BJP Full Form in Hindi & English | बीजेपी का फुल फॉर्म क्या है?

यदि आप राजनीति के क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो आप ये जरुर जानते होंगे कि आज के समय में सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी (BJP) है लेकिन BJP Full Form in Hindi (बीजेपी फुल फॉर्म इन हिंदी) क्या है क्या आप यह जानते हैं?

बहुत से लोग इसके फुल फॉर्म को लेकर कन्फ्यूज होते हैं इसलिए आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बीजेपी से संबंधित जानकारी प्रदान करने वाले हैं जहां आप जानेंगे बीजेपी का फुल फॉर्म (BJP Ka Full Form) क्या है?

इसके अलावा भी हम आपको बीजेपी से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य बताने वाले हैं जो आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाले हैं। इसके नाम को लेकर कई तरह के सवाल मन मे आते हैं इसलिए आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बीजेपी से संबंधित जानकारी प्रदान करने वाले हैं इसलिए इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़े।

यहाँ आप ये तो जानेंगे ही कि बीजेपी फुल फॉर्म इन हिंदी क्या है लेकिन इसके अलावा भी कई महत्वपूर्ण सवाल के जवाब भी आपको मिलेगे। आपको इस बात का ज्ञान होना चाहिए कि बीजेपी पार्टी से ही हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी जुड़े हुए हैं इसलिए आपको इसकी संपूर्ण जानकारी अवश्य होनी चाहिए।

बीजेपी क्या है? और इसकी स्थापना कब हुई? ये भी आप जरूर सोच रहे होंगे तो इसकी जानकारी भी हम आपको देंगे। तो चलिए आज का यह पोस्ट शुरू करते हैं और सबसे पहले यह जान लेते हैं कि बीजेपी फुल फॉर्म इन हिंदी (BJP Full Form In Hindi) क्या है।

BJP Full Form in Hindi (बीजेपी का मतलब क्या है?)

BJP full form in Hindi

क्या आप हमारी साइट पर बीजेपी फुल फॉर्म इन हिंदी जानने के लिए आए हैं?

तो आप बिल्कुल सही जगह पहुंच चुके हैं। बहुत कम लोगों को इसका फुल फॉर्म पता होता है और वही यदि आपको राजनीति के क्षेत्र में थोड़ी बहुत रुचि है तो आपको बीजेपी का फुल फॉर्म पता होना ही चाहिए। आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि बीजेपी का फुल फॉर्म भारतीय जनता पार्टी है।

B: Bharatiya (भारतीय)

J: Janata (जनता)

P: Party (पार्टी)

बहुत से लोग इसे भाजपा के नाम से भी जानते हैं। अब आप समझ गए होंगे कि बीजेपी का फुल फॉर्म क्या है लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि बीजेपी आखिर क्या है?

यदि आप बीजेपी के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको आगे दी हुई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा तो चलिए बीजेपी से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें जानने के लिए अगले सेक्शन पर चलते हैं।

BJP क्या है?

बीजेपी का पूरा नाम भारतीय जनता पार्टी है और आपने इसे भाजपा के रूप में जरूर सुना होगा। भाजपा एक राजनैतिक पार्टी है जो आज के समय में सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है। इस पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी के रूप में शामिल किया गया है। आप आए दिन खबरों में भारतीय जनता पार्टी से जुड़ी खबरों को देख व सुन सकते हैं इसलिए शायद ही आज के समय में कोई ऐसा नागरिक होगा जिसे भाजपा के बारे में कुछ पता नहीं होगा।

आप यह भी जरुर जानते होंगे कि बीजेपी का चुनाव चिन्ह कमल है इसलिए चुनाव के दौरान आप लोगों में से किसी ना किसी ने इस चुनाव चिन्ह पर वोट जरूर डाला होगा। बहुत लंबे समय से भारतीय जनता पार्टी ने राजनीति के मैदान में अपना पांव जमा रखा है और कई बड़े नेताओं ने इस पार्टी के दल अध्यक्ष के रूप मे कार्य किया है। 

अब आप समझ गए होंगे कि बीजेपी क्या है लेकिन अब सवाल यह है कि बीजेपी की स्थापना कब और किसके द्वारा हुई?

आइये यह जानने के लिए हम अगले सेक्शन पर चलते हैं जहां इसकी स्थापना से संबंधित जानकारी बहुत ही सरल शब्दों में बताई गई है।

BJP की स्थापना कब हुई और किसने की?

बहुत लोग ऐसे हैं जो बीजेपी के बारे में जानते तो हैं लेकिन फिर भी उन्हें इस बात का ज्ञान नहीं होता कि बीजेपी की स्थापना कब और किसके द्वारा की गई है। आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि भारतीय जनता पार्टी की स्थापना श्री श्यामा प्रसाद मुखर्जी के द्वारा सन 1951 में की गई थी और तब इसे भारतीय जनसंघ के नाम से जाना जाता था, जिसके बाद 1977 में इसका नाम भारतीय जनता पार्टी हो गया।

बीजेपी का इतिहास?

बीजेपी के बारे में आप आए दिन पढ़ते या सुनते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह इतने लंबे समय से पॉलिटिक्स में अपनी जगह बनाई हुई है।

यदि हम बीजेपी के इतिहास की बात करें तो इस पार्टी ने 1984 में चुनाव लड़ा था जहां इस पार्टी को सिर्फ 2 सीटें मिली थी लेकिन धीरे-धीरे इसकी लोकप्रियता बढ़ती गई और आज के समय में यह सबसे बड़ा राजनीतिक दल बन चुका है। जब 1951 में इसकी स्थापना की गई उस वक्त इनका चुनाव चिन्ह दीपक हुआ करता था लेकिन 1977 के बाद जब इस पार्टी का विखंडन किया गया था तब अटल बिहारी वाजपेयी और एलके आडवाणी ने इस पार्टी का नेतृत्व किया था और तब इसके चुनाव चिन्ह के रूप में कमल फूल को चुना गया।

इसके बाद जेपी नायडू जैसे नेता इस पार्टी के अध्यक्ष बने और आज के समय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मंत्री योगी आदित्यनाथ इस पार्टी के अध्यक्ष है।

अन्य भाषा में BJP के फुल फॉर्म

BJP full form in Teluguభారతీయ జనతా పార్టీ
BJP full form in Bengaliভারতীয় জনতা পার্টি
BJP full form in Kannadaಭಾರತೀಯ ಜನತಾ ಪಕ್ಷ
BJP full form in Gujaratiભારતીય જનતા પાર્ટી
BJP full form in Odiaଭାରତୀୟ ଜନତା ପାର୍ଟି

BJP से जुड़े सवाल जवाब (FAQS)

जनता पार्टी के संस्थापक कौन हैं?

जनता पार्टी के संस्थापक अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी हैं।

भाजपा का मार्गदर्शक दर्शन क्या है?

भाजपा का मार्गदर्शक दर्शन एकात्म मानवतावाद है।

निष्कर्ष – BJP Meaning in Hindi

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको BJP के बारे में जानकारी साझा की है, BJP full form in Politics, BJP ka full form, BJP full form in Hindi & English क्या है, भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक और इसका इतिहास क्या है इस बारे में विस्तार से बताया है। उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और भारतीय जनता पार्टी के बारे में काफी कुछ जानने के लिए मिला होगा।

पोस्ट से सम्बंधित अगर कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके कमेंट का जवाब देने की कोशिश करेंगे। बाकी आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर साझा करके बाकी लोगो को भी इसकी जानकारी दे सकते हैं।

अन्य पढ़ें

Leave a Comment

Share via
Copy link