BDC Ka Full Form क्या है | BDC Full Form in Hindi क्या होता है?

गांवों में बहुत से कामो की देख रेख के लिए BDC का चुनाव कराया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं BDC ka full form क्या है, BDC full form in Hindi क्या होता है. भारत देश में बहुत से राज्य है जिनके अंतगर्त कई जिले और गाँव आते हैं. इन्ही गाँव के विकास के लिए BDC को वहां की जनता द्वारा चुना जाता है.

BDC गाँव का सबसे मुख्य व्यक्ति होता है. एक बीडीसी के ऊपर गाँव की बहुत सी जिम्मेदारियां होती है. जिनके बारे में हम इस पोस्ट में जानने वाले है पोस्ट को अंत तक पढ़ें. यहाँ हम आपको BDC से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे.

BDC Ka Full Form Kya Hai (What is Full Form of BDC)

BDC full form in Hindi

BDC full form in English – Block Development Council

BDC full form in Hindi – ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल

बीडीसी का फुल फॉर्म Block Development Council” होता है. जिसका अर्थ हिंदी में प्रखंड विकास परिषद है. ये शब्द बिज़नस क्षेत्र में भी बहुत प्रचलित है जिसका फुल फॉर्म Business Development Company होता है. लेकिन यहाँ हम आपको पंचायत इलेक्शन वाले BDC के बारे में बता रहें है.

बीडीसी (BDC) का क्या मतलब होता है ?

BDC ब्लाक स्तर पर एक committee होती है. यह सरकारी संस्था है जो की ब्लाक के विकास कार्यों से लेकर पंचायत योजना से जुड़े सभी कार्यो की देखभाल करती है. ब्लाक विकास समिति सभी योजनाओं को लागू करने का काम करती है तथा फंड को बांटने का काम भी ब्लाक committee का होता है.

बीडीसी के अधिकार

  • BDC को हर एक जिला परिषद सदस्य दस लाख रुपये से अधिक के विकास कार्य क्रियान्वित करवाने का अधिकार मिलता है.
  • बीडीसी को 13वें वित्तायोग में जिला परिषदों को 50 फीसद, BDC को 30 और पंचायतों को 20 फीसद रकम प्रदान की जाती थी. 
  • BDC पहले केंद्र से मिलने वाली सहायता से 10 से 15 लाख रुपये अपने क्षेत्र के विकास कार्यों पर खर्च करने का पूरा अधिकार रखते थे. 
  • 2012 में BDC के वित्तीय अधिकार को बंद कर दिया गया. जैसे की श्मशानघाट, सड़क निर्माण, महिला व युवक मंडल भवन निर्माण, सराय के साथ डेढ़ दर्जन कार्यों के लिए BDC को पैसा देने का अधिकार था.
  • BDC को दिया जाने वाला बजट 14वें वित्तायोग द्वारा बंद कर दिया था.

बीडीसी सदस्य के कार्य

BDC अपने ब्लॉक स्तर से मिली विकास योजनाओं से अपने गांव में मिट्टी-भराई, साफ़-सफाई, नाली बनवाने और खड़ंजा इत्यादि का कार्य करवाते है.

बीडीसी की योग्यता (BDC Eligibility)

पंचायती चुनाव के लिए अभी कोई भी BDC योग्यता निर्धारित नहीं की गई. लेकिन उत्तर प्रदेश (UP) सरकार द्वारा 2021 में होनें वाले Panchayat Election में न्यूनतम योग्यता निर्धारित करने की योजना चल रही है. चुनाव की घोषणा करते समय नियमों की भी घोषणा हो सकती है.

BDC के अन्य फुल फॉर्म

BDC full form in Chemistry – Benzenediazonium Chloride

BDC full form in SAP – Batch Data Communication

BDC full form in Automobile/Mechanical Engineering – Bottom Dead Center

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको BDC ka full form, Full form of BDC in Gram panchayat election, BDC ka full form English mein और Hindi में बताया है. साथ में BDC का कार्य और अधिकार के बारे में भी डिटेल जानकारी दी है.

पोस्ट पसंद आये तो सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें.

अन्य पढ़ें

Leave a Comment

Share via
Copy link