FBI Full Form In Hindi | FBI क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों, इस पोस्ट में हम आपको FBI क्या है, FBI full form in Hindi क्या होता है, एफबीआई एजेंट कैसे बने इसकी पूरी जानकारी देने वाली है, पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें।

FBI क्या है?

FBI full form in Hindi

संघीय जांच ब्यूरो, या एफबीआई, संयुक्त राज्य अमेरिका की शीर्ष कानून प्रवर्तन एजेंसी है। एफबीआई संघीय अपराधों की जांच और कानून लागू करने के लिए जिम्मेदार है।

एफबीआई के पास आतंकवाद, प्रतिवाद, साइबर अपराध, हिंसक अपराध और सफेदपोश अपराध सहित कई तरह की जिम्मेदारियां होती हैं। एफबीआई सरकारी अधिकारियों द्वारा नागरिक अधिकारों के उल्लंघन और भ्रष्टाचार की भी जांच करती है।

एफबीआई का मुख्यालय वाशिंगटन डीसी में स्थित है, लेकिन देश भर के प्रमुख शहरों में 56 क्षेत्रीय कार्यालय भी हैं। अपने जनादेश के हिस्से के रूप में, एफबीआई को संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए आपराधिक और राष्ट्रीय सुरक्षा खतरों की जांच करने का काम सौंपा गया है। एफबीआई का आदर्श वाक्य “विश्वसनीयता, बहादुरी और अखंडता” है।

FBI Full Form in Hindi (FBI का फुल फॉर्म क्या है?)

FBI Ka Full Form “Federal Bureau Of Investigation” है, हिंदी में इसे “संघीय जांच विभाग” कहा जाता है।

FBI full form in English

Federal Bureau Of Investigation

FBI full form in Hindi

संघीय जांच विभाग

एफबीआई क्या करती है?

एफबीआई सरकारी संगठन है जो संघीय अपराधों की जांच के लिए जिम्मेदार है। ये कानून को बनाए रखने और अमेरिकी लोगों की रक्षा के लिए काम करते हैं।

एफबीआई 1908 से अस्तित्व में है, जब इसे राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट और अटॉर्नी जनरल चार्ल्स बोनापार्ट ने बनाया था। एफबीआई संघीय आपराधिक कानून के उल्लंघन की जांच करती है। यह आतंकवाद, साइबर अपराध और प्रतिवाद जैसी कई अन्य भूमिकाएँ भी निभाता है। सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी 1947 में राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम 1947 के परिणामस्वरूप बनाई गई थी।

एफबीआई कैसे काम करती है?

एफबीआई संयुक्त राज्य में एक संघीय कानून प्रवर्तन एजेंसी है। यह 1908 में स्थापित किया गया था और संघीय आपराधिक कानून के उल्लंघन की जांच के लिए जिम्मेदार है।

FBI के पास 35,000 से अधिक कर्मचारी हैं और यह पूरे अमेरिका के प्रमुख शहरों में 56 से अधिक क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ-साथ छोटे शहरों में 400 निवासी एजेंसियों और 60 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय कार्यालयों का संचालन करता है। FBI का मुख्य लक्ष्य संयुक्त राज्य को आतंकवाद और जासूसी के खतरों से बचाना है।

एजेंट राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित अपराधों की जांच करने के लिए काम करते हैं जैसे आतंकवाद, प्रतिवाद, साइबर अपराध, सार्वजनिक भ्रष्टाचार, नागरिक अधिकारों का उल्लंघन, संगठित अपराध, सफेदपोश अपराध और कई अन्य।

एफबीआई एजेंट कैसे बनें? 

एफबीआई एक कानून प्रवर्तन एजेंसी है जो संघीय अपराधों की जांच करती है। एफबीआई एजेंट बनने के लिए कई आवश्यकताएं हैं, और यह एक लंबी प्रक्रिया है जिसमें शारीरिक और मानसिक फिटनेस परीक्षण दोनों शामिल हैं।

एफबीआई के साथ एक एजेंट बनने के लिए आपको अमेरिकी नागरिकता या स्थायी निवास की स्थिति के साथ 21 वर्ष से अधिक आयु का होना चाहिए। आप पर भी पिछले 10 वर्षों के भीतर कोई गुंडागर्दी, या घरेलू हमले का आरोप या दोष सिद्ध नहीं होना चाहिए है। एक एफबीआई एजेंट के रूप में, आपको पृष्ठभूमि की जांच के साथ-साथ दवा परीक्षण और मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन से गुजरना होगा।

एफबीआई एजेंट बनने का पहला कदम पद के लिए आवेदन करना है। आप ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से निकटतम फील्ड कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। आवेदक को अमेरिकी नागरिक होना चाहिए, कम से कम 3 साल का कार्य अनुभव होना चाहिए, और इनकी वेबसाइट पर सूचीबद्ध अन्य सभी योग्यताओं को पूरा करना चाहिए। यदि आप प्रारंभिक आवेदन चरण पास कर लेते हैं, तो आपको अपने वांछित फील्ड ऑफिस के हायरिंग मैनेजर के साथ साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

इस साक्षात्कार चरण को पार करने के बाद आप एक पृष्ठभूमि जांच चरण से गुजरेंगे, जहां आप अपने चरित्र लक्षणों और पिछले व्यवहारों के बारे में पिछले नियोक्ताओं और दोस्तों/परिवार के सदस्यों के साथ साक्षात्कार प्रस्तुत करेंगे।

सफलतापूर्वक इस चरण को पार करने के बाद आपको ड्रग टेस्ट लेने की आवश्यकता होगी। पृष्ठभूमि की जांच और ड्रग टेस्ट चरणों को पास करने के बाद, उम्मीदवारों को सूचना सत्र में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इस बैठक में, काम पर रखने वाला प्रबंधक स्थिति के बारे में कुछ सामान्य जानकारी पर जाएगा और इस बारे में बात करेगा कि उनसे दिन-प्रतिदिन क्या उम्मीद की जाती है। सूचना सत्र भी समय के लिए अनुमति देता है सवाल के लिए।

FBI BRANCHES (एफबीआई शाखाएं)

नीचे हमने FBI शाखाओं के नाम आपके साथ साझा किये हैं।

  • FBI Intelligence Branch
  • FBI National Security Branch
  • FBI Human Resources Branch
  • FBI Information and Technology Branch
  • FBI Science and Technology Branch
  • FBI Criminal, Cyber, Response, and Services Branch

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको FBI क्या है, FBI full form in Hindi क्या होता है, एफबीआई कैसे काम करता है और FBI एजेंट कैसे बने इसकी सम्पूर्ण जानकारी दी है, उम्मीद करते हैं पोस्ट आपको पसंद आई होगी और इससे आपको काफी हेल्प मिली होगी।

पोस्ट से जुड़ा आपका कोई सवाल है या आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट में जरुर बताएं। इस पोस्ट को दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूलें।

अन्य पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap