LBW Ka Full Form क्या होता है | LBW का मतलब क्या है?

दोस्तों, अगर आप क्रिकेट के फैन हैं या फिर क्रिकेट देखना पसंद करते हैं तो आपने LBW शब्द सुना ही होगा. आज हम आपको LBW Ka full form क्या है, LBW का मतलब क्या होता है. इस बारे में जानकारी देने वाले हैं. सम्पूर्ण जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें.

एलबीडबल्यू का फुल फॉर्म क्या है (Full Form of LBW)

LBW ka full form

LBW Full form in English –  Leg Before Wicket

LBW full form in Hindi – लेग बिफोर विकेट

LBW full form in Cricket Leg Before Wicket है. जिसे हिंदी भाषा में लेग बिफोर विकेट कहा जाता है. वैसे एलबीडबल्यू के कई अन्य फुल फॉर्म भी हैं लेकिन हमने यहाँ क्रिकेट में उपयोग किये जाने वाले शब्द LBW के बारे में बताया है.

लेग बिफोर विकेट (LBW) क्रिकेट के खेल में बल्लेबाज को आउट करने का एक तरीका होता है. क्षेत्ररक्षण पक्ष की अपील के बाद, अंपायर एक बल्लेबाज को LBW आउट कर सकता है. यदि गेंद विकेट से टकरा सकती थी, लेकिन गेंद बल्लेबाज के शरीर के किसी भी हिस्से द्वारा रोक दी जाती है. सिवाय बैट को पकड़े हुए हाथ को छोड़कर. बल्लेबाज को अंपायर द्वारा अवगत किया जा सकता है. अंपायर एक बल्लेबाज को एलबीडबल्यू आउट कर सकता है.

LBW आउट करने के लिए कुछ नियम और मापदंडो का पालन करना होता है. जिसके बारे में हमने नीचे डिटेल में बताया है.

लेग बिफोर विकेट के नियम क्या है (LBW Rules)

दुनिया के कई देशों में क्रिकेट के बहुत से दीवाने है. भारत की बात की जाये तो यहाँ क्रिकेट को पसंद करने वाले लोगो की संख्या काफी ज्यादा हैं. क्रिकेट में LBW क्या होता है ये तो सबको पता है. लेकिन बहुत ही कम लोग इसके नियम के बारे में जानते हैं. साल 1774 में एलबीडबल्यू नियम को सबसे पहले लाया गया था. इससे पहले बल्लेबाज अपने शरीर या फिर पैर के माध्यम से गेंद को विकेट पर लगने से पहले ही रोक लेता था. जिससे वह ओउट नहीं हो पता था. 

LBW (Leg Before Wicket) के नियम निम्नलिखित है:-

  • गेंद लेग स्टंप से बाहर टप्पा नहीं खानी चाहिए.
  • गेंद बल्ले से बिलकुल भी टच नहीं करनी चाहिए.
  • यदि गेंद बल्लेबाज के हाथों के ऊपर टच करती है तो बल्लेबाज को आउट घोषित नहीं किया जा सकता.
  • यदि गेंद पैर या फिर शरीर से ना टकराये तो फिर उसको सीधे स्टंप से टकराना चाहिए.
  • गेंद नो बॉल नहीं जानी चाहिए.
  • बल्लेबाज के दस्तानो (Gloves) को बल्ले का ही हिस्सा माना जाता है यदि गेंद दस्तानें से टकराती है तो इसे LBW आउट नहीं माना जायेगा.

निर्णय लेते समय किसी तरह की कोई गलती न हो इसलिए आज के समय में क्रिकेट में वीडिओ रिप्ले का प्रयोग सबसे अधिक किया जाता है. जिसमे हर चीज़ को बारीकी से देखा जा सके.

LBW के अन्य फुल फॉर्म

LBW full form in Medical Low Birth Weight 
LBW full form in Software Linux Binaries on Windows
Full form of LBW in Electronics Load Bearing Wall

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको LBW ka full form in Hindi, Full form of LBW क्या होता है इसकी पूरी जानकारी शेयर की है. उम्मीद करते हैं पोस्ट आपको पसंद आयी होगी. पोस्ट को सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

अन्य पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap