GD Ka Full Form क्या है? | GD Full Form in Hindi

आज की इस पोस्ट मे हम लेकर आए है GD Full Form In Hindi जहां आपको पता चलेगा कि GD क्या होता है? GD Ka Full Form क्या है? यह क्यों कराया जाता है? आदि।

अगर आप भी GD के बारे मे जानने के लिए उत्सुक है या इसके बारे मे सर्च कर-करके थक चुके है, लेकिन आपको वो जानकारिया नहीं मिल पायी है जो आप जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पहुँच चुके है।

यहाँ आपको इस टॉपिक की सारी जानकारी मिलने वाली है इसलिए इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़े।

GD Full Form in Hindi (GD Ka Full Form क्या है?)

GD ka full form

अगर आपने GD के बारे मे पहले कभी सुना है तो आप ये जरूर जानना चाहेंगे कि GD का फुल फॉर्म क्या होता है। वैसे तो GD के बहुत सारे फुल फॉर्म आपको मिल जाएँगे लेकिन इस पोस्ट मे हम एक विशेष GD की जानकारिया आपको देने वाले है।

आइये पहले जानते है कि हमारे आज के विषय GD का फुल फॉर्म क्या है।

GD का फुल फॉर्म Group Discussion होता है, GD को हिंदी मे समूह चर्चा कहा जाता है।

G – Group

D – Discussion

GD के अन्य फुल फॉर्म

GD के कई अन्य फुल फॉर्म भी होते हैं, जिन सभी का मतलब अलग-अलग होता है। चलिए हम आपको इसके कुछ अन्य फुल फॉर्म की जानकारी भी देते है।

GD – General Duty (जनरल ड्यूटी)

GD – General Diary (जनरल डायरी)

GD – Graphic Design (ग्राफिक डिजाइन)

GD – Great Deal (ग्रेट डील) आदि।

इन सभी GD मे आज Group Discussion अर्थात समूह चर्चा काफी चलन मे है क्योंकि ज्यादातर लोग Group Discussion के बारे मे सर्च करते है इसलिए हमारा आज का विषय भी Group Discussion ही है।

ग्रुप डिस्कशन का फुल फॉर्म तो आपको समझ आ गया होगा और आपको ये भी समझ आ गया होगा कि यह आखिर होता क्या है। लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें अभी भी इसे लेकर कुछ डाउट हो सकता है इसलिए आइए इससे जुड़ी सारी शंका को दूर करने के लिए हम जानते हैं कि जीडी क्या होता है।

GD क्या होता है?

ग्रुप डिस्कशन का मतलब होता है समूह चर्चा।

किसी विषय पर एक समूह में बैठकर बातचीत करना ही ग्रुप डिस्कशन है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर साक्षात्कार अर्थात इंटरव्यू के दौरान किया जाता है। समूह चर्चा के अंतर्गत व्यक्ति समूह में बैठकर अपने विचारों का आदान-प्रदान करते हैं अर्थात किसी भी विषय पर मिलकर बातचीत करते हैं और अपने-अपने सुझाव देते हैं। इसका इस्तेमाल किसी एक क्षेत्र में नहीं होता बल्कि इसमें कंपनी, संस्था, बिजनेस, स्कूल सभी शामिल है।

ग्रुप डिस्कशन के बहुत सारे फायदे हैं जिन्हें देखते हुए कई क्षेत्रो मे अक्सर ग्रुप डिस्कशन कराया जाता है जिसके बारे में हम अपने आने वाले सेक्शन में बात करने वाले हैं। तो आइए सबसे पहले यह जानते हैं कि ग्रुप डिस्कशन क्यों कराया जाता है।

GD क्यों कराया जाता है?

ग्रुप डिस्कशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके अंतर्गत व्यक्ति समूह में बैठकर अपने सुझावों को साझा करते हैं जिससे हर एक व्यक्ति की सोच का आकलन किया जा सकता है। ग्रुप डिस्कशन कराने की बहुत सारी वजह है जैसे कि:-

  • ग्रुप डिस्कशन से किसी भी समस्या का हल आसानी से निकाला जा सकता है।
  • ग्रुप डिस्कशन में हर व्यक्ति को विषयों पर टिप्पणी देने का मौका मिलता है जिसमें व्यक्ति की खूबियों को पहचाना जा सकता है।
  • विश्वविद्यालयों स्कूलों किसी बड़ी कंपनियों या संस्थाओं में ग्रुप डिस्कशन के जरिए ही कैंडिडेट को चुना जाता है। जहां पहले कैंडिडेट को लिखित परीक्षा देनी पड़ती है, उसके बाद उसे ग्रुप डिस्कशन से गुजरना पड़ता है।
  • ग्रुप डिस्कशन के जरिये विद्यार्थीयों और प्रतिभागियों की क्षमता का पता चलता है।

व्यक्ति के आकलन के लिए ग्रुप डिस्कशन का इस्तेमाल काफी समय से किया जा रहा है जिसके कई सकारात्मक परिणाम देखने को मिलते हैं।

इन कारणों को पढ़कर सबसे पहले हमारे मन में जो विचार आते हैं वह यह है कि आखिर इस पद्धति से क्या-क्या लाभ मिलते हैं? तो आइए हम इस पर भी आपको कुछ जानकारी प्रदान करते है।

GD करने के क्या-क्या फायदे हैं?

किसी भी संस्था या कंपनी में कैंडिडेट के पर्सनैलिटी को उभारने के लिए ग्रुप डिस्कशन आयोजित किया जाता है जिसके अंतर्गत कई लाभ देखने को मिलते हैं जिनमें से कुछ इस प्रकार है:-

  • ग्रुप डिस्कशन के जरिए व्यक्ति के नेतृत्व का पता लगाया जा सकता है।
  • ग्रुप डिस्कशन से व्यक्ति का कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ता है।
  • ग्रुप डिस्कशन से लोगों में टीम भावना बढ़ती है।
  • ग्रुप डिस्कशन के जरिए किसी भी समस्या का समाधान आसानी से निकाला जा सकता है।
  • ग्रुप डिस्कशन के जरिए हर व्यक्ति को अपना सुझाव रखने का मौका मिलता है।

इस तरह ग्रुप डिस्कशन कार्य करता है जिसके जरिए अपने व्यक्तित्व को बेहतर बनाने का मौका मिलता है। उम्मीद है आपको ग्रुप डिस्कशन से जुड़ी सारी जानकारियां पसंद आई होगी। इसी तरह के नए विषयों की रोचक जानकारियां प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट है जुड़े रहे।

GD से जुड़े सवाल जवाब (FAQS)

जी डी का फुल फॉर्म क्या है?

जी डी (GD) का फुल फॉर्म Group Discussion होता है, जिसे हिंदी में समूह चर्चा कहते हैं। जी डी के कई अन्य फुल फॉर्म भी होते हैं, जिनका मतलब एक दुसरे से भिन्न होता है।

पुलिस विभाग में जीडी का क्या अर्थ है?

पुलिस विभाग में जीडी का अर्थ General Diary होता है, जिसे हिंदी में सामान्य डायरी कहते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको GD ka full form, GD full form in Hindi क्या होता है, जी डी का क्या अर्थ है, जी डी क्यों कराया जाता है, GD कराने के क्या फायदे हैं इसकी सम्पूर्ण जानकारी दी है।

अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। पोस्ट से कुछ हेल्प मिली तो सोशल मीडिया पर शेयर करके बाकी दोस्तों को भी GD के फायदो के बारे में जानकारी दें।

अन्य पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link