NICU Full Form in Hindi & English | एनआईसीयू का फुल फॉर्म?

इस पोस्ट में आपको एनआईसीयू की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी एनआईसीयू क्या है, NICU ka full form, NICU full form in Hindi & English क्या होता है, एनआईसीयू में कौन जा सकता है और एनआईसीयू में किन बच्चों को भरती किया जाता है इत्यादि। एनआईसीयू की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़ें।

आज की इस पोस्ट में हम आपको एनआईसीयू (NICU) की संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं, हो सकता है आपने पहले इसके बारे में सुना हो लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जो यह नहीं जानते कि एनआईसीयू फुल फॉर्म इन हिंदी (NICU Full Form In Hindi) क्या है?

इसके अलावा भी इस विषय को लेकर लोगों के मन में कई सवाल आते हैं जैसे कि एनआईसीयू क्या है (NICU Kya Hai) आदि। अगर आप एनआईसीयू से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए इस साइट पर आए हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पहुंच चुके हैं क्योंकि यहां आपको एनआईसीयू से संबंधित संपूर्ण जानकारी मिलने वाली है।

वैसे तो एनआईसीयू के बहुत सारे फुल फॉर्म हैं लेकिन आज हम जिस फुल फॉर्म की जानकारी आपको प्रदान करने वाले हैं वह एक ऐसी इकाई से संबंधित है जो चिकित्सा से संबंध रखता है। यदि आप चिकित्सा संबंधी एनआईसीयू की जानकारी की तलाश में है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है इसलिए इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें। चलिए सबसे पहले हम आपको बताते हैं एनआईसीयू फुल फॉर्म इन हिंदी (NICU Full Form In Hindi) क्या है।

NICU Full Form in Hindi & English (एनआईसीयू का फुल फॉर्म)

NICU full form in Hindi

एनआईसीयू चिकित्सा से संबंधित एक इकाई है जिसकी जानकारी होना आवश्यक है। इसके बारे में जानने से पहले यह जानना जरूरी होता है कि एनआईसीयू का फुल (NICU Full Form In Hindi) फॉर्म क्या है, जिससे आप यह समझ सकेंगे कि यह किस तरह से चिकित्सा से संबंधित है और इसका महत्व कितना है।

NICU का फुल फॉर्म Neonatal Intensive Care Unit होता है। निओनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट को हिंदी में नवजात गहन चिकित्सा इकाई कहते हैं।

NICU Full form in English (NICU full form in Medical)

N: Neonatal

I: Intensive

C: Care

U: Unit

आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि एनआईसीयू फुल फॉर्म इन हिंदी क्या है और ज्यादातर लोग यही जानने के लिए हमारी साइट पर आए होंगे तो चलिए हम आपको बताते हैं की एनआईसीयू फुल फॉर्म इन हिंदी क्या है।

NICU Full form in Hindi (NICU full form in Hospital)

एनआईसीयू के फुल फॉर्म का हिंदी उच्चारण कुछ इस प्रकार किया जाता है:-

 N – निओनेटल

 I – इंटेन्सिव

 C – केयर

 U – यूनिट 

बहुत लोग ऐसे होंगे जो इसका फुल फॉर्म जानने के बाद यह समझ गए होंगे कि एनआईसीयू क्या होता है, लेकिन अभी भी बहुत लोग हैं जिन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि नवजात गहन चिकित्सा इकाई आखिर है क्या?

तो चलिए इसकी जानकारी में आगे बढ़ते हैं और आपको हम यह बताते हैं कि नवजात गहन चिकित्सा इकाई अर्थात एनआईसीयू क्या है।

NICU क्या है?

एनआईसीयू एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है जिसकी जानकारी होना आवश्यक है जैसा कि इसके पूरे नाम नवजात गहन चिकित्सा इकाई से आप समझ सकते हैं कि यह शिशुओं से संबंधित है इसलिए इसकी जानकारी प्राप्त करना और भी जरूरी हो जाता है।

आपने अपने जीवन में कभी ना कभी देखा होगा कि कई ऐसे बच्चे होते हैं जो समय से पहले जन्म लेते हैं जिससे वे काफी कमजोर भी होते हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें एनआईसीयू अर्थात नवजात गहन चिकित्सा इकाई में एडमिट किया जाता है जहां उनकी देखभाल विशेषज्ञों द्वारा की जाती है।

नवजात गहन चिकित्सा इकाई को नवजात गहन देखभाल इकाई, स्पेशल केयर नर्सरी (विशेष देखभाल नर्सरी), इंटेंसिव केयर नर्सरी (गहन देखभाल नर्सरी) आदि नामों से भी जाना जाता है। 

एनआईसीयू के अंतर्गत विशेषज्ञ और चिकित्सकों की एक टीम होती है जो 24 घंटे तक ऐसे बच्चों की देखभाल करती है जो समय से पहले जन्म लेते हैं या जिन्हें जन्म लेने में मुश्किल होती है। यहां बच्चे कितने समय के लिए एडमिट किए जाते हैं यह उनकी स्थिति पर निर्भर करता है। 

कई केस में बच्चे को कुछ घंटों में ही उनके माता-पिता को सौंप दिया जाता है, इसके अलावा कई कॉम्प्लिकेटेड केस होते हैं जहां सप्ताह या महीने तक नवजात बच्चे को एनआईसीयू में रखा जाता है जहां उनके लिए विशेष व्यवस्था होती है।

NICU में कौन जा सकता है?

