BHU Ka Full Form क्या है? | BHU Full Form in Hindi

BHU Ka Full Form क्या है, BHU full form in Hindi क्या होता है, BHU के courses क्या है, बीएचयू में एडमिशन कैसे लें। इस पोस्ट में आपको BHU से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त होगी।

आज हमारे भारत में ऐसी बहुत सारी यूनिवर्सिटीज है जो बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो चुकी हैं लेकिन ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें इन यूनिवर्सिटीज का फुल फॉर्म नहीं पता होता या इनसे जुड़ी बातें नहीं पता होती। तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसी ही फेमस यूनिवर्सिटी से संबंधित कुछ जानकारियां जिसका नाम है – बीएचयू (BHU)।

यहां आपको पता चलेगा BHU ka Full Form क्या है? BHU Full Form in Hindi क्या होता है? बीएचयू के अंतर्गत कौन-कौन से कोर्स आप कर सकते हैं इत्यादि, तो चलिए शुरू करते हैं।

BHU Ka Full Form क्या है? (BHU Full Form in Hindi)

BHU ka full form

बीएचयू (BHU) का फुल फॉर्म बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (Banaras Hindu University) है जो इंडिया की टॉप यूनिवर्सिटी में से एक है। इस यूनिवर्सिटी में पढ़ने का सपना हर एक अच्छा स्टूडेंट देखता है। इसलिए इस यूनिवर्सिटी से जुड़ी सारी बातें आपको पता होनी चाहिए।

BHU Full Form in Hindi – बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

BHU Full Form in English – Banaras Hindu University

बी एच यू का फुल फॉर्म तो आपको पता चल गया चलिए अब जानते हैं कि बीएचयू अर्थात बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी क्या है।

BHU क्या है?

बीएचयू अर्थात बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी भारत देश के उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी में स्थित है और इसे भारत के टॉप यूनिवर्सिटीज में गिना जाता है। यह एक केंद्रीय विश्वविद्यालय हैं जहां शिक्षण प्राप्त करने का सपना बहुत सारे स्टूडेंट्स देखते हैं।

इस विश्वविद्यालय के अंतर्गत आपको बहुत सारे कोर्सेज मिल जाएंगे जिनके जरिए आप अपना करियर बना सकते हैं। आइए इस यूनिवर्सिटी से जुड़े कुछ अन्य तथ्य के बारे में भी विस्तार से जानकारी आपको प्रदान करते है।

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU) के संस्थापक कौन थे?

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के बारे में अब आपको लगभग काफी जानकारी हो गई होगी इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद, लेकिन अब लोगों के मन में एक सवाल जरूर आएगा कि बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के संस्थापक आखिर कौन थे? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के संस्थापक कौन थे?

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी बीएचयू की स्थापना 1916 में पंडित मदन मोहन मालवीय के द्वारा की गई थी जिसे पहले काशी हिंदू विश्वविद्यालय कहा जाता था और अब BHU के नाम से जाना जाता है। इस यूनिवर्सिटी की स्थापना वाराणसी हिंदू विश्वविद्यालय एक्ट, एक्ट क्रमांक 16, सन 1915 के तहत की गई थी।

लेकिन अभी भी इससे जुड़ा एक बड़ा सवाल ये है कि इस युनिवर्सिटी मे हमें कौन-कौन से कोर्सेस मिल जाएँगे? तो चलिए हम आपको यहाँ पढ़ाये जाने वाले कुछ पॉपुलर कोर्सेस के बारे मे बताते है।

BHU के Courses क्या हैं?

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आपको बहुत सारे कोर्सेस मिल जाएंगे जिनके जरिए आप अपने आगे का अध्ययन कर सकते हैं। आईए इससे जुड़ी कुछ जानकारियां आपको देते हैं, इस यूनिवर्सिटी के कुछ पॉपुलर कोर्सेज के नाम की लिस्ट हमने आपको पॉइंट के माध्यम से बताई है।

  • B.Tech and M.Tech
  • PHD कोर्स
  • मेडिकल कोर्स जैसे कि MBBS, BSC Nursing, B. Pharma, MD, DM
  • अंडर ग्रेजुएट कोर्स साइंस – बीएससी
  • पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स जैसे कि MSC, MCA
  • एग्रीकल्चर कोर्स जैसे- BSC Agriculture, MSC Agriculture, पीएचडी
  • MBA 
  • अंडर ग्रेजुएट कोर्स जैसे कि B.A, B. Com, LLB, B.P.Ed, B.ED, M.ED, LLM इत्यादि।

तो इस तरह के पीएचडी, अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स यहां आपको मिल जाते हैं।

BHU का फॉर्म कब निकलता है?

