DMO Full Form in Hindi & English | DMO का मतलब क्या है?

इस पोस्ट में हमने डीएमओ की जानकारी दी है डीएमओ क्या है, DMO ka full form, DMO full form in Hindi & English क्या होता है, डीएमओ के कार्य और दुसरे फुल फॉर्म क्या हैं सबकुछ बताया है पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

मेडिकल के क्षेत्र मे आज कई सारे ऑफिसर आपको देखने को मिल जाएंगे जो कई तरह के महत्वपूर्ण कार्य करते है। इसी क्षेत्र मे DMO भी कार्य करता है।

क्या आपने कभी सुना है कि DMO क्या होता है?

यदि नहीं तो आज हम आपको इसी से सम्बंधित जानकारी प्रदान करने वाले है। इस पोस्ट के माध्यम से आपको DMO की सम्पूर्ण जानकारी मिलने वाली है इसलिए यदि आप जानना चाहते है कि DMO क्या है? DMO का Full Form क्या है? DMO का हिंदी फुल फॉर्म (DMO Full Form In Hindi) क्या होता है? या फिर इसके कौन-कौन से कार्य होते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पहुँच चुके हैं। 

यहाँ आपको DMO की सारी जानकारी मिलेगी इसलिए इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें। आइये सबसे पहले ये जानते है कि DMO का फुल फॉर्म क्या होता है क्योंकि इसके नाम से ही आप समझ जाएंगे कि इनके किस तरह के कार्य हो सकते हैं।

तो आइये पहले DMO का फुल फॉर्म हि आपको बता देते हैं।

DMO Full Form in Hindi (डीएमओ का फुल फॉर्म क्या है?)

DMO Full Form in Hindi

यदि आपको Medical के बारे मे जानने मे दिलचस्पी है तो आपको DMO के बारे मे जरूर पता करना चाहिए क्योंकि ये काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

आपके मन मे ये सवाल आ रहा होगा कि DMO का Full Form क्या है आपकी जानकारी के लिए बता दे कि DMO का फुल फॉर्म Department Medical Officer होता है जिसका हिंदी उच्चारण डिपार्टमेंट मेडिकल ऑफिसर होता है।

कई लोग ऐसे है जो ये भी जानना चाहेंगे कि इसका हिंदी अर्थ या हिंदी फुल फॉर्म क्या है तो आपको हम बता दे कि DMO का हिंदी अर्थ ज़िला चिकित्सा अधिकारी होता है।

अब ये तो समझ आ गया कि DMO का फुल फॉर्म क्या है लेकिन सवाल ये है कि DMO क्या होता है। आइये अब ये जानने के लिए अगले सेक्शन पर नज़र डालते है।

DMO क्या है?

DMO के बारे मे आप थोड़ा बहुत तो समझ गए होंगे लेकिन इसके बारे मे विस्तार से समझने के लिए इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें।

डीएमओ का पूरा नाम डिपार्टमेंटल मेडिकल ऑफिसर होता है जिसे जिला चिकित्सा अधिकारी कहते हैं। इसके नाम से आप समझ सकते है कि ये एक तरह का चिकित्सक होता है और कई तरह के कार्य करता है। यह मुख्य रूप से शहर, क्षेत्रीय स्तर, जिला या काउंटी के सरकार के स्वास्थ्य विभाग का एक उच्च सरकारी अधिकारी होता है, जिसका पद काफी प्रतिष्ठित माना जाता है। 

ये सार्वजनिक स्वास्थ्य के अंतर्गत आने वाले मामलो की देखरेख करता है और साथ ही इसके ऊपर जब कोई भी मामला आता है तो चिकित्सा विशेषज्ञों और इसके संघ को सलाह देने का भी कार्य करता है इसके अलावा इन संघो का नेतृत्व भी DMO करता है।

इसके कई सारे कार्य होते है जिसकी जानकारी हम आपको आने वाले सेक्शन मे देने वाले है। तो चलिए अब आगे बढ़ते है और इनके कार्यों के बारे मे जानते हैं। 

DMO के कार्य?

एक डीएमओ के कई मुख्य कार्य होते है जो इस प्रकार है:-

  •  विपणन कार्यों को पूरा करना DMO का कार्य होता है।
  • जितने भी प्रचार कार्य होते है वो DMO ही पूरा करता है। 
  • दीर्घकालिक गंतव्य योजना लागु करना और इसका प्रबंधन करता है।
  • चिकित्सा अधिकारी उच्च चिकित्सक होते हैं जो रोगी देखभाल के कार्य करते है और उससे संबंधित सारे प्रबंधन करते हैं। 
  • दैनिक कार्यों की भी देखरेख DMO करता हैं।
  • ये सलाहकार भी होते है, इसके रूप में कार्य करके कई तरह की समस्या की जांच करते हैं। 

DMO के अन्य फुल फॉर्म

DMO full form in MedicalDepartment Medical Officer, Designated Medical Officer
DMO full form in TourismDestination Management Organizations 
DMO full form in RailwayDivisional Medical Officer
DMO full form in GovernmentDistrict Municipal Office
DMO full form in Banking Debt Management Office
DMO full form in MiningDomestic Market Obligation

डीएमओ से जुड़े सवाल जवाब (FAQS)

डीएमओ का फुल मीनिंग क्या है?

डीएमओ का फुल मीनिंग डिपार्टमेंट मेडिकल ऑफिसर (Department Medical Officer) होता है, जिसे हिंदी भाषा में ज़िला चिकित्सा अधिकारी कहते हैं। 

हॉस्पिटल में डीएमओ कौन है?

हॉस्पिटल में डीएमओ डिपार्टमेंट मेडिकल ऑफिसर होता है। 

निष्कर्ष – DMO Meaning in Hindi

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको डीएमओ क्या है, DMO ka full form, DMO full form in Hindi & English क्या होता है, डीएमओ के कार्य और अन्य फुल फॉर्म क्या हैं इसकी सम्पूर्ण जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और डीएमओ के बारे में काफी कुछ जानने के लिए मिला होगा।

अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम जल्द ही आपके कमेंट का रिप्लाई करेंगे। बाकी आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर साझा करके और भी लोगो को इसकी जानकारी दे सकते हैं।

अन्य पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link