MPS Full Form In Hindi | MPS Ka Full Form क्या होता है?

इस पोस्ट में आज हम आपको एमपीएस क्या है, MPS Full Form In Hindi क्या होता है, एमपीएस कैसे बनें, एमपीएस बनने के लिए योग्यता क्या है इसकी सम्पूर्ण जानकारी देंगे, पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

राज्यसभा और लोकसभा के बारे में तो हम शुरू से ही अपने किताबों में पढ़ते आ रहे हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इसके सदस्यों को क्या कहा जाता है? और इसके सदस्य बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

अगर नहीं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि यहां हम बात करने वाले हैं एमपीएस (MPS) फुल फॉर्म इन हिंदी (MPS Full Form In Hindi) के बारे में जो राज्यसभा और लोकसभा से संबंधित है।

एमपीएस (MPS) का नाम सुनकर आपके मन में बहुत सारे सवाल आ रहे होंगे जैसे कि एमपीएस क्या है? एमपीएस का फुल फॉर्म क्या है? एमपीएस बनने के लिए क्या करना होता है? आदि।

तो आज हम इन्हीं सवालों का जवाब लेकर प्रस्तुत हुए है, तो चलिए सबसे पहले यही जानते हैं कि एमपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है।

MPS Full Form in Hindi (एमपीएस का फुल फॉर्म क्या है?)

MPS Full Form in Hindi

MPS का फुल फॉर्म Member Of Parliament होता है, जिसे हिंदी मे संसद का सदस्य कहते है।

एमपीएस (MPS) का फुल फॉर्म तो आपको समझ में आ गया और आप में से कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो अब यह समझ गए होंगे कि एमपीएस (MPS) क्या होता है और इसके अंतर्गत कौन-कौन सी सभा शामिल होती है।

लेकिन यदि आपको अभी भी यह समझ नहीं आया है कि एमपीएस क्या होता है तो कोई बात नहीं इसकी पूरी जानकारी आपको यह पोस्ट आगे पढ़कर मिलेगी, इसलिए एमपीएस के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

आइए हम आपको बताते हैं कि एमपीएस क्या होता है।

MPS क्या होता है?

जैसा कि आप जानते हैं कि हमारा देश एक लोकतांत्रिक देश है जिसमें जनता द्वारा चुने गए उम्मीदवार ही सरकार का हिस्सा बनते हैं और देश को चलाते हैं। हमारे लोकतांत्रिक देश में संसद को 3 सभाओं में बांटा गया है और वह है- राज्यसभा, लोकसभा और राष्ट्रपति।

इनके बारे में आप अपनी किताबों में बचपन से ही पढ़ते आ रहे है इसलिए आपको इसके बारे में ज्यादा बताने की जरूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन फिर भी ऐसे लोग जो एमपीएस (MPS) के बारे में नहीं जानते हम उन्हें बता दें कि राज्यसभा और लोकसभा में निर्वाचित सदस्यों को ही एमपीएस (MPS) कहा जाता है।

एमपीएस यानी संसद के सदस्य अर्थात इन सभाओं में निर्वाचित किए गए सदस्य ही एमपीएस कहलाते हैं।

मेंबर ऑफ पार्लियामेंट को बहुत सारी सुविधाएं प्रदान की जाती है जैसे कि सैलेरी के साथ-साथ कुछ भत्ते भी प्रदान किये जाए है और इन्ही विशेषताओं को देखते हुए बहुत से लोग मेंबर ऑफ पार्लियामेंट का हिस्सा बनना चाहते हैं और आए दिन इसके लिए गूगल पर सर्च करते रहते हैं कि एमपीएस बनने के लिए योग्यता क्या है और इसकी पूरी प्रक्रिया क्या है।

इसे ध्यान में रखते हुए ही हम यह पोस्ट लेकर आए हैं जहां आगे आपको ये पता चलेगा कि एमपीएस बनने के लिए किन योग्यताओं की आवश्यकता होती है।

तो चलिए शुरू करते हैं और उसकी योग्यता पर भी एक नजर डालते हैं।

MPS बनने के लिए योग्यता?

यदि आप संसद के सदस्य बनना चाहते हैं तो आपको यह मालूम होना चाहिए कि संसद का सदस्य बनने के लिए किन योग्यताओं के आधार पर चयन किया जाता है।

यहां आपको एक बात जान लेनी है कि राष्ट्रपति संसद का एक अभिन्न अंग होता है जो संसद के किसी भी सभा में बैठता नहीं है लेकिन संसद में सदस्यों का निर्वाचन राष्ट्रपति ही करता है।

चलिए अब बिना देर किये जानते हैं कि संसद का सदस्य बनने के लिए कौन सी योग्यता आप में होनी चाहिए:-

  • संसद का सदस्य बनने के लिए आपको भारतीय नागरिक होना जरूरी है।
  • संसद का सदस्य बनने के लिए न्यूनतम आयु 25 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • अगर आप संसद मे लोकसभा के सदस्य बनना चाहते हैं तो आपकी न्यूनतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए और यदि आप राज्यसभा के सदस्य बनना चाहते हैं तो आपकी न्यूनतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। 
  • यहाँ जिस भी पद के लिए उम्मीदवार संसद का सदस्य बन के कार्य करना चाहता है उसे उस पद की शपथ लेनी पड़ेगी और साथ ही उस पद की सदस्यता भी हासिल करनी होगी।
  • इसके अलावा संसद द्वारा बनाए गए नियमों का पालन भी उसे करना होगा।

MPS कैसे बने?

एमपीएस बनने की संपूर्ण जानकारी आपको तब तक नहीं मिलेगी जब तक आप यह नहीं जान लेते कि एमपीएस बनने के लिए क्या करना होता है अर्थात एमपीएस कैसे बना जाता है, तो चलिए इसकी संपूर्ण प्रक्रिया हम आपको बताते हैं।

यदि आप संसद के सदस्य बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको लोकसभा चुनाव में प्रतिभागी होना होगा। लोकसभा चुनाव में हर लोकसभा क्षेत्र के बहुत सारे प्रतिभागी अर्थात उम्मीदवार खड़े होते हैं और हर 5 साल के अंतराल में लोकसभा चुनाव आयोजित की जाती है जहां प्रतिभागी बन कर आप एमपीएस बन सकते हैं।

जब आप अपने लोकसभा क्षेत्र से चुनाव के लिए खड़े होते हैं तो आपको सांसद प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ना पड़ता है जहां अगर आप चुनाव जीत जाते हैं तो आपको मेंबर ऑफ पार्लियामेंट बना दिया जाता है।

MPS से जुड़े सवाल जवाब (FAQS)

MPS क्या होता है?

MPS का पूरा नाम Member of Parliament होता है, हिंदी में इसका अर्थ संसद के सदस्य है।

एमपीएस का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या है?

एमपीएस का फुल फॉर्म इंग्लिश में Member of Parliament है।

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको MPS full form in Hindi, MPS ka full form क्या होता है, एमपीएस कैसे बनें, एमपीएस बनने के लिए योग्यता क्या होनी चहिये इन सभी के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं पोस्ट आपको पसंद आई होगी और आपको इससे हेल्प मिली होगी।

अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

अन्य पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link