HMM Full Form in WhatsApp | एच एम एम का मतलब क्या है?

आज के इस पोस्ट में हम आपको एच एम एम (HMM) की फुल फॉर्म की जानकारी देने वाले हैं। एच एम एम फुल फॉर्म इन व्हाट्सएप (HMM Full Form In WhatsApp) आज काफी ज्यादा फेमस हो चला है और अक्सर लोग यह सवाल पूछते हैं कि एच एम एम (HMM) क्या है?

आपने भी इस वर्ड का इस्तेमाल कभी ना कभी जरूर किया होगा। बहुत से लोगों की यह आदत होती है कि वह अक्सर इस वर्ड का इस्तेमाल करते हैं और इस वर्ड का नाम है एच एम एम (HMM)।

क्या आप भी इसका इस्तेमाल करते हैं? यदि हां तो आपको इसका मतलब पता होगा लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जो इसके फुल फॉर्म से आज भी अनजान हैं।

क्या आपने कभी सोचा है कि आप जब किसी को एच एम एम (HMM) लिख कर मेसज सेंड करते हैं तो इसका क्या मतलब निकल सकता है? यदि नहीं तो आपको यह बात जरूर जाननी चाहिए।

आज के इस पोस्ट में हम आपको इसी इंटरेस्टिंग वर्ड के बारे में बताने वाले हैं जिसका इस्तेमाल सोशल मीडिया पर आज-कल काफी ज्यादा होने लगा है।

तो इन सारे सवालों के जवाब यहां आपको मिलने वाले हैं इसलिए इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें ताकि आप इस इंटरेस्टिंग कांसेप्ट के बारे में जान सके। तो आइए आज का यह पोस्ट शुरू करते हैं और सबसे पहले यह जानते हैं कि एच एम एम फुल फॉर्म इन व्हाट्सएप (HMM Full Form In WhatsApp) क्या है।

HMM Full Form in WhatsApp (एच एम एम का फुल फॉर्म क्या है?)

HMM Full Form in WhatsApp

आजकल इंटरनेट पर जितने भी चैटिंग प्लेटफार्म यूज़ होते हैं जैसे कि व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम आदि यहां आपको एच एम एम (HMM) का इस्तेमाल होते जरूर दिखाई देगा, लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि एच एम एम (HMM) आखिर क्या है?

यदि नहीं तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि यह एक ऐसा प्रचलित वर्ड है जिसका इस्तेमाल शॉर्ट फॉर्म में किया जाता है। यहाँ कहने का मतलब यह है कि एच एम एम (HMM) एक शॉर्ट फॉर्म है।

यहां अब ये सवाल उठता है कि इस शॉर्ट फॉर्म का फुल फॉर्म क्या है? तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एच एम एम का फुल फॉर्म कई क्षेत्रों में आपको मिल जाएगा।

लेकिन व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल होने वाले एच एम एम का कोई फुल फॉर्म नहीं है बल्कि यह एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल किसी प्रश्न के उत्तर में हां कहने के लिए होता है।

इसके अलावा भी इसके इस्तेमाल का तरीका है जो अगले सेक्शन में आपको अच्छी तरह से पता चलेगा तो आइए अब आपको विस्तार से बताते हैं कि एच एम एम का मतलब क्या होता है।

HMM का मतलब क्या है? (HMM Meaning in Hindi)

एच एम एम का मतलब होता है ‘हम्म’।

यहा आप समझ सकते हैं कि इस शब्द का इस्तेमाल कहां और कैसे किया जा सकता है।

जब आप व्हाट्सएप पर किसी व्यक्ति से बात करते हैं और उसे कोई प्रश्न पूछते हैं तो कई बार ऐसा होता है कि इस प्रश्न का उत्तर हां में दिया जा सकता है पर आजकल इंटरनेट पर हां लिखने के बजाय लोग एच एम एम अर्थात ‘हम्म’ का प्रयोग करते हैं।

