Math Ka Full Form क्या है? | Mathematics Ka Full Form क्या होता है?

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको Math ka full form, Math full form in Hindi क्या है, मैथ का पूरा नाम क्या होता है इसकी पूरी जानकारी दी है। अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो आपको मैथ का फुल फॉर्म पता होना चाहिए।

Math एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसके बारे मे हर कोई जानता है क्योंकि 10 वी कक्षा तक हर कोई Math पढ़ता ही है फिर उसके बाद चाहे वो सब्जेक्ट चेन्ज कर दे। कई विद्यार्थियों को मैथ में बड़ी रूचि होती है लेकिन ज्यादातर विद्यार्थी मैथ को पसंद नहीं करते क्योंकि यह काफी कठिन विषय होता है इसलिए इससे जुड़ी जरूरी बातें भी उन्हें पता नहीं होती।

लेकिन मैथ एक ऐसा विषय है जिसके बिना हमारी टेक्नोलॉजी का विकास नहीं हो सकता इसलिए इसके बारे में संपूर्ण जानकारी रखना आवश्यक है।

वहीं बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे हैं जिनको मैथ का फुल फॉर्म भी नहीं पता होता इसलिए आज हम आपको Math Ka Full Form क्या है? और मैथ क्या है? के विषय में सारी जानकारी देंगे।

तो आइए सबसे पहले जानते हैं मैथ का फुल फॉर्म क्या होता है।

Math Ka Full Form (Mathematics Ka Full Form क्या होता है?)

Math Ka Full Form

मैथ का फुल फॉर्म मैथमेटिक (Mathematic) होता है लेकिन ज्यादातर चलन में इसका शॉर्ट फॉर्म यानी कि मैथ (Math) का ही उपयोग किया जाता है।

मैथमेटिक के हर एक अक्षर का अपना एक अर्थ होता है जिसके बारे में आज आपको संपूर्ण जानकारी मिलेगी। तो चलिए एक-एक करके हम आपको बताते हैं कि मैथमेटिक के हर एक अक्षर का मतलब क्या है:-

M – Miracle Of Nature

A – Art Of Arithmetic

T – Tool Of Knowledge

H – Habit Of Problem Solving

E – Evaluation Of Civilization

A – Application Of Rules

T – Tool Of Knowledge

I – Ideas Of Intellect

C – Creativity Of Algebra

S – Science Of Learning

सिर्फ ये ही नहीं और भी फुल फॉर्म हैं Mathematics के जो इस प्रकार हैं:-

M: Memory 

A: Accuracy

T: Talent

H: Handwork

E: Enthusiasm

M: Mind

A: Attention

T: Tact

I: Interest

C: Cleverness

S: Sincerity

अब आप मैथ का फुल फॉर्म तो जान गए लेकिन अब बात आती है कि मैथ होता क्या है? आईए इनसे जुड़ी कुछ बातें भी आपको बताते हैं।

Math क्या है?

अगर आपको मैथ पढ़ने में रुचि है और आप इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको मैथ के बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए जैसे कि मैथ का फुल फॉर्म क्या है? और मैथ क्या है?

मैथ के फुल फॉर्म के बारे में हमने आपको पहले जानकारी दे दी है लेकिन अब सवाल है कि मैथ क्या है?

तो हम आपको बता दें कि मैथ एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसकी शिक्षा बचपन से ही दी जाती है क्योंकि मैथ बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है। इस विषय को सबसे कठिन विषयों में से एक माना जाता है इसलिए बहुत सारे विद्यार्थी मैथ पढ़ने से डरते हैं लेकिन ऐसे भी विद्यार्थी हैं जिन्हें मैथ में काफी रूचि होती है और वह इसी विषय को लेकर अपना करियर बनाते हैं।

ऐसा कोई भी विद्यार्थी नहीं है जिसे मैथ के बारे में ना पता हो लेकिन बहुत से विद्यार्थी ऐसे जरूर है जिन्हें मैथ की डेफिनेशन नहीं पता होती। तो आइए हम सबसे पहले इसकी डेफिनेशन ही जानते हैं। 

मैथ साइंस का वह हिस्सा है जिसमें संख्या, आकार, मात्रा आदि शामिल होते हैं और इनसे जुड़ी सारी चीजें इस विषय के अंतर्गत सिखाई जाती है। 

अगर हम अपने आस-पास देखे तो पाएंगे कि हम चारों ओर से मैथ से ही घिरे हुए है। हम जिस घर में रहते हैं उस घर को बनाने वाले इंजीनियर भी मैथ के जरिए ही अपने करियर में आगे बढ़े और जिस मोबाइल का उपयोग आज हर कोई कर रहा है वह भी मैथमेटिक की ही देन है।

