MLA Ka Full Form क्या है | What is the Full Form of MLA in Hindi

दोस्तों, MLA शब्द तो ज्यादातर सभी लोगो ने सुना होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं MLA ka full form क्या है, एमएलए का पूरा नाम हिंदी में क्या होता है, एमएलए के कार्य क्या हैं. वैसे तो MLA के कई सारे फुल फॉर्म हैं लेकिन सबका मतलब अलग है. आज हम आपको MLA full form in Politics के बारे में बताने जा रहे हैं. सम्पूर्ण जानकारी के लिये पोस्ट को अंत तक पढ़ें.

MLA Ka Full Form in Hindi (एमएलए का पूरा नाम हिंदी में क्या होता है)

MLA ka full form

MLA Full Form in English – Member of Legislative Assembly

MLA Full Form in Hindi – मेम्बर ऑफ़ लेजिस्लेटिव असेंबली

एमएलए का फुल फॉर्म “Member of Legislative Assembly” होता है. जिसे हिंदी भाषा में विधान सभा सदस्य कहते हैं. विधान सभा के सदस्य को विधायक (MLA) कहा जाता है. एमएलए को निश्चित निर्वाचन क्षेत्र से वोटर्स के द्वारा निर्वाचित किया जाता है. 

MLA का मतलब क्या होता है (MLA Full Form Meaning in Hindi)

एमएलए को विधायक कहा जाता है. जो की विधान सभा का सदस्य होता है. हर पांच वर्ष में अलग-अलग स्टेट में विधान सभा चुनाव को आयोजित किया जाता है. चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की संख्या निश्चित नहीं है. कोई भी व्यक्ति जो की MLA बनने के योग्य है, तो वह उम्मीदवार के रूप में निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव के लिए खड़ा हो सकता है. लेकिन अंत में जीत एक ही उम्मीदवार की होती है.

चुनाव के लिए खड़े होने वाले उम्मीदवारों का संबंध जरुरी नहीं है किसी राजनितिक पार्टी से ही हो. बिना किसी पार्टी से जुड़े भी आप उम्मीदवार के रूप में चुनाव के लिए खड़े हो सकते हैं. बिना किसी पार्टी के उम्मीदवार को निर्दलीय उम्मीदवार या फिर स्वतंत्र उम्मीदवार कहा जाता है. जीतने वाले उम्मीदवार को जिस क्षेत्र में चुनाव लड़ा गया है वहां का विधायक बना दिया जाता है.

एक विधान सभा में कई सारे MLA होते है. और इन्हीं MLA में से एक विधायक को राज्य का मुख्यमंत्री (Chief Minister) बना दिया जाता है.

MLA बनने के लिये योग्यता (MLA Eligibility)

  • उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिये.
  • उम्मीदवार मानसिक रूप से स्वस्थ होना बेहद जरुरी है.
  • विधान सभा चुनाव में भाग लेने वाले व्यक्ति की उम्र 25 वर्ष से अधिक होनी चाहिये.
  • उम्मीदवार किसी भी निर्वाचन क्षेत्र का मतदाता होना चहिये.
  • उम्मीद्वार किसी भी सरकारी लाभप्रद योजना का भागीदार नहीं होना चाहिये.

MLA को प्राप्त होने वाली सुविधाएँ

सरकार द्वारा एक विधायक को कई तरह की सुविधायें प्रदान की जाती हैं. जैसे की इनको सरकारी आवास, चिकित्सा, डीजल, सरकारी गाड़ी, पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद हर महीने 30,000 प्रतिमाह के आसपास पेंशन के तौर पर दिया जाता है. हर राज्य में सुविधायें अलग अलग हिसाब से दी जाती हैं. एक विधायक का वेतन भी राज्य के हिसाब से अलग होता है. 

MLA के कार्य (MLA WORK)

  • विधायक अपने क्षेत्र का विकास करने के लिए ज़िम्मेदार होता है.
  • विधायक अपने क्षेत्र की जनता का प्रतिनिधि कहलाता है.
  • MLA द्वारा लोगों की बात और मांग को राज्य सरकार तक पहुँचाया जाता है.
  • एक MLA का अपने क्षेत्र के लोगों के साथ सीधे संपर्क होता है.
  • एक विधायक द्वारा अपनी क्षेत्र की जनता को सरकारी योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा देने की कोशिश की जाती है.
  • MLA द्वारा अपने क्षेत्र के मुद्दों को विधान सभा में उठाया जाता है, जिससे सरकार जल्द से जल्द उनका हल निकाल सके.
  • एमएलए को अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए स्थानीय क्षेत्र विकास फंड का सही से इस्तेमाल करना होता है.

MLA के काम की अवधि (MLA Time Duration)

एमएलए के काम करने की अवधि पांच साल की होती है. विधान सभा का कार्यकाल समाप्त होने के साथ ही MLA का कार्यकाल भी खत्म हो जाता है. विधान सभा का कार्यकाल पांच साल का होता है, लेकिन मुख्यमंत्री (Chief Minister) की डिमांड पर राज्यपाल द्वारा इसे 5 साल से पहले भी खत्म किया जा सकता है. जरुरत पढने पर विधान सभा का कार्यकाल बढ़ाया भी जा सकता है, लेकिन एक बार में 6 महीने से ज्यादा नहीं.

MLA की सैलरी कितनी होती है (MLA Salary)

एमएलए की सैलरी हर राज्य में अलग-अलग है. सबसे ज्यादा एक विधायक की सैलरी तेलंगाना में है जो की ₹250,000 प्रतिमाह है, और सबसे कम त्रिपुरा में है जो की ₹25,890 है.

MLA कैसे बने?

एमएलए बनने के लिए आपको सबसे पहले विधान सभा चुनाव में हिस्सा लेना होगा. उसके बाद आप एक उम्मीदवार के रूप में खड़े हो जायेंगे. लेकिन ध्यान रखें अगर आप किसी राजनीतिक पार्टी से जुड़े हुए हैं तो आपके लिए फायदा होगा, अन्यथा आप निर्दलीय उससे भी चुनाव के लिए खड़े हो सकते हैं. अगर आपके क्षेत्र की जनता आपको जानती है और आपने कभी वहां के लिए कुछ अच्छे कार्य किये होंगे तभी आपको जीतने का मौका मिल सकता है. इस तरह आप MLA बन सकते हैं.

निष्कर्ष 

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको MLA ka full form क्या होता है, MLA full form name क्या है, What is the full from of MLA, MLA full form in Politics के बारे में डिटेल में जानकारी दी है. पोस्ट पसंद आये तो सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें. 

अन्य पढ़ें

Leave a Comment

Share via
Copy link