इससे यह समझा जा सकता है कि यदि आपको किसी बात में सहमति देनी हो या किसी सवाल का जवाब हमें देना हो तब आप इस शब्द का प्रयोग कर सकते हैं और क्योंकि आजकल के जमाने में शॉर्ट फॉर्म का प्रचलन ज्यादा है इसलिए अक्सर लोग इसी शब्द का इस्तेमाल करके किसी बात में अपनी हामी भरते हैं।

वही हम यह भी देखते हैं कि इस शब्द का इस्तेमाल दूसरे तरीके से भी किया जा सकता है। जब आप किसी से प्रश्न पूछते हैं तब भी आप इस शब्द का उपयोग कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको इस शब्द के आगे प्रश्नवाचक चिन्ह का उपयोग करना पड़ता है ताकि सामने वाला यह समझ सके कि आप उससे कोई प्रश्न पूछ रहे हैं।

वही एक तरीका और है जहां आप अपने आश्चर्य को प्रकट कर सकते हैं लेकिन जब HMM शब्द का प्रयोग करके आश्चर्य को प्रकट किया जाता है तो उसके सामने इमोजी का उपयोग किया जाता है ताकि सामने वाला व्यक्ति यह समझ सके कि आप किसी बात को लेकर हैरान हैं।

अब आपको एच एम एम का मतलब अच्छी तरह समझ आ गया होगा लेकिन सवाल यह है कि जब कोई हम्म लिखकर सेंड करता है तो हमें उसका रिप्लाई क्या देना चाहिए?

तो आइए यह जानने के लिए अगले सेक्शन पर चलते हैं।

हम्म (HMM) का जवाब क्या दें?

जैसा कि हमने आपको बताया कि यहां 3 तरीको से एच एम एम (HMM) का प्रयोग किया जा सकता है लेकिन अब इसपर हमें क्या रिप्लाई देना है यह इस बात पर निर्भर करता है कि सामने वाला व्यक्ति एच एम एम का इस्तेमाल किस तरह कर रहा है।

अर्थात जब कोई व्यक्ति आपसे कोई प्रश्न पूछता है और उसका जवाब आपको हां या ना में देना है और अगर आप हां कहना चाहते हैं तब आप इसका इस्तेमाल हम्म के रूप मे कर सकते हैं।

वहीं यदि कोई व्यक्ति किसी प्रश्न के तौर पर एच एम एम (हम्म) का प्रयोग कर रहा है तो इसके बदले आपको उस प्रश्न का जवाब देना होता है।

अब तीसरा तरीका यह है कि जब कोई व्यक्ति एच एम एम के जरिए अपना आश्चर्य प्रकट कर रहा हो तो यहां आपको उस बात को समझाना होता है जिस बात को लेकर वह आश्चर्य हुआ है।

इस तरह आप एच एम एम का प्रयोग इंटरनेट के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कर सकते हैं। तो अब जब भी कोई व्यक्ति आपको एच एम एम (HMM) लिखकर मैसेज भेजता है तब आप इन तरीकों से पता कर सकते हैं कि आपको इसका रिप्लाई कैसे करना है।

HMM के अन्य फुल फॉर्म

Hmm full form in MedicalHexamethylmelamine
Hmm full form in Bioinformatics/Machine LearningHidden Markov Model 
Hmm full form in Shipping LineHyundai Merchant Marine
Hmm full form in LoveHug Me More

HMM से जुड़े सवाल जवाब (FAQS)

हम्म का फुल फॉर्म क्या है?

हम्म का कोई फुल फॉर्म नहीं होता है, यह एक ऐसा शोर्ट फॉर्म है जिसका उपयोग हाँ, ठीक है, ओके जैसे शब्दों की जगह पर किया जाता है। हम्म का उपयोग खासतौर पर सोशल मीडिया पर चैट के दौरान होता है।

प्यार में हम्म का मतलब क्या होता है?

प्यार में हम्म का मतलब Hug Me More होता है।

निष्कर्ष – HMM Full Form in Hindi

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको Hmm के बारे में जानकारी साझा की है, HMM क्या है, HMM ka full form, HMM full from in WhatsApp, HMM meaning in Hindi, Hmm ka matlab क्या होता है, Hmm का रिप्लाई क्या करें इत्यादि।

उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी, फिर भी पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द से आपके कमेंट का रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे।

अन्य पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link