HDFC Full Form in Hindi | एचडीएफसी फुल फॉर्म हिंदी में

HDFC – हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड के लिए एक शोर्ट फॉर्म है। कंपनी की स्थापना 1994 में हुई थी और इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है। यह भारत में सबसे बड़ा बंधक ऋण देने वाला संस्थान है। यहाँ हम HDFC Full Form in Hindi, एचडीएफसी का मतलब क्या है के अलावा इसके विकास और प्रभाव के बारे में भी जानेंगे।

एचडीएफसी होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन, एजुकेशन लोन और क्रेडिट कार्ड जैसे कई प्रकार के लोन उत्पाद प्रदान करता है। ये अपने ग्राहकों को जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा जैसे बीमा उत्पाद भी प्रदान करते हैं।

HDFC Full Form in Hindi क्या है?

HDFC full form in Hindi

HDFC बैंक का पूरा नाम – हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन, जिसे हिंदी में आवास विकास वित्त निगम कहते हैं।

HDFC Full Form in English – Housing Development Finance Corporation

एचडीएफसी क्या है?

एचडीएफसी भारत में निजी क्षेत्र के बैंकों की सबसे बड़ी बाजार हिस्सेदारी वाला बैंक है।

HDFC का मतलब हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड है। यह 2018 तक लगभग 17% बाजार हिस्सेदारी के साथ भारत के अग्रणी बैंकों में से एक है। एचडीएफसी की स्थापना 1994 में हुई थी और इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में है।

यह बैंक व्यक्तिगत बैंकिंग, कॉर्पोरेट बैंकिंग, वाणिज्यिक बैंकिंग, खुदरा बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और धन प्रबंधन सेवाओं सहित सभी प्रकार की बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है।

एचडीएफसी बैंक लिमिटेड का विकास

एचडीएफसी की स्थापना 1994 में भारतीय वित्तीय क्षेत्र के पेशेवरों के एक समूह द्वारा की गई थी। इसे शुरू में छोटे और मध्यम उद्यमों को ऋण देने के लिए एक गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी (NBFC) के रूप में स्थापित किया गया था।

अतीत में, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड को अपनी नवीन रणनीतियों के लिए पहचाना गया है और इसने अपने प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार जीते हैं।

एचडीएफसी बैंक लिमिटेड भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक है, जिसकी संपत्ति $150 बिलियन से अधिक है। कंपनी के शेयर भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध हैं और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में कारोबार किया जाता है।

HDFC Bank ने 6 दिसम्बर 2013 को 709 जगह पर 1,115 Blood Donation कैंप लगाये थे, जिनमें 61,902 लोगों द्वारा Blood donate किया गया था। इस कारण से इसका नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड Records में शामिल कर दिया गया था। वहीं, HDFC की कुछ लोकप्रिय सहायक कंपनियां भी हैं, जिनके नाम हमने नीचे दिए हैं।

  • HDFC Bank Ltd
  • HDFC Realty Ltd
  • HDFC Holdings Ltd
  • HDFC Investments Ltd
  • HDFC Developers Ltd
  • HDFC Trustee Company Ltd
  • HDFC Venture Capital Ltd
  • HDFC Property Ventures Ltd
  • HDFC Standard Life Insurance Company Ltd
  • HDFC Ergo General Insurance Company Ltd

भारतीय बैंकिंग उद्योग पर एचडीएफसी बैंक का प्रभाव

एचडीएफसी बैंक भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक है। एचडीएफसी बैंक 1994 से परिचालन में है और खुदरा बैंकिंग, निवेश बैंकिंग और कॉर्पोरेट बैंकिंग में इसकी महत्वपूर्ण उपस्थिति है।

एचडीएफसी बैंक का भारतीय बैंकिंग उद्योग पर बड़ा प्रभाव पड़ा है। यह भारत में एटीएम मशीन पेश करने वाले पहले बैंकों में से एक था, जिसने इसे अपने ग्राहक आधार का विस्तार करने में मदद की। इस बैंक के पास पूरे भारत में शाखाओं का एक व्यापक नेटवर्क है जिसने इसे अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में और भी तेजी से बढ़ने में मदद की।

भारत में बैंकिंग के इतिहास का पता 18वीं शताब्दी से लगाया जा सकता है जब यूरोपीय व्यापारियों ने भारत के समुद्र तटों और नदियों के किनारे व्यापारिक चौकियां और बस्तियां स्थापित कीं।

एचडीएफसी से जुड़े सवाल (HDFC FAQS)

HDFC बैंक कौन से देश का है?

एचडीएफसी बैंक भारत देश का है।

क्या एचडीएफसी बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

HDFC बैंक प्राइवेट बैंक है।

एचडीएफसी बैंक की स्थापना किसने की?

HDFC बैंक की स्थापना HT पारेख ने 65 वर्ष की आयु में की थी।

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको HDFC Full Form in Hindi, एचडीएफसी क्या है, इसकी पूरी जानकारी साझा की है। पोस्ट से जुड़ा आपका कोई भी सवाल है या आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

पोस्ट से अगर आपकी हेल्प हुई तो बाकी लोगो के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें।

अन्य पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap