OK Ka Full Form क्या है? | OK Full Form in Hindi

दोस्तों, OK शब्द का उपयोग हम रोजाना की भाषा में करते हैं, लेकिन बहुत कम लोग ऐसे है जो OK ka full form क्या है, OK full form in Hindi क्या होता है इस बारे में जानते हैं।

आज इस पोस्ट में हम आपको OK का फुल फॉर्म क्या है और ओके की उत्पत्ति कैसे हुई इसकी पूरी जानकारी देंगे, पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

OK Ka Full Form in Hindi | ओके का फुल फॉर्म क्या है?

OK एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग अंग्रेजी भाषा में 150 से अधिक वर्षों से किया जा रहा है। इसके कई अर्थ हैं और इसका उपयोग विशेषण, क्रिया विशेषण, संज्ञा, क्रिया या अंतःक्षेपण के रूप में किया जा सकता है।

OK का फुल फॉर्म “Oll Korrect” है जिससे ऐसा लग सकता है कि यह गलती से बनाया गया था लेकिन ऐसा नहीं था। माना जाता है कि यह शब्द “ऑल करेक्ट” अभिव्यक्ति से आया है, जो “ऑल करेक्ट” की गलत वर्तनी थी और फिर इसे ओके कर दिया गया।

OK का क्या अर्थ है?

OK ‘ऑल राइट’ का संक्षिप्त नाम है। इसका मतलब है कि चीजें उम्मीद के मुताबिक आगे बढ़ रही हैं या कोई किसी चीज से संतुष्ट है।

ओके का फुल फॉर्म “ऑल राइट” होता है। अभिव्यक्ति का पहली बार 1800 के दशक के प्रारंभ में उपयोग किया गया था और यह गृह युद्ध के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका में लोकप्रिय हो गया था।

ओके (OK) शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई है?

ओके” शब्द का उपयोग लंबे समय से किया जा रहा है लेकिन इसकी उत्पत्ति स्पष्ट नहीं है। इस शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई, इसके बारे में कई सिद्धांत हैं, जैसे कि यह चोक्टाव भारतीय भाषा से लिया गया है, या यह कि इसे बोस्टन के समाचारपत्रकार और लेखक थॉमस वॉर्सेस्टर द्वारा 1839 में बनाया गया था, जब उन्होंने ‘ओ’ और ‘के’ अक्षरों को एक में जोड़ा था। लेख। ठीक है 1830 के दशक से उपयोग में है। “ओके” या “ओ के” शब्द को “हां” या “ऑल राइट” अर्थ के रूप में “ओके” या “ओ के” बनाने के लिए के और ओ संयुक्त हैं। 15 जनवरी, 1839 को बोस्टन के एक समाचार पत्र में शब्द का पहला प्रलेखित प्रिंट रूप है।

ओके शब्द का इस्तेमाल 150 से अधिक वर्षों से किया जा रहा है और इसकी एक बहुत ही दिलचस्प यात्रा रही है। यह पहली बार बोस्टन अखबार के संपादक द्वारा बनाया गया था, जिसने 1839 में “सभी सही” का प्रतिनिधित्व करने के लिए शब्द गढ़ा था। थोड़े समय बाद, मेक्सिको में तैनात अमेरिकी सैनिकों ने इसे ग्रीटिंग के रूप में इस्तेमाल करना शुरू कर दिया, जब वे मैक्सिकन-अमेरिकी में युद्ध लड़ रहे थे। इसके तुरंत बाद, अमेरिका के चारों ओर के लोगों ने समझौते और स्वीकृति का प्रतिनिधित्व करने के लिए इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।

जब चीजें ठीक चल रही हों तो हम “ओके” क्यों कहते हैं?

शब्द “OK” को 1839 में “ऑल राइट” शब्द को छोटा करने के रूप में लोकप्रिय किया गया था। यह वाक्यांश पहली बार 1859 में प्रिंट में इस्तेमाल किया गया था।

“ओके” शब्द का प्रयोग यह दर्शाता है कि सब कुछ ठीक चल रहा है। अभिव्यक्ति का अधिक बार उपयोग किया जाता है जब लोग पहले की तुलना में बेहतर महसूस कर रहे होते हैं, और शब्द को अनुमोदन या समझौते के संकेत के रूप में देखा गया है।

Ok शब्द का प्रयोग किस प्रकार होता है?

ओके अंग्रेजी भाषा का सबसे लोकप्रिय शब्द है। इसका उपयोग किसी प्रश्न के सकारात्मक उत्तर के साथ-साथ एक वाक्य भराव के रूप में किया जाता है। इस शब्द का प्रयोग विभिन्न अर्थों में किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, इसका उपयोग प्रश्नों के उत्तर देने के लिए किया जा सकता है, या इसका उपयोग वाक्यों को भरने के लिए किया जा सकता है।

OK के अन्य Full Forms

बहुत से लोग OK का उपयोग अपनी जरुरत के हिसाब से करते हैं ओके के अन्य फुल फॉर्म की लिस्ट हमने नीचे साझा की है।

  • Okay
  • All Clear
  • All Correct
  • Objection Knock
  • Objection Killed
  • Oll Korrect

OK शब्द से जुड़े FAQS

ओके की स्पेलिंग क्या होती है?

OK का फुल फॉर्म “Oll Korrect” होता है, यह “All Correct” की गलत स्पेल्लिंग थी बाद में इसे ओके कर दिया गया।

ओके का फुल फॉर्म क्या है चैट में?

ओके का फुल फॉर्म चैट में All Correct है, जिसका मतलब होता है की सब सही है।

ओके का हिंदी में मतलब क्या है?

ओके का हिंदी में मतलब होता है की सब सही है। OK शब्द का उपयोग सवाल के जवाब देने के लिए किया जा सकता है

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको OK full form in Hindi, Ok ka full form क्या है, OK का मतलब क्या होता है, ओके की उत्पत्ति कैसे हुई इसकी पूरी जानकारी साझा की है। उम्मीद करते हैं जानकारी आपको पसंद आई होगी।

पोस्ट पसंद आई तो सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें, अगर आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

अन्य पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap