे लेकिन यहां हम जिस OPS की बात कर रहे हैं वह एक सार्वजनिक सुविधा से संबंधित एक एजेन्सी है इसलिए यदि आप इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो यहाँ बताई गई संपूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें, ताकि आप इससे संबंधित हर एक जानकारी प्राप्त कर पाए।

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल आता है कि ओपीएस (OPS) क्या होता है और उसका फुल फॉर्म क्या है तो आज हम इसी से संबंधित सवालों के जवाब लेकर आए हैं। यह एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है इसलिए आपको इसकी जानकारी होनी चाहिए।

आपको इसके फुल फॉर्म एजुकेशन, खेल, मेडिकल और टेक्निक आदि सारे क्षेत्रों में मिल जाएगे लेकिन यहां हम आपको ओ पी एस एजेंसी की जानकारी देने वाले हैं। उम्मीद है आप ओ पी एस के बारे में जानने के लिए उत्सुक होंगे तो आइए आज का यह पोस्ट शुरू करते हैं और सबसे पहले यह जानते हैं कि ओ पी एस फुल फॉर्म इन हिंदी (OPS Full Form In Hindi) क्या है।

OPS Full Form in Hindi (ओपीएस का फुल फॉर्म क्या है?)

OPS full form in Hindi

ओ पी एस एजेंसी के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आपको इसका फुल फॉर्म पता हो। क्या आप जानते हैं कि ओ पी एस फुल फॉर्म क्या है?

यदि नहीं, तो आपकी ही तरह बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हें इस बात की जानकारी नहीं होगी इसलिए आप लोगों की जानकारी के लिए हम बता दें कि ओ पी एस का फुल फॉर्म Office Of Public Safety होता है जिसका हिंदी उच्चारण ऑफिस ऑफ पब्लिक सेफ्टी है।

अब आपको इसका फुल फॉर्म तो पता चल गया लेकिन बहुत कम लोग यह जानते हैं कि ओ पी एस फुल फॉर्म इन हिंदी क्या है। यदि आप हमारी साइट पर इसका जवाब पाने के लिए आए हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि ऑफिस ऑफ पब्लिक सेफ्टी को हिंदी में सार्वजनिक सुरक्षा कार्यालय कहा जाता है। 

आपने कभी न कभी इसके बारे में जरूर सुना होगा और यदि नहीं सुना तो आज आपको इसकी संपूर्ण जानकारी यहां मिलने वाली है इसलिए इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें।

तो चलिए इसका फुल फॉर्म जानने के बाद हम आगे बढ़ते हैं और यह जान लेते हैं कि OPS आखिर क्या है।

OPS क्या है?

जैसा कि आपने जाना की ओ पी एस का फुल फॉर्म ऑफिस ऑफ पब्लिक सेफ्टी होता है। ऑफिस ऑफ पब्लिक सेफ्टी को सार्वजनिक सुरक्षा कार्यालय कहा जाता है और जैसा कि आपने जाना कि यह एक एजेंसी है तो बहुत से लोगों के मन में यह सवाल आता है कि आखिर एजेंसी क्या है?

आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि यह USA अर्थात संयुक्त राज्य अमेरिका की एक एजेंसी है जो सुरक्षा से संबंधित कार्य करती है। सीधे शब्दों में कहें तो यह एक सुरक्षात्मक एजेंसी है जिसकी स्थापना अमेरिकी सरकार द्वारा की गई है,जो कि एक सार्वजनिक एजेंसी है।

इसके नाम से आप समझ सकते हैं कि यह सार्वजनिक सुरक्षा कार्यालय है जिसमें पुलिस ट्रेनिंग जैसे कार्य किए जाते हैं। आपने हमारे देश में भी सुना होगा कि पुलिस को ट्रेन करने के लिए अलग-अलग विभागों का निर्माण किया गया है ठीक उसी प्रकार यह एक अमेरिका की एजेंसी है जो पुलिस ट्रेनिंग का कार्य करती है।

इसके अलावा सुरक्षा सहायता प्रदान करने का कार्य भी इस एजेंसी द्वारा किया जाता है।

अब आप यह तो समझ गए होंगे कि ये ओपीएस एजेंसी क्या है लेकिन बहुत लोग ये नहीं जानते कि आखिर इसकी स्थापना कब और कैसे की गई थी। इसके अलावा एक बड़ा सवाल यह भी है कि ओपीएस की स्थापना किसने की तो आइए यह जानने के लिए हम अगले सेक्शन पर नजर डालते हैं।

OPS की स्थापना कब हुई?

अमेरिका की सार्वजनिक सुरक्षा कार्यालय अर्थात ओ पी एस एजेंसी की स्थापना सुरक्षात्मक दृष्टि से की गई थी जिसका कार्य पुलिस ट्रेनिंग करना है। अब सवाल यह है कि आखिर OPS की स्थापना कब हुई थी तो आपको यह जान लेना चाहिए कि ऑफिस ऑफ पब्लिक सेफ्टी अर्थात सार्वजनिक सुरक्षा कार्यालय की स्थापना सन 1957 में की गई थी। यह एजेंसी अमेरिका के 34 वें राष्ट्रपति डिवाइन डेविड आइजनहावर के द्वारा स्थापित की गई जिसमें अमेरिका के पुलिस अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जाती है।

ओपीएस के अन्य फुल फॉर्म

OPS full form in PensionOld Pension Scheme
OPS full form in Job/BPOOther Personal Services Employment 
OPS full form in ComputerOpen Pluggable Specification
OPS full form in Chat/Social MediaOpinions
OPS full form in MedicalOccipitoposterior position

ओपीएस से जुड़े सवाल जवाब (FAQS)

ओपीएस का पूरा नाम क्या है?

वैसे तो हर फील्ड में ओपीएस के अलग-अलग फुल फॉर्म और मतलब होते हैं यहाँ हमने जिस ओपीएस की बात की है उसका पूरा नाम Office Of Public Safety है।

Government में ओपीएस का फुल फॉर्म क्या है?

Government में ओपीएस का फुल फॉर्म Old Pension Scheme है।

निष्कर्ष – OPS Meaning in Hindi

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको ओपीएस की जानकारी दी है, ओपीएस क्या है, OPS ka full form, OPS full form in Hindi & English क्या होता है, ओपीएस की स्थापना कब और कैसे हुई, ओपीएस के अन्य फुल फॉर्म क्या हैं इन सबसे बारे में डिटेल में बताया है। उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी और ओपीएस के बारे में काफी कुछ जानने के लिए मिला होगा।

फिर भी पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल है या फिर आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम जल्द से जल्द आपके कमेंट का रिप्लाई करेंगे।

अन्य पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link