AM And PM Full Form | AM और PM का फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों, AM,PM तो सभी ने स्कूल में पढ़ा होता है, यहाँ तक की फ़ोन की सेटिंग्स में टाइम सेट करते टाइम भी ये आप्शन आता है. लेकिन AM and PM full form क्या है और इसका मतलब क्या होता है. ये बहुत ही कम लोग जानते हैं.

आज की पोस्ट में हम आपको Full form of AM and PM (AM PM full meaning), AM and PM in time की पूरी जानकारी देंगे. पोस्ट को अंत तक पढ़े.

AM PM Full Form in Hindi (AM PM का मतलब क्या होता है)?

AM And PM full Form

AM and PM full form in English

AM Full Form:- Ante Meridiem 

PM Full Form:- Post Meridiem

AM and PM full form in Hindi

AM ka full form in Hindi:- दोपहर से पहले

PM ka full form in Hindi:- दोपहर के बाद

AM का फुल फॉर्म Ante Meridiem होता है, और PM का फुल फॉर्म Post Meridiem होता है. दोनों शब्द लैटिन के हैं.

इसका इस्तेमाल 24 घंटे को 2 भाग में बांटने के लिए किया जाता है. एक दिन में 24 घंटे होते हैं. जिससे सुबह और शाम को 12 घंटो में विभाजित कर दिया जाता है.

Ante Meridiem का मतलब दोपहर से पहले और Post Meridiem का मतलब दोपहर के बाद होता है. 12 AM से 12 PM के टाइम को AM (Ante Meridiem) कहा जाता है, जबके 12 PM से 12 AM के टाइम की PM (Post Meridiem) कहा जाता है.

24 घंटो को 2 भागो (AM,PM) में इसलिए बांटा जाता है जिससे टाइम को समझने में आसानी हो.

उदाहरण से समझते हैं:-

मान लीजिये आपको कहीं पहुंचना है तो आप सामने वाले को मैसेज या फिर कॉल करते हैं की में 9 बजे तक पहुँच जाऊंगा. अब सामने वाले को यह नहीं पता आप सुबह के 9 या रात के 9 बजे की बात कर रहें हैं.

लेकिन अगर आप उसी बातचीत में AM,PM का इस्तेमाल करते हैं तो सामने वाले को आपकी बात का सही मतलब पता लग जाता है आप किस टाइम तक उससे मिलेंगे.

दोपहर और रात में AM या PM को लेकर Confusion

जब बात आती है 12 बजे की तो ज्यादातर टाइम को समझने में उलझन पैदा होती है अगर दोपहर के 12 बजे की बात करें तो हम 12 AM कहते हैं जबके AM का मतलब दोपहर से पहले होता है. और यही उलझन 12P M में होती है.

तो इससे बचने के लिए आप सुबह के 12 बजे को 11:59 AM और रात के 12 बजे को 11:59 PM लिख या फिर बोल सकते हैं. 

आपको अगर पुरे एक दिन का टाइम किसी काम में लगाना है, जैसे आपने देखा होगा ऑनलाइन शौपिंग में कंपनिया offers के लिए टाइम सेट करती हैं. तो अगर आपको भी पुरे दिन का कोई टाइम सेट करना है तो आप इस तरह कर सकते हैं. टाइम को शुरू करने के लिए 12:01 AM और टाइम को end करने के लिए 11:59 PM. इससे किसी को भी कोई confusion नहीं होगी.

AM, PM का इतिहास (AM, PM History)

घड़ी के आविष्कार से पहले टाइम का अनुमान लगाने के लिए सबसे पहले टाइम को 2 भागो में बांटा गया था, दिन और रात. दिन के समय को जानने के लिए सूरज की position चेक की जाती थी. और रात के समय चाँद और तारो की position को चेक किया जाता था.

कहा जाता है सबसे पहले मेसोपोटामिया और प्राचीन मिस्र में 12 घंटे की घड़ी को देखा गया. वह लोग दिन के समय मिस्र की धूपघड़ी और रात के समय मिस्र की जल घड़ी का उपयोग करते थे जिसके सबूत फिरौन अम्नहोटेप की कब्र में पाए गए हैं.

1500 ईसा पूर्व में इन घड़ियों ने अपने समय को प्रत्येक 12 घंटों में विभाजित किया था।

Roman में भी 12 घंटे की घड़ी का इस्तेमाल किया गया था. जिसमे दिन के समय को 12 बराबर घंटो में बांटा गया और रात को 4 घड़ियों में बांटा गया.

AM And PM की अन्य फुल फॉर्म

AM full form in BankingAt The Monetary
AM full form in ComputerAmplitude Modulation
AM full form in EducationAssociate Member
PM full form in ChatPrivate Message or Personal Message
PM full form in Pollution/EnvironmentParticulate Matter
PM full form in ChemistryPicometre
PM full form in PoliticsPrime Minister
PM full form in MedicalPrecision Medicine
निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको AM and PM ka full form क्या है, AM & PM full form (What is AM and PM full form), AM and PM long form की सम्पूर्ण जानकारी दी है. पोस्ट पसंद आयी तो सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें.

अन्य पढ़ें:-

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap