GS Ka Full Form क्या है? | GS Full Form in Hindi

GS Ka Full Form, GS full form in Hindi क्या होता है, आज के समय में जब भी लोगों को किसी भी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होती है तो वह गूगल या यूट्यूब का सहारा लेते हैं। इसी बीच कुछ लोगों के मन में जीएस के बारे में काफी डाउट चल रहा है, अगर आपको भी जीएस के बारे में जानकारी हासिल करनी है तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं।

हमने इस आर्टिकल के अंदर जीएस की फुल फॉर्म से लेकर हर एक जानकारी डिटेल से आपको देने की कोशिश की है।

हमने अक्सर लोगों को GS से सम्बंधित जानकारियो को ढूंढते हुए देखा है जिससे पता चलता है कि ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें ये नहीं पता होता कि GS Ka Full Form क्या है? या GS Full Form In Hindi क्या होता है?

अगर आप भी इन्ही लोगों मे से एक हैं और जानना चाहते है कि GS का फुल फॉर्म क्या है और यह क्या होता है तो आप बिलकुल सही जगह पहुँच चुके है। यहाँ हम GS से जुड़ी कुछ आवश्यक जानकारी आपके लिए लेकर आए है तो चलिए बिना देर किये सबसे पहले जानते है कि GS का Full Form क्या है?

GS Ka Full Form क्या है?

GS ka full form

चलिए दोस्तों बढ़ते हैं आज के हमारे मुख्य पॉइंट की तरफ की जीएस का फुल फॉर्म क्या होता है, अगर आपको जीएस की फुल फॉर्म जानना है तो इस पॉइंट को अच्छे से जरूर पढ़े।

अगर आपको यह जानकारी नहीं है तो हम आपको बता दें कि जीएस (GS) का फुल फॉर्म General Studies होता है। बहुत से लोग ऐसे हैं जो जनरल स्टडीज के बारे में हिंदी में जानना चाहते हैं और इसलिए सर्च इंजन पर अक्सर इस सवाल को ढूंढते रहते हैं कि जीएस फुल फॉर्म इन हिंदी क्या है?

जिसे देखते हुए हम यहां जीएस फुल फॉर्म इन हिंदी भी लेकर उपस्थित हुए हैं तो आइए जानते हैं जीएस फुल फॉर्म इन हिंदी क्या है (GS Full Form In Hindi)।

GS Full Form in Hindi

जीएस( GS) का फुल फॉर्म जनरल स्टडीज होता है जिसे हिंदी में सामान्य अध्ययन कहा जाता है। यह जानने के बाद आपको थोड़ा बहुत समझ आ ही गया होगा कि जीएस (GS) क्या है।

लेकिन अगर अभी भी आपके मन में जीएस को लेकर कोई शंका है तो इसे दूर करने के लिए इस पोस्ट को आपको आखिरी तक पढ़ना होगा क्योंकि यहाँ हम आगे बताने वाले हैं कि जीएस (GS) आखिर होता क्या है। लेकिन इससे पहले आइये ये जानते है कि GS Full Form In English क्या है।

GS Full Form in English

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो कि शुरू से ही अपनी पूरी पढ़ाई इंग्लिश मीडियम से करते हैं और उन लोगों को हिंदी समझने में काफी ज्यादा दिक्कत होती है। तो अगर आपने इंग्लिश मीडियम में पढ़ाई की है और जीएस की फुल फॉर्म आपको इंग्लिश में जाननी है तो इस पॉइंट के अंदर हम आपको बताएंगे GS Full Form In English क्या होता है।

GS अर्थात General Studies.

G –  General

S –  Studies

GS के फुल फॉर्म से सम्बंधित सारी जानकारी तो आपको मिल गई लेकिन अब बात आती है कि GS क्या होता है और इसके अंतर्गत किन विषयो को शामिल किया जाता है। ये जानने के लिए बने रहे हमारे आज के इस पोस्ट GS ka Full Form क्या है मे।

GS क्या होता है?

ऊपर दी हुई जानकारी पढ़ने के बाद आपको GS के बारे में काफी जानकारी मिल गई होगी लेकिन अभी भी कुछ लोगों के मन में सवाल होगा की GS क्या होता है? अगर आपको भी GS के बारे में जानना है कि GS क्या होता है? तो इस पॉइंट के अंदर हम आपको बिल्कुल अच्छे से समझाएंगे GS क्या होता है।

GS अर्थात General Studies इसे सामान्य अध्ययन कहा जाता है। सामान्य अध्ययन सामान्य ज्ञान की तरह ही होता है जिसके अंदर एक नहीं बल्कि कई टॉपिक शामिल होते है। जनरल स्टडीज (GS) मे कई सारे विषय है जैसे कि इतिहास, विज्ञान, रसायन, कला, धर्म, पॉलीटिक्स, भूगोल, टेक्नोलॉजी, पर्यावरण इत्यादि।

आपने इन विषयो से जुड़े कई सवाल अक्सर परीक्षाओं मे हल किये होंगे और ये इसलिए शामिल किये जाते है ताकि छात्र की रूचि किसी एक नहीं बल्कि कई क्षेत्रो मे हो। सीधे शब्दों मे ये कहा जा सकता है कि इसमें किसी भी टॉपिक पर जनरल स्टडीज की जाती है।

जब आप किसी विषय के बारे मे सामान्य अध्ययन करते है तो आपको उस विषय की अच्छी जानकारी मिल जाती है। 

इसे उदाहरण के तौर पर समझा जा सकता है:-

मान लीजिये कि आप इतिहास मे हुई किसी घटना के बारे मे सामान्य अध्ययन कर रहे है तो आप इसके अंतर्गत ये जान पाएंगे कि वह घटना कब हुई? कहा हुई और कैसे हुई? इस घटना मे कौन शामिल थे? उसका परिणाम क्या हुआ? इत्यादि।

इस तरह किसी भी टॉपिक के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए GS (जनरल स्टडीज) की जाती है। GS से जुड़े सवाल अक्सर कॉम्पिटिशन एग्जाम मे आते है जो आसान भी हो सकते है और कठिन भी, हो सकता है किसी एग्जाम मे कम सवाल आए तो किसी मे बहुत ज्यादा इसलिए इनके अध्ययन पर जोर दिया जाता है। 

साथ ही जनरल स्टडीज के सवाल कॉम्पिटिशन एग्जाम के लेवल पर भी निर्भर करते है जिसके लिए आपको बेसिक और हाई लेवल के सवाल मिलते है, इसलिए इनके आधार पर ही अध्ययन किया जाता है।

तो ये थी GS से सम्बंधित कुछ आवश्यक जानकारिया और GS का Full Form, आशा है आपको ये इन्फोर्मेशन पसंद आयी होगी।

GS से जुड़े सवाल जवाब (FAQS)

UPSC में जीएस क्या है?

UPSC में जीएस सामान्य अध्ययन होता है, जिसे इंग्लिश में General Studies कहते हैं।

जीएस का मतलब कॉलेज में क्या होता है?

जीएस का मतलब कॉलेज में General Studies होता है, हिंदी भाषा में इसे सामान्य अध्ययन कहते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको जीएस क्या है, GS ka full form क्या होता है, What is GS full form in Hindi के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है। पोस्ट पसंद आई तो सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें।

अगर आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

अन्य पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link