गणित के अंतर्गत बहुत सारी शाखाएं शामिल की गई है जैसे कि अर्थमैटिक (अंकगणित), अलजेब्रा (बीजगणित), ज्योमेट्री (ज्यामिति), ट्रिग्नोमेट्री (त्रिकोणमिति), एनालिसिस (विश्लेषण) आदि।

यह सारी चीजें मैथमेटिक के अंतर्गत सिखाई जाती है। यह विषय कठिन जरूर होता है लेकिन अगर आपका दिमाग तेज है तो इस विषय को आसानी से समझा जा सकता है।

अब आप यह तो जान गए होंगे कि मैथ क्या है और इसके अंतर्गत कौन-कौन से विषय शामिल किए गए हैं लेकिन अगर अभी भी आपको मैथमेटिक फुल फॉर्म को लेकर कोई डाउट है तो आगे हम आपकी सुविधा के लिए एक बार फिर से मैथमेटिक के फुल फॉर्म को डिफाइन कर रहे हैं जिससे हर एक बात बिल्कुल क्लियर हो जाएगी।

Full Form of Mathematics in English

Math का फुल फॉर्म Mathematics है जो की Miracle Of Nature, Art Of Arithmetic, Tool Of Knowledge, Habit Of Problem Solving, Evaluation Of Civilization, Application Of Rules, Tool Of Knowledge, Ideas Of Intellect, Creativity Of Algebra, Science Of Learning को डिफाइन करता है।

Full Form of Mathematics in Hindi

बहुत से लोग ऐसे हैं जो मैथमेटिक के फुल फॉर्म को हिंदी में जानना चाहते हैं तो चलिए जानते हैं कि हिंदी में मैथमेटिक का अर्थ क्या है।

जैसा कि आप जानते हैं मैथ को हिंदी में गणित कहा जाता है लेकिन मैथमेटिक्स के हर एक अक्षर का मतलब हिंदी में जानने के लिए अगर आप उत्सुक है तो नीचे दी गई जानकारी पर नजर डाले:-

M – Miracle Of Nature (प्रकृति का जादू)

A – Art Of Arithmetic (अंक गणित की कला)

T – Tool Of Knowledge (ज्ञान का साधन)

H – Habit Of Problem Solving (समस्या को हल करना)

E – Evaluation Of Civilization (सभ्यता का मूल्यांकन)

M – Magic of Numbers  (अंकों का जादू)

A – Application Of Rules (नियमों का इस्तेमाल)

T – Tool Of Knowledge (ज्ञान का साधन)

I – Ideas Of Intellect (बुद्धि का विचार)

C – Creativity Of Algebra (बीज गणित की रचनात्मकता)

S – Science Of Learning (विज्ञान की सिख)

—————————————————

M: Memory (याद करना)

A: Accuracy (सटीकता से)

T: Talent (प्रतिभा)

H: Hard Work (मेहनत)

E: Enthusiasm (उत्साह)

M: Mind (मन)

A: Attention (ध्यान)

T: Tact (ताकत)

I: Interest (ब्याज)

C: Cleverness (बुद्धिमानी)

S: Sincerity (ईमानदारी)

आशा है कि अब आपको मैथ का सारा फुल फॉर्म समझ आ गया होगा और यहां प्रदान की गई सारी जानकारी आपको पसंद आई होगी। साथ ही आपको मैथ्स मे पढ़ाई जाने वाली सारी शाखाओं की जानकारी भी यहां दी गई है ताकि आप आसानी से मैथ को समझ सके।

इसी तरह की नहीं रोचक जानकारियां प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़े रहे यहां हम आपके लिए नहीं और रोचक जानकारियां लेकर आते रहेंगे।

Math (गणित) से जुड़े सवाल जवाब (FAQS)

गणित का आविष्कार किसने किया था?

आर्किमिडीज को गणित का आविष्कारक कहा जाता है।

गणित के 4 प्रकार कौन से हैं?

गणित के 4 प्रकार बीजगणित, संख्या सिद्धांत, ज्यामिति और अंकगणित हैं।

निष्कर्ष – Math ka full form

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको Math की पूरी जानकारी दी है, मैथ क्या है, Math ka full form क्या होता है (Math Full Form in Hindi), अगर पोस्ट से जुड़ा आपका कोई सवाल है या फिर आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स के द्वारा पूछ सकते हैं।

पोस्ट पसंद आई हो तो सोशल मीडिया पर शेयर करके बाकी दोस्तों को इसकी जानकारी जरुर दें।

अन्य पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link