BDC Ka Full Form क्या है | BDC Full Form in Hindi & English

गांवों में बहुत से कामो की देख रेख के लिए BDC का चुनाव कराया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं BDC ka full form क्या है, BDC full form in Hindi & English क्या होता है. भारत देश में बहुत से राज्य है जिनके अंतगर्त कई जिले और गाँव आते हैं. इन्ही गाँव के विकास के लिए BDC को वहां की जनता द्वारा चुना जाता है.

BDC गाँव का सबसे मुख्य व्यक्ति होता है. एक बीडीसी के ऊपर गाँव की बहुत सी जिम्मेदारियां होती है. जिनके बारे में हम इस पोस्ट में जानने वाले है पोस्ट को अंत तक पढ़ें. यहाँ हम आपको BDC से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे.

BDC Ka Full Form Kya Hai (बीडीसी का फुल फॉर्म क्या है?)

BDC full form in Hindi

BDC full form in English – Block Development Council

BDC full form in Hindi – ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल

बीडीसी का फुल फॉर्म “Block Development Council” होता है. जिसका अर्थ हिंदी में प्रखंड विकास परिषद है. BDC शब्द बिज़नस क्षेत्र में भी बहुत प्रचलित है जिसका फुल फॉर्म Business Development Company होता है. लेकिन यहाँ हम आपको पंचायत इलेक्शन वाले BDC के बारे में बता रहें है.

बीडीसी का मतलब क्या होता है ?

BDC ब्लाक स्तर पर एक committee होती है. यह सरकारी संस्था है जो की ब्लाक के विकास कार्यों से लेकर पंचायत योजना से जुड़े सभी कार्यो की देखभाल करती है. ब्लाक विकास समिति सभी योजनाओं को लागू करने का काम करती है तथा फंड को बांटने का काम भी ब्लाक committee का होता है.

बीडीसी के अधिकार

  • BDC को हर एक जिला परिषद सदस्य दस लाख रुपये से अधिक के विकास कार्य क्रियान्वित करवाने का अधिकार मिलता है.
  • बीडीसी को 13वें वित्तायोग में जिला परिषदों को 50 फीसद, BDC को 30 और पंचायतों को 20 फीसद रकम प्रदान की जाती थी. 
  • BDC पहले केंद्र से मिलने वाली सहायता से 10 से 15 लाख रुपये अपने क्षेत्र के विकास कार्यों पर खर्च करने का पूरा अधिकार रखते थे. 
  • 2012 में BDC के वित्तीय अधिकार को बंद कर दिया गया. जैसे की श्मशानघाट, सड़क निर्माण, महिला व युवक मंडल भवन निर्माण, सराय के साथ डेढ़ दर्जन कार्यों के लिए BDC को पैसा देने का अधिकार था.
  • BDC को दिया जाने वाला बजट 14वें वित्तायोग द्वारा बंद कर दिया था.

बीडीसी सदस्य के कार्य

BDC अपने ब्लॉक स्तर से मिली विकास योजनाओं से अपने गांव में मिट्टी-भराई, साफ़-सफाई, नाली बनवाने और खड़ंजा इत्यादि का कार्य करवाते है.

बीडीसी की योग्यता (BDC Eligibility)

पंचायती चुनाव के लिए अभी कोई भी BDC योग्यता निर्धारित नहीं की गई. लेकिन उत्तर प्रदेश (UP) सरकार द्वारा 2021 में होनें वाले Panchayat Election में न्यूनतम योग्यता निर्धारित करने की योजना चल रही है. चुनाव की घोषणा करते समय नियमों की भी घोषणा हो सकती है.

BDC के अन्य फुल फॉर्म
BDC full form in MedicalBellini duct carcinoma
BDC full form in ChemistryBenzenediazonium Chloride
BDC full form in BankingBusiness Development Company 
BDC full form in SAPBatch Data Communication
BDC full form in Automobile/Mechanical EngineeringBottom Dead Center
अन्य भाषा में बीडीसी के फुल फॉर्म
BDC full form in Marathiब्लॉक विकास परिषद
BDC full form in Tamilதொகுதி மேம்பாட்டு கவுன்சில்
BDC full form in Teluguబ్లాక్ డెవలప్‌మెంట్ కౌన్సిల్
BDC full form in Kannadaಬ್ಲಾಕ್ ಡೆವಲಪ್‌ಮೆಂಟ್ ಕೌನ್ಸಿಲ್
BDC full form in Bengaliব্লক উন্নয়ন পরিষদ
बीडीसी से जुड़े सवाल जवाब (FAQS)
बीडीसी का फुल फॉर्म क्या है?

बीडीसी का फुल फॉर्म Block Development Council होता है, हिंदी भाषा में बीडीसी का फुल फॉर्म ब्लाक डेवलपमेंट कौंसिल है अर्थात प्रखंड विकास परिषद.

ग्राम पंचायत में BDC का मतलब क्या होता है?

ग्राम पंचायत में BDC का मतलब ब्लाक डेवलपमेंट कौंसिल यानी की प्रखंड विकास परिषद होता है.

निष्कर्ष – BDC Meaning in Hindi

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको BDC ka full form, BDC full form in Hindi & English, BDC full form in panchayat क्या है के साथ में BDC के कार्य और अधिकार के बारे में भी डिटेल जानकारी दी है. उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपको जरुर पसंद आई होगी और बीडीसी के बारे में काफी कुछ जानने के लिए मिला होगा।

अगर फिर भी पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल है या आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके कमेंट का रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे।

बाकी इस पोस्ट से कुछ भी हेल्प मिली या आपको पोस्ट पसंद आई तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें, जिससे वह लोग भी इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।

अंत में आपको बताना चाहेंगे की इस वेबसाइट पर हम हर एक केटेगरी से जुड़े फुल फॉर्म्स और उनके मीनिंग की जानकारी साझा करते हैं। अगर आप एक स्टूडेंट हैं या किसी भी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो यह वेबसाइट आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकती है। 

भविष्य में इस पोस्ट को या फिर इस वेबसाइट को देखने के लिए आप इसे बुकमार्क भी कर सकते हैं। बुकमार्क करने के लिए आप अपने फ़ोन में नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. अपने Android फ़ोन या टैबलेट पर, Chrome ब्राउज़र खोलें.
  2. हमारी साइट को या फिर उस पोस्ट को खोलें जिसे आप भविष्य में फिर से पढ़ना चाहते हैं।
  3. अब दाईं ओर (Right Hand Side) ऊपर की तरफ (⋮) इस आइकॉन पर क्लिक करके स्टार के आइकॉन को टैप करें।

आपकी पोस्ट बुकमार्क हो चुकी है।

नोट:- बुकमार्क चेक करने के लिए क्रोम ब्राउज़र खोलें और तीन डॉट्स (⋮) पर क्लिक करके Bookmarks के बटन को टैप करें, अब Mobile Bookmarks में आप अपना सेव किया हुआ बुकमार्क चेक कर सकते हैं।

अन्य पढ़ें

Leave a Comment

Share via
Copy link