DJ Full Form in Hindi | डी जे का पूरा नाम क्या है?

DJ का नाम सुनते ही मन में सबसे पहले शादियों में बजने वाला DJ याद आता है. लेकिन क्या आपको पता है DJ full form in Hindi क्या है (What is the full form of DJ), DJ का पूरा नाम क्या होता है.

आज इस पोस्ट में हम आपको DJ ka full form kya hai, डी.जे से जुड़ी कुछ रोचक बाते बतायेंगे जो की आपको बेहद पसंद आएँगी और DJ के बारे में आपको डिटेल में जानने के लिए मिलेगा. इसके लिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें.

DJ Full Form in Hindi (डी.जे का फुल फॉर्म क्या है)

DJ full form in Hindi

DJ full form in English – Disc Jockey

DJ full form in Hindi – डिस्क जॉकी

DJ का फुल फॉर्म Disc Jockey होता है, हिंदी में इसे डिस्क जॉकी कहते हैं. डी.जे शब्द का प्रयोग ऐसे व्यक्ति के लिए किया जाता है जो की क्लब, पब, डिस्को, पार्टी वगरह में आये हुए लोगो के लिए संगीत बजाता है और उसमे तरह-तरह के बदलाब करके लोगो का मनोरंजन करता है.

DJ Meaning in Hindi (डीजे को हिंदी में क्या कहते हैं)

DJ एक शोर्ट फॉर्म है जो की शादियों, पार्टियों, क्लब, डिस्को में गाने बजाकर लोगो में एक खुशनुमा माहोल पैदा करने वाले व्यक्ति के लिए इस्तेमाल किया जाता है. DJ यानी के Disk Jockey अपने काम में गानों को रीमिक्स करके बजाना, मूल गीत का परिवर्तन करके नए रूप में पेश करना, माहोल के हिसाब से गाने बजाना एक डीजे का काम होता है. फंक्शन में चल रहे गीत को कैसे बजाना है इसका पूरा नियंत्रण DJ के हाथ में होता है.

DJ शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई?

डी.जे शब्द Compact Disc से लिया गया है,  Compact Disc एक digital optical disc होती है जिसमे डाटा, ऑडियो रिकॉर्डिंग और गीत भरकर रखे जाते हैं. गाने बजाते समय DJ compact disc से गाने चलाता है और उसमे बदलाव करके जैसे की गानों को मिक्स, रीमिक्स या फिर उनका ट्रैक बदलकर अपने हिसाब से श्रोताओं के लिए प्ले करता है.

Types of DJ (डीजे के प्रकार)

Workstation के हिसाब से DJ Names कई प्रकार के होते हैं. जिनके बारे में हमने नीचे बताया है:-

  • Radio DJ
  • Club DJ
  • Mobile DJ
  • Bedroom DJ 
  • Turntablist DJ

Radio DJ:-

Radio DJ को Radio Jockey या Radio Personality के नाम भी जाना जाता है. RJ सबसे पहले अपना और संगीत का एक छोटा सा परिचय देते हैं. उसके बाद radio station द्वारा दी गयी playlist से track को प्ले करते हैं. इसका प्रसारण AM, FM, और Internet radio stations पर होता है.

इस तरह की playlist अधिकतर specific audience को मद्देनजर रख कर play की जाती है. कई बारी श्रोताओं की कॉल भी ली जाती हैं और उनकी request के हिसाब से संगीत प्ले किया जाता है.

Club DJ:-

Club DJ पार्टी, पब, क्लब, डिस्को में अपने हुनर को दिखाते हुए गाने बजाते हैं. इनका उद्देश्य guest के बीच एक बढ़िया माहोल बनाकर पार्टी में रंग जमाना होता है. यह गानों को रीमिक्स करके बढ़िया तरीके से पेश करते हैं. Guest की request के हिसाब से भी ये गाने प्ले करते हैं.

Mobile DJ:-

मोबाइल डीजे शादी, बर्थडे पार्टी, स्कूल फंक्शन आदि में गाने बजाते हैं. इनका अपना खुद का पोर्टेबल साउंड सिस्टम होता है जैसे की Speakers, Mics, DJ Decks. यह पोर्टेबल साउंड सिस्टम की मदद से रिकॉर्ड किये गये गाने बजाते हैं और एक जगह से दूसरी जगह अपने equipment’s के साथ ही ट्रेवल करते हैं.

Bedroom DJ:-

यह घर पर ही अपने गानों को रिकॉर्ड करते हैं और रिकॉर्ड किये गिये संगीत को ऑनलाइन अपलोड करते हैं.

Turntablist DJ:-

यह DJ Turntablist और DJ मिक्सर को एक नयी तकनीक के साथ गानों को manipulate करके बजाते हैं.

DJ की अन्य फुल फॉर्म

DJ full form in Railway

Disc Joint

DJ full form in Medical Term

Drop Jump

DJ full form in Law

District Judge.

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको DJ ka full form kya hota hai (DJ full form in Hindi), DJ full form meaning, DJ full form name के बारे में पूरी जानकारी दी है.

पोस्ट पसंद आये तो सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें.

अन्य पढ़ें

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap