BPSC Full Form in Hindi & English (बीपीएससी का फुल फॉर्म क्या है?)

दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम आपको BPSC के बारे में जानकारी देंगे BPSC क्या है, BPSC full form in Hindi & English क्या होता है इत्यादि। अगर आप इस वेबसाइट पर BPSC के बारे में जानने आयें है या इससे सम्बंधित आपका कोई भी सवाल है तो यहाँ आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

आपमें से बहुत से लोगो ने BPSC शब्द पहले से सुन रखा होगा, लेकिन बहुत कम लोग ऐसे होंगे जो की BPSC के बारे में डिटेल में जानते होंगे। इसलिए आज का यह पोस्ट खास उन लोगो के लिए लिखा गया है जो BPSC के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

यहाँ हम आपको BPSC क्या है, BPSC ka full form क्या होता है इस बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, साथ ही इससे जुड़ी और भी जानकारी आपको देंगे, पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

चलिए फिर बिना देरी किये हुए सबसे पहले BPSC full form in Hindi क्या है इस बारे में जानते हैं।

BPSC Full Form in Hindi (बीपीएससी का मतलब क्या होता है?)

BPSC Full Form in Hindi

BPSC का फुल फॉर्म Bihar Public Service Commission होता है, हिंदी में BPSC को बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन कहते हैं अर्थात बिहार लोक सेवा आयोग

BPSC Full Form in English (बीपीएससी फुल फॉर्म इन इंग्लिश)

  • B – Bihar
  • P –  Public
  • S – Service
  • C – Commission

BPSC Full Form in Hindi (बीपीएससी फुल फॉर्म इन हिंदी)

  • B – बिहार
  • P –  लोक
  • S – सेवा
  • C – आयोग

BPSC क्या है?

जैसा की हमने ऊपर बताया BPSC का मतलब Bihar Public Service Commission होता है, बिहार लोक सेवा आयोग एक राज्य स्तरीय संघ है जोकि बिहार राज्य में भर्ती प्रक्रिया के लिए जिम्मेदार होता है। यह आयोग राज्य सभा द्वारा नियुक्ति प्रक्रिया चलाता है और राज्य सरकार के लिए विभिन्न रिक्तियों को भरने का कार्य करता है।

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) का मुख्यालय पटना में है और यह राज्य सरकार के एक अधिकृत संगठन के रूप में कार्य करता है। इसके अंतर्गत कई तरह की भर्तियों के लिए परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं जैसे कि राज्य के विभिन्न विभागों में अधिकारी, शिक्षक, अभियोजन अधिकारी आदि के लिए।

बिहार लोक सेवा आयोग की स्थापना 1 अप्रैल 1949 में हुई थी। इसका मुख्य उद्देश्य राज्य सरकार के लिए विभिन्न रिक्तियों को भरना था। यह आयोग भारत के अन्य राज्यों के लोक सेवा आयोगों की तरह ही काम करता है।

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की वेबसाइट पर उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र को ऑनलाइन भेजने और परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा यह आयोग अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर भर्ती प्रक्रिया से संबंधित नवीनतम सूचनाएं भी प्रदान करता है।

अन्य भाषा में BPSC के फुल फॉर्म

BPSC full form in Marathiबिहार लोकसेवा आयोग
BPSC full form in Tamilபீகார் பப்ளிக் சர்வீஸ் கமிஷன்
BPSC full form in Teluguబీహార్ పబ్లిక్ సర్వీస్ కమిషన్
BPSC full form in Kannadaಬಿಹಾರ ಸಾರ್ವಜನಿಕ ಸೇವಾ ಆಯೋಗ
BPSC full form in Gujaratiબિહાર પબ્લિક સર્વિસ કમિશન
BPSC full form in Punjabiਬਿਹਾਰ ਪਬਲਿਕ ਸਰਵਿਸ ਕਮਿਸ਼ਨ
BPSC full form in Bengaliবিহার পাবলিক সার্ভিস কমিশন

BPSC से जुड़े सवाल जवाब (FAQS)

BPSC से क्या बनते है?

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) से विभिन्न विभागों में गवर्नमेंट जॉब के लिए भर्ती की जाती है। इसमें अधिकारी, सहायक अधिकारी, टीचर, इंजीनियर, मेडिकल ऑफिसर, सामाजिक कल्याण अधिकारी और अन्य विभिन्न पदों के लिए भर्ती शामिल है।

बीपीएससी कितने साल का कोर्स होता है?

बीपीएससी कोर्स लगभग 1 से 2 साल तक का हो सकता है।

BPSC में कौन कौन से पोस्ट आते हैं?

बीपीएससी में बहुत से पोस्ट शामिल हैं जैसे की सब डिविजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम), अंचल पदाधिकारी, रेंज अधिकारी (वन विभाग), अवर निरीक्षक, आबकारी निरीक्षक, प्रखंड अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी इत्यादि।

निष्कर्ष – BPSC Meaning in Hindi

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको BPSC क्या है, BPSC ka full form, BPSC full form in Hindi & English क्या होता है इस बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है, उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपको जरुर पसंद आई होगी और बीपीएससी के बारे में काफी कुछ जानने के लिए मिला होगा।

अगर फिर भी पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल है या आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके कमेंट का रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे।

बाकी इस पोस्ट से कुछ भी हेल्प मिली या आपको पोस्ट पसंद आई तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें, जिससे वह लोग भी इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।

अंत में आपको बताना चाहेंगे की इस वेबसाइट पर हम हर एक केटेगरी से जुड़े फुल फॉर्म्स और उनके मीनिंग की जानकारी साझा करते हैं। अगर आप एक स्टूडेंट हैं या किसी भी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो यह वेबसाइट आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकती है। 

भविष्य में इस पोस्ट को या फिर इस वेबसाइट को देखने के लिए आप इसे बुकमार्क भी कर सकते हैं। बुकमार्क करने के लिए आप अपने फ़ोन में नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. अपने Android फ़ोन या टैबलेट पर, Chrome ब्राउज़र खोलें.
  2. हमारी साइट को या फिर उस पोस्ट को खोलें जिसे आप भविष्य में फिर से पढ़ना चाहते हैं।
  3. अब दाईं ओर (Right Hand Side) ऊपर की तरफ (⋮) इस आइकॉन पर क्लिक करके स्टार के आइकॉन को टैप करें।

आपकी पोस्ट बुकमार्क हो चुकी है।

नोट:- बुकमार्क चेक करने के लिए क्रोम ब्राउज़र खोलें और तीन डॉट्स (⋮) पर क्लिक करके Bookmarks के बटन को टैप करें, अब Mobile Bookmarks में आप अपना सेव किया हुआ बुकमार्क चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link