यहां कुछ नियम भी बनाए गए हैं जिसके अनुसार केवल वे ही लोग एनआईसीयू (NICU) में जा सकते हैं जिन्हें यह इकाई अलाउड करती है। जैसे कि एनआईसीयू में दाखिल किए गए नवजात शिशु के माता-पिता एनआईसीयू में जा सकते हैं। वही माता-पिता के अलावा शिशु के परिवार वालों के लिए एक समय सीमा तय की जाती है जिसके अनुसार वे एनआईसीयू में जा सकते हैं।

हालांकि यहां यह भी जांच किया जाता है कि एनआईसीयू में बच्चे के पास जाने वाले व्यक्ति बिल्कुल स्वस्थ है और यदि कोई अन्य बच्चे को एनआईसीयू में लेकर आता है तो यह जांच किया जाता है कि बच्चे का टीकाकरण हुआ है या नहीं।

विशेषज्ञों द्वारा बच्चों की विशेष देखभाल की जाती है और उन्हें सुरक्षित रखने के लिए कई अस्पतालों में एनआईसीयू में जाने वाले व्यक्ति को दस्ताने मास्क और अस्पताल का गाउन पहनने को भी कहा जाता है।

इस इकाई में बच्चे के स्वास्थ्य के लिए जो विशेष व्यवस्थाएं और चिकित्सीय उपकरण रखे जाते हैं उनमें शिशु वार्मर, इनक्यूबेटर्स, फोटो थेरेपी, मॉनिटर, फीडिंग ट्यूब, आईवीएस, वेंटिलेटर आदि प्रमुख है।

आइए जानते हैं कि एनआईसीयू के अंतर्गत किन बच्चों को भर्ती किया जाता है।

NICU में किन बच्चों को भरती किया जाता है?

एनआईसीयू में नवजात शिशु को भर्ती किया जाता है। नवजात शिशु में वह शिशु शामिल होते हैं जो समय से पहले जन्म लेते हैं और कमजोर होते हैं। अधिकांश रूप से वह बच्चे जो गर्भावस्था के 37 सप्ताह से पहले जन्म लेते हैं उन्हें एनआईसीयू में भर्ती किया जाता है। 

इसके अलावा वह बच्चे जिनका वजन 5.5 पाउंड से कम होता है उन्हें भी एनआईसीयू में देखभाल के लिए भर्ती किया जाता है। कई बार ऐसी स्थिति होती है जहां बच्चों को विशेष देखभाल की जरूरत होती है जो कॉम्प्लिकेटेड केस के अंतर्गत गिना जाता है, ऐसी स्थिति में भी बच्चे को एनआईसीयू में भर्ती किया जाता है।

कई स्थिति ऐसी होती है जब जुड़वा या ट्रिपल बच्चे जन्म लेते हैं ऐसी स्थिति में अक्सर बच्चे का वजन कम होता है या वे कमजोर होते हैं तो उन्हें एनआईसीयू में भर्ती किया जाता है। यदि बच्चा पूरी तरह स्वस्थ नहीं है या उसे दिल की समस्या, किसी प्रकार का संक्रमण या कोई दोष है तो उस स्थिति में भी बच्चे की देखभाल एनआईसीयू में की जाती है।

अन्य भाषा में NICU के फुल फॉर्म

NICU full form in Marathiनवजात अतिदक्षता विभाग
NICU full form in Tamilபிறந்த குழந்தைகளின் தீவிர சிகிச்சை பிரிவு
NICU full form in Teluguనియోనాటల్ ఇంటెన్సివ్ కేర్ యూనిట్

NICU से जुड़े सवाल जवाब (FAQS)

अस्पताल में एनआईसीयू का फुल फॉर्म क्या है?

अस्पताल में एनआईसीयू का फुल फॉर्म नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट (Neonatal Intensive Care Unit) होता है।

पीआईसीयू और एनआईसीयू क्या है?

पीआईसीयू (PICU) का फुल फॉर्म Pediatric intensive care unit और एनआईसीयू (NICU) का फुल फॉर्म Neonatal Intensive Care Unit होता है।

निष्कर्ष – NICU Meaning in Hindi

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको एनआईसीयू की पूरी जानकारी साझा की है एनआईसीयू क्या है, NICU ka full form (NICU full form in Hindi & English) क्या होता है, NICU के अन्दर कौन जा सकता है, एनआईसीयू में किन बच्चों को एडमिट किया जाता है और एनआईसीयू से संबधित कुछ सवालो के जवाब भी दिए हैं। उम्मीद करते हैं पोस्ट आपको पसंद आई होगी और एनआईसीयू के बारे में बहुत कुछ जानने के लिए भी मिला होगा।

अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम जल्द से जल्द आपके कमेंट का रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे।

अन्य पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link