FIFA Full Form in Hindi & English | एफआईएफए का मतलब क्या है?

यहां आज आपको हम बताएंगे कि FIFA का फुल फॉर्म क्या है? एफआईएफए फुल फॉर्म इन हिंदी (FIFA Full Form In Hindi) क्या है? एफआईएफए क्या है? और यह कैसे होता है?

क्या आपको फुटबॉल मैच देखना पसंद है?

यदि हां, तो आपने फीफा के बारे में जरूर सुना होगा या फिर फीफा का मैच जरूर देखा होगा। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें फुटबॉल के मैच में इंटरेस्ट तो होता है लेकिन वह इससे संबंधित FIFA फुल फॉर्म के बारे में नहीं जानते।

यदि आप भी इस सवाल का जवाब पाने के लिए यहां आए हैं तो अब आप बिल्कुल सही जगह पहुंच चुके हैं क्योंकि यहां हम आपको FIFA की संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। फीफा बहुत ही प्रसिद्ध संघ है इसलिए आपको इसकी संपूर्ण जानकारी होनी ही चाहिए।

यदि आप इससे संबंधित कोई भी जानकारी तलाश कर रहे हैं तो अब आपकी तलाश पूरी हो चुकी है क्योंकि यहां आपको हर सवाल का जवाब मिलने वाला है।

वैसे तो सबकी पसंद अलग-अलग होती है, किसी को क्रिकेट देखना पसंद है तो किसी को अन्य कोई खेल लेकिन यदि आपको फुटबॉल देखना पसंद है और आप एफआईएफए अर्थात फीफा (FIFA) का बड़ा मुकाबला देखना पसंद करते हैं तो आपको सबसे पहले यह जरूर जानना चाहिए कि एफआईएफए फुल फॉर्म इन हिंदी (FIFA Full Form In Hindi) क्या है?

तो आइए आज का यह पोस्ट शुरू करते हैं और सबसे पहले इसके फुल फॉर्म से संबंधित जानकारी प्राप्त करते हैं।

FIFA Full Form in Hindi (एफआईएफए का फुल फॉर्म क्या है?)

FIFA Full Form in Hindi

एफआईएफए के बारे में जानने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि फीफा का फुल फॉर्म क्या होता है। यदि आपने FIFA का मुकाबला देखा है तो आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि एफआईआई का फुल फॉर्म क्या है तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि FIFA का फुल फॉर्म फेडरेशन इंटरनेशनल डी फुटबॉल एसोसिएशन (Federation International De Association) होता है।

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि इसका हिंदी फुल फॉर्म क्या है आपको बता दें कि इसका कोई हिंदी फुल फॉर्म नहीं है लेकिन इसका उच्चारण हिंदी में फेडरेशन इंटरनेशनल डी फुटबॉल एसोसिएशन होता है। FIFA के फुल फॉर्म से संबंधित जानकारी तो आप प्राप्त कर चुके हैं लेकिन क्या अब आप ये जानना चाहते हैं कि FIFA आखिर क्या है?

यदि हां, तो चलिए आगे बढ़ते हैं और आपको बताते हैं कि एफआईएफए (FIFA) क्या है।

FIFA क्या है?

जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे देश में लोगों को अधिकतर क्रिकेट मैच देखना पसंद होता है लेकिन क्रिकेट मैच के बाद जो सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल है वह फुटबॉल माना जाता है और जिस तरह क्रिकेट का वर्ल्ड कप होता है उसी प्रकार फुटबॉल वर्ल्ड कप भी होता है जिसे फीफा वर्ल्ड कप कहते हैं।

यह एक एसोसिएशन होता है जिसके अंतर्गत फुटबॉल के मैच आयोजित किए जाते हैं जो इंटरनेशनल स्तर पर आयोजित होते हैं। यहाँ जो भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मुकाबले आयोजित किए जाते हैं उसकी जिम्मेदारी FIFA ही उठाता है। इस मुकाबले में दुनिया भर के बहुत से देश भाग लेने आते हैं और बड़े पैमाने पर इसका आयोजन किया जाता है।

यदि आपने FIFA का कोई मैच देखा है तो आप इसे अच्छी तरह समझ सकते हैं। खासकर विदेशों में तो फीफा का क्रेज बहुत ज्यादा है। फुटबॉल के लिए आयोजित किए जाने वाला यह फीफा वर्ल्ड कप अब तक 21 बार आयोजित किया जा चुका है।

ऐसे भी बहुत से लोग होंगे जो इस बात को लेकर डाउट मे होंगे कि क्या FIFA सिर्फ फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन करता है? तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें की फीफा केवल फुटबॉल ही नहीं बल्कि Beach Soccer और Fustle जैसे खेलों के टूर्नामेंट का आयोजन भी करता है।

अब आप यह तो समझ गए होंगे कि FIFA क्या है और यहाँ बताई गई जानकारी से आपको यह भी समझ आ गया होगा कि यह कितना लोकप्रिय है। लेकिन सवाल यह है कि आखिर एफआईएफए (FIFA) वर्ल्ड कप होता कब है और यह कैसे आयोजित किया जाता है?

