MDH Full Form in Hindi | एमडीएच का फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों, आपने MDH का तो नाम जरुर सुना ही होगा, और शायद आप इसके मसाले इस्तेमाल कर रहे हैं और जानना चाहते हैं MDH full form in Hindi क्या है, MDH masala ka full form क्या होता है.

आज इस पोस्ट में हम आपको MDH के बारे में पूरी जानकारी देंगे MDH spices full form क्या है, Who is the owner of MDH masala, MDH masala company कहाँ की है और क्या करती है.

वैसे तो MDH के बहुत से फुल फॉर्म हैं लेकिन यहाँ हम प्रसिद्ध MDH मसाले के बारे में जानेंगे.

MDH Ka Full Form क्या है?

MDH full form in Hindi

MDH Full Form in English – Mahashian Di Hatti

MDH Full Form in Hindi – महाशय दी हट्टी

एमडीएच का फुल फॉर्म Mahashian Di Hatti होता है, हिंदी में ये महाशय दी हट्टी के नाम से प्रसिद्ध है. MDH मसाले बनाने वाली एक कंपनी है जो India से लेकर दूसरे देशो में भी बहुत प्रसिद्ध है.

MDH का मतलब क्या होता है?

आपको ये तो पता लग ही गया MDH ka full form kya hai, अब जानते हैं आखिर एमडीएच का मतलब क्या होता है. आपको बता दें MDH का नाम Mahashay Chunni Lal Gulati द्वारा अपनी एक छोटी सी दूकान में इस्तेमाल किया गया था. जिसको देगी मसाले के नाम से भी जाना जाता था. तब से इसको शोर्ट में MDH मसालों के नाम से ही जाना जाता है.

महाशाय चुन्नीलाल गुलाटी MDH की पहचान यानी Mahashay Dharam Pal Gulati के पिता थे. 

MDH की शुरुआत कब और कैसे हुई? (एमडीएच का इतिहास)

MDH (Mahashian Di Hatti) को 1919 में महाशाय चुन्नीलाल गुलाटी द्वारा पाकिस्तान के सियालकोट में शुरू किया गया था. शुरुआत में ये खुद ही मसाले कूट-कूट कर बाजार में बेचा करते थे. उस समय इनका व्यापार बहुत ही छोटे स्तर पर था. 

भारत – पाकिस्तान के बंटवारे के समय महाशय चुन्नीलाल गुलाटी के बेटे Mahashay Dharam Pal Gulati पाकिस्तान से भारत आ गये और अपने पिता की तरह ही उन्होंने एक झोपड़ी में मसाले बेचना शुरू किया. बाद में इन्होने Ajmal Khan Road, Karol Bagh में अपने व्यापर को बढ़ाया. 

1959 में इन्होने कीर्ति नगर में एक मसालों की फैक्ट्री लगाई. उसके बाद से इनका व्यापर तेज़ी से बढ़ने लगा और आज इनकी 15 बड़ी फैक्ट्री कई देशो में चल रही है. 2017 में, धर्म पाल 94 साल की उम्र में, भारत में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) के सीईओ रहे.

MDH कंपनी का मालिक कौन है (Who is Owner of MDH)

MDH के मालिक Dharam Pal Gulati थे. जिनका जन्म 27 March 1923, Sialkot में हुआ, और मृत्यु 3 December 2020, नई दिल्ली में हृदय गति रुक के कारण हुई.

MDH से जुड़े FAQ

एमडीएच मसाले के मालिक कौन है?

MDH के मालिक धर्मपाल गुलाटी थे. 3 December 2020 को इनकी मृत्यु हो गयी.

धर्मपाल गुलाटी का जन्म कब हुआ था?

धर्मपाल गुलाटी का जन्म 27 मार्च 1923 को पाकिस्तान के सियालकोट में हुआ था.

MDH की अन्य फुल फॉर्म

MDH full form in Safety – Minimum Descent Height 

MDH full form in Medical/Hospital – Management and Development for Health, Medicare Dependent Hospital

MDH full form in Railway – MANDHAR

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको MDH full form in Hindi, Full name of MDH, Full form of MDH, Who is owner of MDH के बारे में डिटेल जानकारी शेयर की है.

पोस्ट पसंद आयी तो सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें.

अन्य पढ़ें

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap