IQ Full Form in Hindi & English | आईक्यू का फुल फॉर्म क्या है?

आईक्यू क्या है? आईक्यू कैसे चेक करते हैं? और आइक्यू फुल फॉर्म इन हिंदी (IQ Full Form in Hindi) क्या है? इस तरह के महत्वपूर्ण सवाल हैं जिसका जवाब आपको जरूर पता होना चाहिए।

बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें IQ का फुल फॉर्म नहीं पता होता। यदि आप भी उनमें से एक हैं तो आज इस पोस्ट के माध्यम से आप आइक्यू फुल फॉर्म इन हिंदी (IQ Full Form in Hindi) ही नहीं बल्कि, आईक्यू के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर लेंगे। इसलिए इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें।

आइक्यू के बारे में अक्सर लोग कभी ना कभी पूछ लेते हैं कि IQ क्या होता है? आपके मन में भी IQ को लेकर बहुत सारे सवाल आ रहे होंगे इसलिए इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको आईक्यू (IQ) के बारे में संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं।

वैसे तो आइक्यू की फुल फॉर्म आपको इंटरनेट पर आसानी से मिल जाएगी लेकिन यदि आप IQ फुल फॉर्म के अलावा और भी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो वह आपको हमारी साइट पर मिलने वाली है। तो चलिए आज का यह पोस्ट बिना देर किए हुए शुरू करते हैं और सबसे पहले जानते हैं कि आइक्यू का फुल फॉर्म इन हिंदी (IQ Ka Full Form in Hindi) क्या है।

IQ Full Form in Hindi (आईक्यू का मतलब क्या होता है?)

IQ Full Form in Hindi

आईक्यू एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग आए दिन हम करते ही रहते हैं। आपने बहुत लोगों को ऐसा कहते हुए सुना होगा कि उस व्यक्ति का आईक्यू लेवल बहुत तेज है। इस समय सबसे पहले मन में जो सवाल आता है वह यही है कि आईक्यू का फुल फॉर्म क्या है?

बहुत से लोग ऐसे हैं जो आईक्यू शब्द का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती कि असल में इसका फुल फॉर्म क्या है तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि आई क्यू का फुल फॉर्म Intelligence Quotient होता है जिसका हिंदी उच्चारण इंटेलिजेंस कोशेंट है।

अब सवाल यह है कि आखिर इंटेलिजेंट कोशेंट को हिंदी में क्या कहा जाता है तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि IQ को हिंदी में बुद्धि लब्धि कहा जाता है।

अब आपको इसका फुल फॉर्म तो पता चल गया होगा इसलिए अब जब कभी आपके सामने यह प्रश्न आता है कि IQ का फुल फॉर्म क्या है तो आप उसका जवाब देने में सक्षम होंगे। चलिए आईक्यू के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए अगले सेक्शन पर चलते हैं जहां हम बात करेंगे कि आइक्यू क्या है।

IQ क्या है?

जैसा कि आपने जाना की आईक्यू का मतलब Intelligence quotient (इंटेलिजेंस कोशेंट) होता है जिसे हिंदी में बुद्धि लब्धि कहा जाता है। बुद्धि लब्धि का अर्थ होता है किसी मनुष्य के बुद्धिमता का परीक्षण करना।

अर्थात आप आइक्यू लेवल से यह बता सकते हैं कि कोई व्यक्ति कितना बुद्धिमान है। आइक्यू लेवल से आप किसी व्यक्ति की मानसिक क्षमता का मापन कर सकते हैं यहां तक कि आप अपनी खुद की बौद्धिक क्षमता का अवलोकन भी कर सकते हैं।

आपने बहुत लोगों को अपना आइक्यू टेस्ट करते हुए देखा होगा या आइक्यू टेस्ट के बारे में बात करते हुए सुना होगा। आइक्यू टेस्ट करने का मतलब यह होता है कि कोई मनुष्य अपनी बुद्धिमता का मापन कर सकता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि IQ शब्द 1912 से चलन में आया है अर्थात 1912 में सर्वप्रथम मनोचिकित्सक विलियम स्टर्न ने IQ शब्द का प्रयोग किया था।

बहुत लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर आइक्यू टेस्ट करने का क्या फायदा होता है या इसका क्या महत्व है?

तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि किसी व्यक्ति के आईक्यू लेवल को नाप कर आप उस व्यक्ति की रचनात्मकता का पता लगा सकते हैं। आईक्यू लेवल जितना ज्यादा होगा वह व्यक्ति उतना ही ज्यादा इंटेलिजेंट कहलाता है और किसी भी तरह की समस्या का समाधान आसानी से करने मे सक्षम होता है।

उदाहरण के लिए आप आइंस्टाइन जैसे महान वैज्ञानिकों को देख सकते हैं जिनकी आइक्यू लेवल के बारे में अक्सर लोग कहा करते हैं। क्या आप जानते हैं कि इनका आइक्यू लेवल 160 था?

किसी व्यक्ति का आईक्यू लेवल यह समझने में मदद करता है कि कोई व्यक्ति कितना ज्यादा रचनात्मक है और किसी भी तरह की समस्या को सुलझाने की कितनी क्षमता रखता है।

आइक्यू लेवल टेस्ट करने के कुछ विशेष लाभ भी हैं जैसे कि विद्यालयों में बच्चों को उनके आइक्यू लेवल के हिसाब से पढ़ाया जाता है अर्थात जिन छात्र की आइक्यू लेवल कम होती है उन्हें ज्यादा देखभाल और ध्यान की जरूरत होती है।

आइक्यू लेवल शिक्षकों को यह पता करने में मदद करता है कि उन्हें किस बच्चे के ऊपर कितनी मेहनत करनी है। इस तरह आप भी अपना आइक्यू लेवल टेस्ट करके अपनी क्षमता ज्ञात कर सकते हैं। 

IQ कैसे चेक करें?

