GIF Full Form in Hindi | GIF का मतलब क्या होता है?

GIF Full Form in Hindi – GIF छोटे, लूप वाले एनिमेशन हैं जिनका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। इनका उपयोग भावनाओं को व्यक्त करने या बयान करने के लिए कर सकते हैं। जीआईएफ का उपयोग अक्सर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर और टम्बलर पर किया जाता है।

पहला GIF 1987 में स्टीव विल्हाइट द्वारा बनाया गया था और यह एक ऐसे व्यक्ति का है जो फ्रेम में इधर-उधर नाच रहा है, जबकि उसका एक हाथ हवा में लहरा रहा है। इसे वीडियो कम्प्रेशन सॉफ्टवेयर के साथ एक प्रारंभिक प्रयोग के हिस्से के रूप में बनाया गया था।

GIF का फुल फॉर्म हिंदी में – इसका क्या अर्थ है?

GIF Full Form in Hindi

GIF Full Form in Hindi

GIF का Full Form होता है Graphics Interchange Format, जीआईएफ ग्राफिक्स इंटरचेंज फॉर्मेट का संक्षिप्त रूप है।

GIF Full Form in English

Graphics Interchange Format

इसे 1987 में CompuServe द्वारा विकसित किया गया था और उसी वर्ष जून में यह जनता के लिए पेश किया गया था। जीआईएफ छवि प्रारूप एक ग्राफिक्स फ़ाइल प्रकार है जो एनिमेटेड और स्थिर दोनों छवियों का समर्थन करता है।

GIF फ़ाइल किसी भी छवि से बनाई जा सकती है, लेकिन इसका उपयोग आमतौर पर फेसबुक या इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लघु वीडियो क्लिप में छवियों की एक श्रृंखला को एनिमेट करने के लिए किया जाता है।

ग्राफिक इंटरचेंज फॉर्मेट (जीआईएफ)

GIF छवियों और एनिमेशन को संग्रहीत करने के लिए एक फ़ाइल स्वरूप है। इसका उपयोग एक एनिमेटेड छवि या वीडियो बनाने के लिए किया जा सकता है, साथ ही एक स्थिर छवि जैसे कि एक डिजिटल फोटो।

जीआईएफ फ़ाइल प्रारूप मानव आँख गति को समझने के तरीके का लाभ उठाता है। जब कोई आंख किसी धीमी गति से चलने वाली वस्तु को देखती है, तो वह उस वस्तु को उससे अधिक नोटिस करती है, जब वह वस्तु अपने दृष्टि क्षेत्र में तेजी से चली जाती है।

GIF का उपयोग अक्सर वीडियो के स्थान पर किया जाता है क्योंकि वे आकार में छोटे होते हैं और धीमे इंटरनेट कनेक्शन पर वीडियो की तुलना में अधिक तेज़ी से लोड होते हैं।

फेसबुक मैसेंजर पर जीआईएफ कैसे भेजें?

इस लेख में, हम आपको बताएँगे कि फेसबुक मैसेंजर पर जीआईएफ कैसे भेजें।

  1. सबसे पहले सर्च बार में आप जिस GIF को भेजना चाहते हैं उसे सर्च करें।
  2. GIF को अपनी चैट में जोड़ने के लिए उस पर टैप करके रखें।
  3. आप अपनी चैट में किसी वीडियो फ़ाइल या छवि को स्टिकर के रूप में जोड़ने के लिए उस पर टैप और होल्ड भी कर सकते हैं।

अपने स्मार्टफ़ोन से GIF बनाने के 2 तरीके

1. अपने वीडियो से GIF बनाएं

अपने वीडियो से GIF बनाने के लिए, वीडियो खोलें और शेयर बटन पर टैप करें। आपको इसे GIF के रूप में सेव करने का विकल्प दिखाई देगा।

2. अपने फोन की स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैप्चर करें

आप एक ही समय में वॉल्यूम ऊपर और नीचे बटन दबाकर अपने फोन की स्क्रीन की स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैप्चर कर सकते हैं। रिकॉर्डिंग की लंबाई इस बात पर निर्भर करेगी कि आप उन बटनों को कितनी देर तक दबाते हैं लेकिन यह कम से कम 3-5 सेकंड का होना चाहिए।

रोकने के लिए बस उन बटनों को फिर से दबाएं या होम स्क्रीन पर वापस जाने के लिए अपने फ़ोन के होम बटन का उपयोग करें। एक बार जब आप इसे captured कर लेते हैं, तो आप इसे सीधे साझा कर सकते हैं या इसे किसी अन्य ऐप जैसे एडोब फोटोशॉप एक्सप्रेस या एडोब आफ्टर इफेक्ट्स में संपादित कर सकते हैं।

iPhone या Android पर एनिमेटेड Gif बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ GIF ऐप्स

Gifs इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय प्रकार के एनिमेशन में से एक है। इनका उपयोग विपणन, विज्ञापन और मनोरंजन उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर कई GIF ऐप उपलब्ध हैं। उनमें से कुछ का मुफ्त संस्करण है जबकि अन्य मासिक शुल्क लेते हैं। आप मुफ्त में जीआईएफ बनाने के लिए नीचे बताये गए ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं। जो कि आप अपने आईफोन या एंड्रॉइड फोन पर एनिमेटेड जीआईएफ बनाने के लिए कर सकते हैं।

7 Best GIF Maker Apps iPhone और Android के लिए
  1. GIF Maker
  2. Ezgif
  3. Pixel Animator: GIF Maker
  4. GIF Toaster
  5. ImgPlay – GIF Maker
  6. Video to GIF
  7. GIF Studio
निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको GIF full form in Hindi क्या है, GIF का मतलब क्या होता है, GIF कैसे बनाये, जीआईएफ बनाने के लिए बेस्ट ऐप्स कौनसे हैं इसकी पूरी जानकारी साझा की है।

पोस्ट पसंद आई तो सोशल मीडिया पर शेयर करके अपने दोस्तों को इसकी सही जानकारी दे। अगर आप कुछ पूछना चाहते हैं तो हमे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

अन्य पढ़ें

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap