GT Full Form in IPL | जीटी का फुल फॉर्म क्या है?

अक्सर लोग इंटरनेट पर जीटी फुल फॉर्म इन आईपीएल (GT Full Form In IPL) जैसे सवालों का जवाब ढूंढते नजर आते हैं। यदि आप भी इस सवाल का जवाब पाने के लिए इस साइट पर आए हैं तो अब आप बिल्कुल सही जगह पहुंच चुके हैं इसलिए इस पोस्ट को आगे तक जरूर पढ़ें क्योंकि यहां आपको जीटी से जुड़ी संपूर्ण जानकारी मिलने वाली है।

अगर आप उन भारतीयो मे से एक हैं जिन्हें आईपीएल देखना पसंद है? तो आज का ये पोस्ट आपके लिए है। भारत मे अधिकतर नागरिक है जिसे क्रिकेट मैच में दिलचस्पी होती है और इसमें आईपीएल सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल है इसलिए आज हम इसी खेल से संबंधित एक टीम की बात करने वाले हैं जिसका नाम GT है।

क्या आपने पहले कभी जीटी (GT) का नाम सुना है? बहुत से ऐसे लोग हैं जो आईपीएल तो देखते हैं लेकिन उन्हें जीटी (GT) के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती, इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको GT से संबंधित सारी जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको जीटी फुल फॉर्म इन आईपीएल (GT Full Form In IPL) के बारे में तो बताएंगे ही साथ ही आप यह भी जान पाएंगे कि जीटी क्या होता है? और यह किस प्रकार आईपीएल का हिस्सा बनी है?

इसके अलावा भी कई महत्वपूर्ण जानकारी यहां हम आपको देने वाले हैं तो चलिए बिना देरी किए हुए आज का यह पोस्ट शुरू करते हैं और सबसे पहले यह जान लेते हैं कि जीटी फुल फॉर्म इन आईपीएल (GT Full Form In IPL) क्या है।

GT Full Form in IPL (जीटी का मतलब क्या है?)

GT full form in IPL

बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जिन्हें आईपीएल के सारे टीमों की जानकारी होती है। यहाँ हम GT टीम की बात करने वाले हैं जिसकी जानकारी बहुत कम लोगों को है। क्योंकि अक्सर लोग यह नहीं जानते कि जीटी फुल फॉर्म इन आईपीएल क्या है।

जीटी के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने से पहले यह जरूरी है कि आपको इसके फुल फॉर्म की जानकारी हो, तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि जीटी फुल फॉर्म इन आईपीएल Gujarat Titans है।

बहुत से लोग इसका हिंदी उच्चारण भी नहीं जानते हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि GT का हिंदी उच्चारण गुजरात टाइटंस होता है। अब आपको इसके फुल फॉर्म की जानकारी तो मिल गई लेकिन अब सवाल यह है कि जीटी आखिर है क्या?

क्योंकि यह टीम हालहि मे आईपीएल का हिस्सा बनी है इसलिए आपको इसकी संपूर्ण जानकारी जरूर होनी चाहिए तो चलिए जीटी के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए अगले सेक्शन पर नजर डालते हैं।

GT क्या है?

यदि आप आईपीएल देखते हैं तो आपने जीटी के बारे में जरूर सुना होगा या देखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि जीटी क्या है?

यदि नहीं, तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ज्यादा उपयोगी है। जीटी का अर्थ गुजरात टाइटंस है। आईपीएल अर्थात इंडियन प्रीमियर लीग मे गुजरात टाइटन एक नई टीम के रूप में आई है जो अहमदाबाद गुजरात को प्रतिनिधित्व करती है और इस टीम के अंतर्गत कई शानदार खिलाड़ी भी मौजूद हैं।

यदि हम बात करें इस टीम में शामिल खिलाड़ियों की तो इस टीम में हार्दिक पांड्या, शुभमन गिल, डेविड मिलर जैसे कई शानदार खिलाड़ी है।

केवल इतना ही नहीं इस टीम में और भी कई खिलाड़ी शामिल है जिसकी लिस्ट कुछ इस प्रकार है:-

Gujarat Titans Team Name List:-

  • Hardik Pandya
  •  Shubman Gill
  •  David Miller
  •  Vijay Shankar
  • Wriddhiman Saha
  • Matthew Wade
  • Rahul Tewatia
  • Jayant Yadav
  • Rashid Khan
  •  Mohammed Shami
  • Lockie Ferguson
  • Alzarri Joseph
  • Varun Aaron

इस तरह यह काफी दमदार टीम बन जाती है और आईपीएल के अन्य टीमों के साथ काफी दमदार मुकाबला करती है।

अब सवाल यह है कि जीटी टीम की स्थापना कब हुई और आखिर यह कब आईपीएल का हिस्सा बनी? तो आइए यह जानने के लिए अगले सेक्शन पर चलते हैं।

GT टीम की स्थापना कब हुई थी?

जीटी की स्थापना LSG अर्थात लखनऊ सुपर जायंट्स टीम के साथ की गई थी इसका अर्थ यह है कि यह दोनों टीम एक साथ आईपीएल में जुड़ी हैं। गुजरात टाइटन अर्थात जीटी की स्थापना 25 अक्टूबर 2021 को की गई थी और इसकी स्थापना सीवीसी ग्रुप (CVC Group) के अंतर्गत की गई थी। यह काफी शानदार टीम है जो सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स के द्वारा संचालित की जाती है।

क्या आप जानते हैं कि GT टीम के मालिक कौन है? बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है। यदि आप भी इस बात को जानना चाहते हैं तो आइए अगले सेक्शन मे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ते हैं।

GT टीम के मालिक कौन है?

GT टीम की स्थापना आरसीवीसी कैपिटल पार्टनर्स द्वारा की गई है और इस टीम के मालिक सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स है। बहुत कम लोग यह जानते हैं कि सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स के मालिक जॉन क्लार्क हैं, इनके साथ और भी कई कंपनियां शामिल है जिन्होंने मिलकर जीटी टीम की स्थापना की है।

इस कंपनियों में जाब्का पॉलस्का, सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स, एफएमआई एसए आदि का नाम शामिल है। एक बड़ा सवाल यह है कि GT टीम के कप्तान आखिर कौन है? क्या आपको इसका जवाब पता है यदि नहीं तो अगले सेक्शन पर चलते हैं जहां आपको इसका जवाब मिलेगा।

GT टीम के कप्तान कौन हैं?

यदि आप GT Team को सपोर्ट करते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि GT टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या है। जैसा कि आप जानते हैं कि GT टीम 2021 में आईपीएल का हिस्सा बनी है जो अहमदाबाद का प्रतिनिधित्व करती है और इससे पहले इस टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या मुंबई इंडियन टीम की तरफ से खेला करते थे।

जीटी के अन्य फुल फॉर्म

GT full form in CalculatorGrand Total Memory
GT full form in CarsGrand Tourer or Gran Tourer
GT full form in ChatGrand Touring
GT full form in MedicalGenetic Therapy, Granulation Tissue
GT full form in BikeGary Turner

GT से जुड़े सवाल जवाब (FAQS)

आईपीएल में GT का पूरा नाम क्या है?

आईपीएल में GT का पूरा नाम Gujarat Titans है।

GT टीम का मालिक कौन है?

GT टीम के मालिक सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स (CVC Capital Partners) हैं।

निष्कर्ष – GT Meaning in Hindi

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको जीटी की सम्पूर्ण जानकारी साझा की है, जीटी क्या है, GT ka full form, GT full form in IPL, GT full form in Hindi & English क्या होता है, जीटी टीम की स्थापना कब हुई और इस टीम के कप्तान कौन हैं इत्यादि।

उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और जीटी टीम के बारे में काफी कुछ जानने के लिए मिला होगा, फिर भी आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

अन्य पढें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link