CMO Full Form in Hindi | सीएमओ का मतलब क्या है?

दोस्तों, अगर आप CMO का फुल फॉर्म, CMO full form in Hindi, CMO कौन होता है, ये जानना चाहते हैं, तो आप बिलकुल ठीक जगह आये है. इस पोस्ट में हम आपको सीएमओ से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं. पोस्ट को अंत तक पढ़ें.

CMO के बारे में जानने से पहले आपको बता दें, CMO एक शोर्ट फॉर्म है जो की कई जगह कई अलग चीजों के लिए इस्तेमाल की जाती है. ज्यादातर इसे officer post के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो की 4 अलग-अलग तरह के पोस्ट हैं. सभी के बारे में हमने आगे डिटेल में बताया है.

Full Form of CMO (सीएमओ का फुल फॉर्म क्या होता है)?

CMO full form in Hindi

  1. Chief Medical Officer (मुख्य चिकित्सा अधिकारी)
  2. Chief Minister Office (मुख्यमंत्री कार्यालय)
  3. Chief Marketing Officer (मुख्य मार्केटिंग अधिकारी)
  4. Chief Municipal Officer (मुख्य नगरपालिका अधिकारी)

ऊपर बताये गये पद की शोर्ट फॉर्म के तौर पर CMO का इस्तेमाल किया जाता है. अब एक-एक करके सभी पद के बारे में डिटेल में जानते हैं.

Chief Medical Officer (मुख्य चिकित्सा अधिकारी) – CMO Full Form in Medical

आप Medical शब्द से ही समझ गए होंगे ये मेडिकल लाइन से जुड़ा है. Full form of CMO in Medical Chief Medical Officer होता है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी अपने department का सबसे सर्वोच्च ऑफिसर होता है. जिसका चुनाव संस्थान में मौजूद doctors द्वारा किया जाता है. चिकित्सा अधिकारी का काम जिले के स्वस्थ्य विभाग की देख रेख करना होता है.

चिकित्सा से जुड़ी सभी समस्याओं को सुलझाना भी एक चिकित्सा अधिकारी का काम है. जिले में स्थित doctors के काम को observe करना भी CMO के काम के अंतगर्त आता है. सभी देशो में चिकित्सा अधिकारी होता है. परन्तु उन्हें अलग-अलग नाम से बुलाया जाता है. कहीं Chief health public officer तो कहीं Surgeon general. लेकिन काम सबका एक ही होता है.

Chief Minister Office (मुख्यमंत्री कार्यालय) – CMO Full form in Politics

Chief Minister को हिंदी में हम मुख्यमंत्री कहते हैं. Chief Minister Office सरकार द्वारा वर्तमान मुख्यमंत्री को दिया जाता है. जिससे प्रदेश का मुख्यामंत्री अपने कार्यो को वहां से संभाल सके और प्रदेश के लिए बेहतर कार्य कर सके.

प्रधानमंत्री का भी एक कार्यालय होता है. जहाँ से PM के सारे कार्य किये जाते हैं PM के कार्यालय को PMO कहा जाता हैं.

Chief Marketing Officer (मुख्य मार्केटिंग अधिकारी) – CMO Full Form in Company/Marketing

CMO का फुल फॉर्म Chief Marketing Officer भी होता है. ये कंपनी से जुड़ा Term है. मुख्य मार्केटिंग अधिकारी का काम Marketing से जुड़ी activities को देखना, कंपनी के लिए Marketing strategy तैयार करना, Sales को बढ़ाना, Customer support के साथ Customer satisfaction का भी ध्यान रखना Chief Marketing Officer के कामो के अंतगर्त आता है.

सीधी तरह कहें तो Chief Marketing Officer का काम एक कंपनी या फिर संगठन को उसके लक्ष्यों को हासिल करने और आगे बढ़ने में मदद करना हैं.

Chief Municipal Officer (मुख्य नगरपालिका अधिकारी) – CMO Full Form in Government

CMO ka full form Chief Municipal Officer भी होता है. जिसका काम नगर के कार्यो को देखना और उससे जुड़ी जिम्मेदारियों को पूरा करना होता है. नीचे हमने मुख्य नगरपालिका अधिकारी की कुछ जिम्मेदारियां बतायी हैं.

  • नगर पालिका के रिकॉर्ड और अन्य दस्तावेजो को तैयार करना.
  • Council द्वारा टाइम पर तरक़्क़ी-संबंधी रिपोर्ट भेजना.
  • Act और Rules के हिसाब Municipal council के द्वारा लिए गये सभी फैसले को लागू करना.
  • नगर पालिका की सभी योजना, आंकड़ो और भी कई तरह की रिपोर्ट तैयार करके पेश करना.

CMO की अन्य फुल फॉर्म 

CMO full form in Finance

Collateralized Mortgage Obligation

CMO full form in Pharma

Contract Manufacturing Organization

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको Full form of CMO (What is the full form of CMO), CMO full form in Hindi, CMO full form in Medical, Marketing, Politics, Nagar Palika की पूरी जानकारी दी है.

पोस्ट जानकारीपूर्ण लगी तो दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें.

अन्य पढ़ें

Leave a Comment

Share via
Copy link