ASHA Ka Full Form in Hindi & English | आशा का फुल फॉर्म क्या है?

आज हम आपको ASHA Ka Full Form, ASHA full form in Hindi & English, ASHA full form in Anganwadi क्या है इस बारे में तो बताएंगे ही साथ ही आप यह भी जानेंगे कि आशा क्या है? और इसके कौन-कौन से कार्य होते हैं?

आशा के फुल फॉर्म की जानकारी प्राप्त करने के साथ आपको इसकी सैलरी और आशा बनने की प्रक्रिया भी यहां पता चलने वाली है इसलिए इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें क्योंकि यह काफी महत्वपूर्ण जानकारी है जो आपको जरूर पता होनी चाहिए।

बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने आशा का नाम तो सुना होगा लेकिन इसका फुल फॉर्म उन्हें नहीं पता होगा। क्या आपने कभी आशा के बारे में जानने की कोशिश की है? यदि नहीं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है।

ऐसे बहुत से लोग हैं जो आशा के बारे में जानना चाहते हैं और इसके बारे में गूगल पर अक्सर सर्च करते हैं और क्योंकि यह महिलाओं से संबंधित है इसलिए महिलाओं में इसके बारे में जानने की रूचि ज्यादा होती है। यदि आप भी एक महीला हैं और स्वास्थ्य से संबंधित सेवाएं लोगों को प्रदान करने के लिए कार्य करना चाहतीं है तो आपको आशा के बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

तो चलिए बिना देर किए हुए आज का यह पोस्ट शुरू करते हैं और सबसे पहले आशा का फुल फॉर्म (ASHA Ka Full Form, ASHA full form in Hindi) जान लेते हैं।

ASHA Ka Full Form in Hindi (आशा का मतलब क्या है?)

ASHA Ka Full Form

यदि आशा के फुल फॉर्म की बात करें तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि आशा का फुल फॉर्म एक्रिडिटेड सोशल हेल्थ एक्टिविस्ट (Accredited Social Health Activist) होता है। 

क्या आपने कभी इस पद के बारे में सुना है?

यदि हाँ, तो आप ये जरुर जानते होंगे कि स्वास्थ्य से संबंधित कार्यों में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। वहीं बहुत सी महिलाएं हैं जो आशा बनना चाहती है तो यदि आप भी उनमें से एक हैं तो सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि इसका फुल फॉर्म क्या होता है।

बहुत से लोगों के मन में अब यह सवाल आ रहा होगा कि आशा का हिंदी फुल फॉर्म क्या है क्योंकि हमने आपको इसका इंग्लिश फुल फॉर्म बता ही दिया है तो चलिए आपकी जानकारी के लिए यह भी बता देते हैं कि आशा का हिंदी फुल फॉर्म मान्यता प्राप्त सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता होता है।

अब आप इसके नाम से समझ ही गए होंगे कि आशा का क्या अर्थ है। हालांकि इसकी विस्तृत जानकारी हमने अगले सेक्शन में दी है तो चलिए यदि आप आशा के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं कि आशा क्या होता है तो अगले सेक्शन पर दी गई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ते हैं।

ASHA क्या है?

किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने से पहले आपको इस बात का ज्ञान होना चाहिए कि वह क्षेत्र क्या है अर्थात वह क्षेत्र किस से संबंधित है और वह आखिर है क्या? इसी प्रकार आशा बनने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आशा क्या होता है।

आपकी जानकारी के लिए हमने पहले बताया है कि आशा अर्थात मान्यता प्राप्त सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता स्वास्थ्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि इसे आसान शब्दों में परिभाषित किया जाए तो आशा ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने वाली कार्यकर्ता होती है जो कई तरह की जिम्मेदारियों का वहन करती है।

आशा की शुरुआत सन 2005 में भारत सरकार द्वारा की गई थी जिसका लक्ष्य विभिन्न राज्यों में महिलाओं को आशा के रूप में रोजगार दिलाने के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाना था। 2012 के बाद इस कार्य में तेजी आई और आज के समय में सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में आशा अर्थात मान्यता प्राप्त सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता कार्यरत है।

अब आप समझ गए होंगे कि आशा क्या है लेकिन अब यह सवाल मन में आता है कि आशा के कौन-कौन से कार्य होते हैं अर्थात आशा कौन-कौन सी जिम्मेदारियां निभाती है।

तो चलिए हम आपको बताते हैं की आशा बनने के बाद आपको कौन-कौन से कार्य करने होंगे।

ASHA के कार्य?

जैसा कि हमने जाना कि आशा स्वास्थ्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और इनका कार्य ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाना है। यहां कार्यरत महिलाएं विभिन्न तरह की जिम्मेदारियों का वहन करती हैं जो कुछ इस प्रकार हैं:-

  • आशा ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को बुनियादी बीमारियों के प्रति जागृत करती है।
  • इन बुनियादी बीमारियों से होने वाली समस्याओं के बारे में लोगों को बताती है और उसका इलाज किस प्रकार हो सकता है इसकी जानकारी भी देती है।
  • गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से कार्य करती है जहां ये बच्चे के जन्म से संबंधित सारी जानकारी गर्भवती महिलाओं को देती है और आवश्यकता पड़ने पर हर महीने जाकर उनके और उनके बच्चे की जांच करती है।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए भी कुछ विशेष कदम उठाती है।
  • आशा का कार्य अपने क्षेत्र में शिशुओं के टीकाकरण को सुनिश्चित करना है। 
  • साथ ही महिलाओं को प्रेरित करती है ताकि वे शिशुओं को अस्पताल में ही जन्म दें।

तो इस तरह की कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां आशा द्वारा निभाई जाती है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में लोगों को सही मार्ग की ओर प्रेरित करने में इनका महत्वपूर्ण योगदान होता है।

आइए अब यह जान लेते हैं कि आशा कैसे बनते हैं।

आशा कैसे बनें?

  • आशा बनने के लिए आपके अंदर कुछ पात्रता होनी चाहिए जैसे कि यदि आप आशा के रूप में कार्य करना चाहते हैं तो आपको साक्षर अर्थात शिक्षित होना जरूरी है।
  • यहाँ निर्धारित किया गया है कि जो महिलाएं दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण है वही आशा के रूप में कार्य कर सकती हैं अर्थात इसके लिए जरूरी नहीं है कि आपको स्नातक तक की पढ़ाई करनी है।
  • इसके अलावा आपकी उम्र 25 वर्ष से 45 वर्ष तक होनी चाहिए ।
  • इसके अलावा आपको उस क्षेत्र का मूल निवासी होना चाहिए जिस क्षेत्र में आपको कार्य करने के लिए चुना जाएगा ।

अब सवाल यह है कि आखिर आशा बनते कैसे हैं?

तो हम आपको बता दें कि इसके चयन की प्रक्रिया थोड़ी कठिन होती है क्योंकि यहां सामाजिक समूह द्वारा आशा का चुनाव किया जाता है। इसके अंतर्गत, स्वयं सहायता समूह, ब्लॉक नोडल अधिकारी, जिला नोडल अधिकारी और ग्रामीण समितियां शामिल होती है जो आशा का चुनाव करती हैं।

अब सवाल ये है कि आशा को कितना वेतन दिया जाता है तो चलिये ये जानने के लिए अगले सेक्शन पर चलते हैं।

आशा की सैलरी?

सरकार द्वारा पहले आशा में कार्यरत महिलाओं को 5300 रुपये वेतन के रूप में दिए जाते थे लेकिन 2020 के बाद इनकी वेतन में वृद्धि की गई और अब आशा को 6000 रुपये प्रतिमाह वेतन के रूप में दिए जाते हैं।

अन्य भाषा में ASHA के फुल फॉर्म
ASHA full form in Tamilஅங்கீகாரம் பெற்ற சமூக நல ஆர்வலர்
ASHA full form in Bengaliস্বীকৃত সামাজিক স্বাস্থ্য কর্মী
ASHA full form in Teluguగుర్తింపు పొందిన సామాజిక ఆరోగ్య కార్యకర్త
ASHA full form in Gujaratiમાન્યતા પ્રાપ્ત સામાજિક આરોગ્ય કાર્યકર્તા
ASHA full form in Malayalamഅംഗീകൃത സോഷ്യൽ ഹെൽത്ത് ആക്ടിവിസ്റ്റ്
ASHA से जुड़े सवाल जवाब (FAQS)
आशा का फुल फॉर्म क्या है?

आशा का फुल फॉर्म Accredited Social Health Activist होता है, जिसे हिंदी में मान्यता प्राप्त सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता कहते हैं।

आशा का काम क्या होता है?

आशा के बहुत से कार्य होते हैं जैसे की ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करना, अपने क्षेत्र में शिशुओं के टीकाकरण को सुनिश्चित करना, गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से कार्य करना इत्यादि।

निष्कर्ष – ASHA Meaning in Hindi

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको आशा के बारे में सम्पूर्ण जानकारी साझा की है जैसे की ASHA क्या है, ASHA ka full form, ASHA full form in Hindi & English, ASHA full form in Anganwadi क्या होता है। आशा के कार्य, आशा कैसे बनें और आशा बनने के लिए योग्यता क्या है इत्यादि। उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और आशा के बारे में बहुत कुछ जानने के लिए मिला होगा।

अगर फिर भी आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके कमेंट का रिप्लाई करेंगे। बाकी पोस्ट से कुछ हेल्प मिली हो तो सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें।

अन्य पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link