बहुत लोग यह जानना चाहेंगे कि अपना आइक्यू लेवल कैसे टेस्ट किया जा सकता है? तो आज के समय में वेक्स्लर स्केल आइक्यू लेवल चेक करने के लिए काफी ज्यादा इस्तेमाल में लाया जाता है। ये सबसे पहले 1930 में बनाया गया था। आज के समय में बच्चों की बुद्धि और उनके बौद्धिक कौशल के लिए आइक्यू लेवल बहुत ही महत्वपूर्ण टेस्ट बन सकता है इसलिए आपको पता होना चाहिए कि अपना आइक्यू लेवल कैसे मापा जा सकता है।

यदि आप अपने आइक्यू लेवल की गणना करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आपकी मानसिक उम्र और आपकी वास्तविक उम्र की जानकारी होनी चाहिए क्योंकि यह बहुत ही महत्वपूर्ण कारक होते हैं जो आइक्यू लेवल ज्ञात करने के लिए आवश्यक होते हैं।

यदि आपको यह दोनों चीजें पता है तो आप इस फार्मूला का उपयोग करके अपना आइक्यू लेवल पता कर सकते हैं:-

Intelligent Quotient = Mental Age : Physical Age × 100

आईक्यू (IQ) = मानसिक उम्र वास्तविक ÷ शारीरिक उम्र × 100

इस फार्मूला में आपको आपकी मानसिक उम्र को आपकी वास्तविक उम्र से भाग देना है और इसके बाद प्राप्त भागफल को 100 से गुना कर देना है, इसके पश्चात आपको अपना आइक्यू लेवल पता चल जाएगा।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि किसी बच्चे की मानसिक उम्र 15 साल की है और उसकी वास्तविक उम्र 10 साल की है तो दिए गए फार्मूले का उपयोग करके आप कुछ इस प्रकार आइक्यू लेवल चेक कर सकेंगे।

बच्चे का IQ = 15 ÷ 10 ×100 = 150

आईक्यू लेवल कैसे बढ़ाएं?

पहले के समय में यह कहा जाता था कि आपकी आईक्यू लेवल ना तो बढ़ सकती है और ना ही घट सकती है लेकिन अब शोध से यह साबित हो चुका है की अब कुछ प्रयास करके अपने आइक्यू लेवल को बढ़ा सकते हैं।

आइक्यू लेवल बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा यह जरूरी है कि आप कुछ क्रिएटिव चीजों के बारे में सोचें और उसे करने का प्रयास करें। आइक्यू लेवल बढ़ाने में दिमागी खेल भी बहुत ही उपयोगी होता है जैसे कि चैस, चैस एक ऐसा गेम है जिसमें आपको अपने दिमाग का इस्तेमाल करना पड़ता है, तो इस तरह के गेम के जरिए आपका आइक्यू लेवल धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। इसके अलावा आप अपने जीवन में कुछ ऐसे चैलेंज को अपना सकते हैं जहां आप अपने दिमाग का इस्तेमाल करके नई नई स्थितियों से बाहर निकलने का प्रयास करेंगे, इससे आपकी मानसिक क्षमता विकसित होगी।

अन्य भाषा में IQ के फुल फॉर्म

IQ full form in Marathiबौदधिक पातळी
IQ full form in Bengaliবুদ্ধিমত্তা ভাগফল
IQ full form in Urduذہانت کا حصہ
IQ full form in Tamilநுண்ணறிவு எண்

IQ से जुड़े सवाल जवाब (FAQS)

IQ कितना होना चाहिए?

वैसे तो सामान्य व्यक्ति का आईक्यू लेवल 100 होता है, लेकिन 85 से 115 के बीच का IQ स्कोर औसत बुद्धिमत्ता को दर्शाता है।

सबसे मंद आई क्यू कितना होता है?

70 से कम आईक्यू लेवल वाले व्यक्ति को मानसिक मंदता के वर्ग में रखते हैं।

दुनिया में सबसे ज्यादा आईक्यू किसका है?

अमेरिका में रहने वाले विलियम जेम्स का IQ लेवल सबसे ज्यादा था जो की 250 से 300 के बीच में था।

निष्कर्ष – IQ Meaning in Hindi

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको IQ के बारे में जानकारी साझा की है, आईक्यू क्या है, IQ ka full form, IQ full form in Hindi & English क्या होता है, आईक्यू लेवल कैसे चेक करें, आईक्यू कैसे बढ़ाएं इत्यादि।

अक्सर बहुत से लोग इन्टरनेट पर आईक्यू के बारे में अलग-अलग तरीके से सर्च करते हैं जैसे की IQ full form in Psychology/Medical क्या है तो आपकी जानकारी के लिए बतादें इनका फुल फॉर्म Intelligence Quotient ही है।

उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और आईक्यू के बारे में काफी कुछ जानने के लिए मिला होगा, अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके कमेंट का रिप्लाई करेंगे। बाकी आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करके और भी लोगो को इसकी जानकारी दे सकते हैं।

अन्य पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link