किसी भी यूनिवर्सिटी मे एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि उसकी एडमिशन फॉर्म कब-कब निकलती है तभी आप समय पर अपनी यूनिवर्सिटी मे एडमिशन ले सकते है और अगर आपको इसकी जानकारी नहीं होगी तो आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

जैसा कि आप जानते है कि हर एक यूनिवर्सिटी के एडमिशन की डेट अलग-अलग होती है इसलिए आपको अपने यूनिवर्सिटी से जुड़ी इन खबरों की जानकारी होनी चाहिए। तो चलिए अब हम आपको बताते है कि बीएचयू बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी का फॉर्म कब निकलता है?

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी का फॉर्म अप्रैल-मई माह में जारी किया जाता है और मई माह तक आवेदन की सारी प्रक्रिया पूरी हो जाती है। इसके बाद जून-जुलाई माह में इस विश्वविद्यालय के UET और PET के एग्जाम निकलते हैं। जिन छात्रों को इस यूनिवर्सिटी के अंदर एडमिशन लेना है उन्हें ये एग्जाम क्लियर करने होते हैं और अगस्त माह तक इस परीक्षा का रिजल्ट निकल आता है। रिजल्ट के आधार पर ही छात्रों का चयन किया जाता है।

इसलिए छात्रों को फॉर्म निकलने की डेट और आवेदन की आखिरी तिथि का विशेष ध्यान रखना होता है।

BHU में Admission कैसे लें?

अगर आपको बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना है और आपके मन में एक सवाल है कि आखिर हम बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में एडमिशन कैसे लें? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप किस प्रकार से बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने में काफी मदद मिलेगी।

जैसा कि आप जानते हैं कि बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी भारत के टॉप यूनिवर्सिटीज में से एक है इसलिए यह जायज सी बात है कि यहां एडमिशन लेना उतना आसान नहीं होगा, इसके लिए आपको काफी इंटेलिजेंट होना पड़ेगा।

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होगा, यहां विशेष बात यह है कि अलग-अलग कोर्सों के लिए यहां अलग-अलग एंट्रेंस एग्जाम होते हैं जैसे कि:-

  • अगर आप अंडरग्रैजुएट कोर्स के लिए एडमिशन लेते हैं तो बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी अंडरग्रैजुएट एंट्रेंस टेस्ट (BHU UET) आपको क्लियर करनी होगी।
  • वही अगर आप पोस्टग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेते हैं तो बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी पोस्टग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (BHU PET) क्लियर करनी होगी।
  • ठीक उसी प्रकार इंजीनियरिंग कोर्स के लिए GATE नाम की एंट्रेंस एग्जाम और मेडिकल कोर्स के लिए NEET की एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करनी होगी।
  • अगर आप एमबीए में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको कॉमन एडमिशन टेस्ट CAT क्लियर करना होगा।

इन एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करने के बाद ही रिजल्ट के आधार पर आपका एडमिशन हो पायेगा।

BHU के Institute कौनसे हैं?

बीएचयू यानी बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के अंतर्गत बहुत सारे इंस्टिट्यूट शामिल है जो कुछ इस प्रकार से हैं:-

  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ( IIT)
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (IMS)
  • इंस्टिट्यूट ऑफ एग्रिकल्चर साइंसेज (IAS)
  • इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (IMS)

तो यह थी बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से जुड़ी तमाम जानकारियां जो आपको आगे बढ़ने के लिए एक मार्गदर्शन देगी।

BHU से जुड़े सवाल जवाब (FAQS)
बीएचयू से क्या मतलब है?

बीएचयू का मतलब बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (Banaras Hindu University) है, यह इंडिया की टॉप यूनिवर्सिटी में से एक है। BHU का नाम पहले काशी हिंदू विश्वविद्यालय हुआ करता था।

बीएचयू सरकारी है या प्राइवेट यूनिवर्सिटी?

बीएचयू एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय (Public University) है, इसकी स्थापना 1916 में पंडित मदन मोहन मालवीय के द्वारा की गई थी।

BHU की स्थापना कब हुई था?

BHU की स्थापना 4 फरवरी 1916 को हुई थी।

निष्कर्ष – बीएचयू का फुल फॉर्म क्या है

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको BHU ka full form, BHU full form in Hindi क्या होता है, बीएचयू में दाखिला कैसे लें, बीएचयू के courses क्या हैं, इसकी स्थापना कब हुई, बीएचयू के इंस्टिट्यूट कौनसे हैं बीएचयू से जुड़ी पूरी जानकारी दी है। अगर आपका कोई प्रशन है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

पोस्ट से मदद मिली तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करके बाकी स्टूडेंट्स की भी मदद करें।

अन्य पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link