तो यह जानने के लिए आपको अगले सेक्शन में दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना पड़ेगा, तो चलिए इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए अगले सेक्शन पर चलते हैं।

FIFA World Cup कब और कैसे होता है?

फीफा वर्ल्ड कप बहुत ही बड़े पैमाने पर आयोजित किया जाता है और यहाँ बहुत बड़ा मुकाबला होता है जिसमें कई देश के लोग शामिल होते हैं। जिस तरह क्रिकेट के वर्ल्ड कप के लिए एक समय निर्धारित है उसी प्रकार फुटबॉल के इस बड़े बैच के लिए भी समय निर्धारित किया गया है और इसके अंतर्गत 4 साल में एक बार टूर्नामेंट आयोजित किया जाता है और इसकी सारी व्यवस्था भी FIFA ही करती है अर्थात हर 4 साल के बाद इस वर्ल्ड कप का आयोजन फीफा के द्वारा किया जाता है और जो ट्रॉफी जितने वाली टीम को मिलती है उसे भी FIFA ही संचालित करती है।

अब आप समझ गए होंगे कि फीफा वर्ल्ड कप कैसे ऑर्गेनाइज होता है तो चलिए अब आगे बढ़ते हैं और यह जानते हैं कि फीफा की शुरुआत कब से हुई और इसका इतिहास क्या है।

FIFA का इतिहास?

फेडरेशन इंटरनेशनल डी फुटबॉल एसोसिएशन (Federation International De Football Association) अर्थात FIFA को 1904 में स्थापित किया गया था, अब आप समझ सकते हैं कि यह काफी लंबे समय से चला आ रहा है। जिस समय फीफा की स्थापना की गई थी उस वक्त बेल्जियम, जर्मनी, डेनमार्क, स्वीडन, नीदरलैंड और स्विट्जरलैंड जैसे देशों के बीच में मुकाबला होता था और इसके मुख्य कार्यालय की स्थापना स्विट्जरलैंड मे की गई थी। 

अब तक इस संघ मे 211 सदस्य जुड़ चुके है और अब तक 21 बार इस संघ के द्वारा वर्ड कप का आयोजन किया जा चुका है।

यदि बात की जाए यहाँ जितने वाले टीम की तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि यहाँ आयोजित वर्ड कप को सबसे ज्यादा जितने वाली टीम ब्राजील है और ये 5 बार वर्ड कप जीत चुका है। 

फीफा वर्ल्ड कप 2022 कहाँ हो रहा है?

FIFA World Cup 2022 (फीफा वर्ल्ड कप 2022) क़तर में आयोजित किया गया है, जो की 22वां सीजन है। फीफा वर्ल्ड कप 29 दिनों तक चलेगा जिसमे टोटल 64 मैच खेले जाएंगे, इस टूर्नामेंट में टोटल 32 टीमें खेल रही हैं।

FIFA से जुड़े सवाल जवाब (FAQS)

FIFA का पूरा नाम क्या है?

FIFA का पूरा नाम फेडरेशन इंटरनेशनल डी फुटबॉल एसोसिएशन (Federation International De Association) है।

फीफा का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या है?

फीफा का फुल फॉर्म इंग्लिश में Federation International De Association होता है।

निष्कर्ष – FIFA Meaning in Hindi

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको फीफा वर्ड कप के बारे में जानकारी दी है, फीफा क्या है, FIFA ka full form, FIFA full form in Hindi & English क्या होता है, फीफा का इतिहास क्या है और इस साल यानी 2022 में फीफा वर्ल्ड कप कहाँ आयोजित किया गया है इत्यादि।

उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और FIFA के बारे में काफी कुछ सीखने को मिला होगा, फिर भी पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल है या फिर आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। इसके अलावा आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करके और भी लोगो को उसकी जानकारी दे सकते हैं।

अन्य पढें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link