NSS Full Form in Hindi | एनएसएस की फुल फॉर्म क्या हैं?

आप NSS के बारे में सर्च कर रहे हैं तभी इस पोस्ट पर आयें हैं. यहाँ आपको NSS full form in Hindi, NSS ka full form क्या होता है इस बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी. आपदा से पीड़ित, पर्यावरण संरक्षण, साक्षरता संबंधी, स्‍वास्‍थ्‍य एवं सफाई आपातकालीन समस्याओ में मदद करने वाला NSS एक सक्रिय कार्यक्रम है. 

NSS “NOT ME BUT YOU” नियम पर कार्य करता है. चलिए आगे एनएसएस के बारे डिटेल में जानते हैं.

NSS Ka Full Form क्या है (What is the Full Form of NSS)

NSS full form in Hindi

NSS full form in English – National Service Scheme

NSS full form in Hindi – नेशनल सर्विस स्कीम

NSS का फुल फॉर्म “National Service Scheme” है. हिंदी भाषा में इसे राष्ट्रीय सेवा योजना कहा जाता है. NSS खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा चलाया जाने वाला एक सक्रिय कार्यक्रम है. जिसमे देश के युवायो को समाज के लोगों के साथ मिलकर समाज के लिए कार्य करने के लिए प्रेरित किया जाता है. 

NSS क्या है? (NSS Meaning in Hindi)

एनएसएस एक तरह की सरकारी योजना है जिसमे 12वी कक्षा के छात्रों को समाज के साथ मिलकर समाज के लिए कार्य जैसे की प्राकृतिक आपदा में पीड़ीत लोगों की मदद, पर्यावरण सुरक्षा, साफ़ सफाई, स्‍वास्‍थ्‍य सम्बन्धी कार्यो में भाग लेने के लिए प्रेरित किया जाता है और उनके अन्दर समाज के लिए कार्य करने की भावना जगाई जाती है.

इस कार्यक्रम का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा युवायो को इस तरह की गतिविधियों में जोड़ना होता है. जिससे समाज का विकास हो सके.

एनएसएस का इतिहास – History of NSS (National Service Scheme)

NSS (National Service Scheme) को सन् 1969 में शुरू किया गया था. इस कार्यक्रम की शुरुआत में 37 विश्वविद्यालयों के लगभग 40000 छात्रों को इस कार्यक्रम के साथ जोड़ा गया. इस योजना का उद्देश्य युवा छात्रों को शैक्षिक संस्थानों में पढ़ते समय सामुदायिक सेवा के लिए उन्मुख करना होता है.

एनएसएस (NSS) का लक्ष्य और उद्धेश्य

  • एनएसएस का उद्धेश्य लोगों के साथ मिलकर समाज के हित में कार्य करना है.
  • एनएसएस का उद्धेश्य युवा छात्रों के अन्दर सामुदायिक सेवायों में जुड़ने के लिए भावना पैदा करना होता है.
  • NSS का उद्धेश्य समाज में हो रही समस्याओं को हल करने के लिए युवायो को राह दिखाना है.
  • NSS का उद्धेश्य खुद को रोजगार के काबिल बनाने के लिए कार्यक्रम विकास में कुशलता हासिल करना भी है.

NSS Join कैसे करें?

एनएसएस ज्वाइन करने के लिए आपको अपने स्कूल या फिर अगर आप कॉलेज में हैं, तो आपको वहाँ के NSS अध्यापक से इस बारे में बात करनी होगी और अपनी रुचि के बारे में बताना होगा. फिर वह आपको NSS Join करने के लिए एक फॉर्म देंगे उसे भरकर आपको जमा करना होगा.

एनएसएस वालंटियर बनने के बाद 2 साल के समय में आपको कम से कम 240 घंटे समाज के लिए सेवा करनी होगी. सेवा पूरी करने के बाद आपको एक प्रमाणपत्र दिया जायेगा. जो की भविष्य में आपके बहुत काम आयेगा.

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको NSS full form in Hindi, NSS क्या है, NSS full name क्या होता है, एनएसएस ज्वाइन कैसे करें इस बारे में पूरी जानकारी दी है. पोस्ट पसंद आये तो सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें.

अन्य पढ़ें

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap