MCWG Full Form in Hindi | MCWG का पूरा नाम क्या है?

दोस्तों, आपने MCWG का नाम या तो पहले सुन रखा है या हाल फ़िलहाल किसी के मुहँ से सुना है, तभी आप MCWG full form के बारे में सर्च कर रहे है.

अगर आप ड्राइविंग करते हैं या ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं, तो आपको MCWG ka full form (MCWG Means) जरुर पता होना चाहिए. ये जानना आपके लिए बेहद जरुरी है.

आज इस पोस्ट में हम आपको MCWG का पूरा नाम और इसका मतलब क्या होता है डिटेल में बताएँगे, जिससे आपको दूसरी जगह इसके बारे में पढ़ने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

MCWG का फुल फॉर्म क्या है (MCWG Full Form in Hindi)

MCWG Full form in Hindi

MCWG का फुल फॉर्म “Motor Cycle With Gear” होता है. जिसे हिंदी में गियर वाली मोटर साइकिल भी कहते है.

इसकी फुल फॉर्म से आपको थोड़ा बहुत अंदाज़ा तो हो ही गया होगा.

ड्राइविंग लाइसेंस कई तरह के होते है MCWG भी एक ड्राइविंग लाइसेंस का टाइप है. What is MCWG in driving licence इसका पूरा मतलब ढ़ंग से समझने के लिए आपको वभिन्न तरह के Driving License को समझना जरुरी है.

Types of Driving License (ड्राइविंग लाइसेंस कितनी तरह के होते हैं)

LMV (Light Motor Vehicle)

इस तरह के लाइसेंस छोटे या फिर हलके वाहन के लिए इशू किये जाते हैं.

LMV-NT – Light Motor Vehicle (Non-Transport)

ये वाहन छोटे मोटे सामान को इधर से उधर ले जाने के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं. इसका इस्तेमाल आप कमर्शियल रूप से नहीं कर सकते. ये एक तरह से प्राइवेट वाहन होते हैं. 

इसके लिए LMV-NT ड्राइविंग लाइसेंस इशू किया जाता है. इस लाइसेंस के तहत आप कार या फिर हलके वाहन चला सकते हैं. टैक्सी या फिर कैब के लिए ये लाइसेंस इस्तेमाल नहीं कर सकते. ये वाहन white बोर्ड के अंतगर्त आते हैं.

LMV-TR – Light Motor Vehicle (Transport)

ये वाहन ट्रांसपोर्टेशन में इस्तेमाल किये जाते हैं. जो की हलके वाहन होते हैं जैसे की टैक्सी, कैब. इस तरह के वाहन पीले बोर्ड में शामिल होते हैं. 

MCWG- Motor Cycle With Gear

अब बात आती है MCWG लाइसेंस की (MCWG vehicle full form). इस तरह के लाइसेंस में ऐसे वाहन शामिल होते हैं जिनमे गियर होता है. आज के टाइम में बहुत से ऐसे 2 पहिया वाहन आ गये हैं. जो एक्सीलरेटर की मदद से चलते हैं.

MCWG लाइसेंस में सिर्फ Motor cycle with Gear को इशू किया जाता है.

FVG – Motor Cycle Without Gear

ये ड्राइविंग लाइसेंस ऐसे वाहन के लिए इशू होता है जो की बिना गियर के होते हैं. जैसे की Scooty, Gearless bike. यह लाइसेंस 16 साल से ऊपर के बच्चो को मिल जाता है.

HMV – Heavy Motor Vehicle

HMV लाइसेंस बड़े और भारी भरकम वाहन को चलाने के लिए इशू किया जाता है जैसे की ट्रक, डम्पर, सड़क या फिर कंस्ट्रक्शन में इस्तेमाल किये जाने वाले heavy साधन.

HMPV- Heavy Motor Passenger Vehicle

इस तरह का लाइसेंस heavy पैसेंजर वाहन चलाने वाले ड्राईवर के लिए इशू किया जाता है. जिसमे बस शामिल है.

Trailor

इसके अंतगर्त बड़े-बड़े ट्रेलर आते हैं, जो की कार ट्रांसपोर्ट या फिर किसी समान ढ़ोने के काम आते हैं. ज्यादातर ये रात के टाइम चलते है. ट्रेलर काफी लम्बे और heavy होते हैं. इसे अप्लाई करने के लिए आपके पास HMV लाइसेंस होना जरुरी है.

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज

किसी भी तरह का लाइसेंस बनवाने के लिए आपके पास दस्तावेज होने बहुत जरुरी होते हैं. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स क्या हैं हमने नीचे बताया है.

Passport Size Photo:- आपके पास 4 Passport फोटो होनी चाहियें जो की हाल ही में ली गयी हो.

ID Proof:- आपके पास ID Proof होना बहुत जरुरी है, उसी के बाद आप driving license के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ID proof के लिए आपके पास वोटर आईडी कार्ड,आधार कार्ड, पैन कार्ड या फिर पासपोर्ट होना जरुरी है.

Address Proof:- ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपके पास address proof में वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, बिजली का बिल, राशन कार्ड, पासपोर्ट या फिर लैंडलाइन टेलीफोन का बिल होना चाहिए.

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको Full form of MCWG, LMV MCWG full form in Hindi, MCWG full form in Driving License के बारे में पूरी जानकारी शेयर की है. जो की आपके लिए काफी हेल्पफुल रही होगी.

पोस्ट पसंद आये तो सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें.

अन्य पढ़े:-

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap