KKR Full Form In IPL | KKR का फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों, आज इस पोस्ट में हम आपको KKR टीम के बारे में जानकारी साझा करने वाले हैं, KKR क्या है, KKR ka full form, KKR full form in IPL, KKR full form in Hindi & English क्या होता है, KKR की स्थपाना कब हुई और इस टीम के कप्तान कौन हैं इत्यादि। पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

आज के समय में काफी लोग ऐसे हैं जो कि क्रिकेट के दीवाने हैं और वह कोई भी मैच बिना देखे नहीं छोड़ते और उन लोगों को KKR की फुल फॉर्म पूछने की भी जरूरत नहीं होगी क्योंकि उन्हें बिल्कुल अच्छे तरीके से मालूम है कि KKR की फुल फॉर्म क्या है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कि आज के समय में भी क्रिकेट मैच को नहीं देखते लेकिन किसी कारणवश उन्हें KKR की फुल फॉर्म की जरूरत पड़ गई होगी।

और इसी कारण से वे लोग आज का हमारा यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आए हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम KKR की फुल फॉर्म के साथ-साथ अन्य काफी सारी जानकारियां आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं ताकि KKR की फुल फॉर्म के साथ-साथ क्रिकेट मैच के बारे में भी थोड़ी बहुत अन्य जानकारियां आपको मिले तो चलिए बढ़ते हैं आज के हमारे आर्टिकल की तरफ।

KKR Full Form In IPL (आईपीएल में KKR का फुल फॉर्म)

KKR Full Form In IPL

तो चलिए दोस्तों जानते हैं कि KKR का फुल फॉर्म यानी कि KKR का पूरा नाम क्या है? आईपीएल की भाषा में इस पॉइंट के अंदर हम इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं में जानेंगे कि KKR का फुल फॉर्म क्या है?

KKR का फुल फॉर्म “कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders )” है और Kolkata Knight Riders टीम कोलकाता शहर का प्रतिनिधित्व करती हुई टीम है।

K = Kolkata 

K =  Knight

R = Riders

KKR क्या है?

जब दोस्तों 2008 में आईपीएल की शुरुआत हुई तब शाहरुख खान के साथ मिलकर अन्य कुछ लोगों ने एक टीम बनाई जिसका नाम KKR यानि कोलकाता नाइट राइडर्स था, यानी कि कहा जाए तो KKR एक क्रिकेट टीम है जो कि आईपीएल की एक अच्छी माने जाने वाली टीम है।

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम की शुरुआत 2008 के अंदर ही हो गई थी अगर कोलकाता नाइट राइडर्स की शुरुआती कप्तान की बात की जाए तो वे गौतम गंभीर थे, और उन्होंने 2011 से लेकर 2017 तक कोलकाता नाइट राइडर्स का कप्तानी के तौर पर साथ दिया।

आज के समय में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम को क्रिकेट की दुनिया में हर एक व्यक्ति जानता है, क्योंकि कोलकाता नाइट राइडर्स की पहचान ही कुछ ऐसी बन चुकी है।

KKR टीम की स्थापना कब हुई?

दोस्तों जब क्रिकेट मैच की बात की आती है तब आईपीएल का जिक्र जरूर होता है और आईपीएल के जिक्र में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का जिक्र अवश्य होता है क्योंकि जब आईपीएल की स्थापना की गई थी तभी कोलकाता नाइट राइडर्स टीम की स्थापना हुई थी।

अब दोस्तों आप लोगों के दिमाग में एक सवाल जरूर आ रहा होगा कि आखिर कोलकाता नाइट राइडर्स की स्थापना कब हुई तो दोस्तों 2008 में कोलकाता नाइट राइडर्स की स्थापना हुई थी और 2008 में ही आईपीएल की भी शुरुआत हुई थी।

KKR टीम के कप्तान?

ऊपर का आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको कोलकाता नाइट राइडर्स के बारे में काफी जानकारी मिल गई होगी, लेकिन इतनी सब जानकारी हासिल होने के बाद स्वभाविक है कि हर एक व्यक्ति के मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर के के आर टीम के कप्तान कौन हैं तो चलिए इस पॉइंट के अंदर इसी विषय के ऊपर ही चर्चा करते हैं।

दोस्तों बात करते हैं 2020 की कप्तानी से तो 2020 में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक थे लेकिन दिनेश कार्तिक को 2020 के बीच में ही कप्तान के पद से हटाया गया और उनकी जगह इयोन मॉर्गन को लाया गया और इयोन मॉर्गन ने 2020 से लेकर 2021 तक कोलकाता नाइट राइडर्स को अपनी कप्तानी के दिन दिए।

और 2021 में फिर से कप्तानी में एक बार बदलाव किया गया और इयोन मॉर्गन की जगह कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान श्रेयस अय्यर को बनाया गया और श्रेयस अय्यर को 12 करोड़ 25 लाख रूपए में खरीदा गया यानी कि हाल ही में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान श्रेयस अय्यर हैं। 

KKR टीम के कोच

अगर दोस्तों आप भी कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के कोच के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के 2023 में हेड कोच कौन रहने वाले हैं?

जी हां दोस्तों कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2023 में अपना हेड कोच बदल दिया है और 2023 में हेड कोच चन्द्रकांत पण्डित रहने वाले हैं।

KKR के अन्य फुल फॉर्म

KKR full form in ChatKill Kill Ratio
KKR full form in WhatsApp/InstagramKolkata Knight Riders
अन्य भाषा में KKR के फुल फॉर्म
KKR full form in Bengaliকলকাতা নাইট রাইডার্স
KKR full form in Kannada/Karnatakaಕೋಲ್ಕತ್ತಾ ನೈಟ್ ರೈಡರ್ಸ್
KKR full form in Marathiकोलकाता नाईट रायडर्स
KKR full form in Teluguకోల్‌కతా నైట్ రైడర్స్
KKR टीम से जुड़े सवाल जवाब (FAQS)
KKR का मालिक कौन है?

KKR यानी की कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के मालिक शाहरुख खान, जूही चावला और जय मेहता हैं।

KKR टीम की स्थापना कब हुई थी?

KKR (Kolkata Knight Riders) टीम की स्थापना सन 2008 में हुई थी।

 निष्कर्ष – KKR Meaning in Hindi

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको KKR यानी की Kolkata Knight Riders टीम के बारे में जानकारी साझा की है, यहाँ हमने आपको KKR ka full form, KKR full form in Hindi & English, KKR full form in IPL, KKR टीम के कप्तान, इस टीम की स्थापना कब हुई और इसके कोच कौन हैं इसकी पूरी जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और कोलकाता नाइट राइडर्स के बारे में आपको काफी कुछ जानने के लिए मिला होगा।

पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम जल्द से जल्द आपके कमेंट का रिप्लाई करेंगे। बाकी आप क्रिकेट लवर्स के साथ इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें।

अन्य पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link