ADCA Full Form in Hindi | ADCA Kya Hota Hai?

आज के समय में आप कोई जॉब या फिर बिज़नस करना चाहते हैं. तो आपको कंप्यूटर चलाना आना बहुत ही जरुरी है. क्योंकि इस डिजिटल युग में अगर आपको कंप्यूटर का जरा भी ज्ञान नहीं है तो आप बहुत पीछे रह जायेंगे. आज इस पोस्ट में हम आपको कंप्यूटर सिखने के लिए ADCA के बारे में बतायेंगे, ADCA full form in Hindi क्या है, ADCA Course कैसे करें, ADCA Syllabus, ADCA Course Fees क्या होती है. इस पोस्ट में आपको इसकी सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी पोस्ट को अंत तक पढ़ें.

ADCA Ka Full Form Kya hai (What is ADCA in Computer)

ADCA full form

ADCA full form in English –  Advance Diploma in Computer Application

ADCA full form in Hindi –  एडवांस डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (कंप्यूटर एप्लीकेशन में एडवांस डिप्लोमा)

ADCA का फुल फॉर्म “Advance Diploma in Computer Application” होता है. जिसे हिंदी में कंप्यूटर एप्लीकेशन में एडवांस डिप्लोमा कहते हैं. यह एक कंप्यूटर कोर्स होता है. जिसके माध्यम से आप कंप्यूटर के बारे में बेसिक से लेकर एडवांस चीज़े सीख सकते हैं.

ADCA का मतलब क्या होता है (ADCA Meaning in Hindi)

जैसा की हमने बताया ADCA एक कंप्यूटर कोर्स होता है. जिसमे आपको डिप्लोमा मिलता है. ज्यादातर स्टूडेंट स्कूल पास करने के बाद ADCA कोर्स करते हैं. जिससे उन्हें कंप्यूटर चलाना आ सके और जॉब या फिर किसी भी अन्य एडवांस कोर्स के लिए उन्हें कंप्यूटर ना आ पाने की वजह से किसी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े.

ADCA कोर्स करने के बाद आपको जों डिप्लोमा मिलता है उसे आप अपने CV के साथ लगाकर इंटरव्यू के लिए जा सकते है. इससे HR को आपके अन्य कौशल के बारे में जानने के लिए मिलता है, और आपको जॉब मिलने की सम्भावना अधिक बढ़ जाती है.

चलिए अब जान लेते हैं ADCA Syllabus में क्या होता है. और आपको क्या-क्या सिखने के लिए मिलता है.

ADCA Course Syllabus (ADCA Course Details in Hindi)

प्रत्येक इंस्टिट्यूट में ADCA syllabus अलग-अलग होता है, जब भी आप किसी इंस्टिट्यूट या फिर यूनिवर्सिटी से ADCA course करने का निर्णय लेते हैं, तब आप एक बार उसके द्वारा दिए जा रहे ADCA full course की डिटेल्स जरुर चेक करें. यहाँ हम आपको सामान्य सिलेबस जो की हर इंस्टिट्यूट में लगभग एक जैसा होता है उसकी डिटेल शेयर कर रहे हैं.

ADCA Course Syllabus में क्या सीखने को मिलेगा?

  • Hindi and English Typing
  • Internet & Email
  • MS (Microsoft) Office (Word, PowerPoint, Excel)
  • Web Designing (HTML, CSS, Javascript)
  • Photoshop
  • C++ Programming
  • Photo Editing Software
  • Forms, Database
  • Accounting with Tally
  • Operating System (DOS, Windows, Linux)
  • Desktop Publishing (DTP)
  • Fundamentals of Computers & Information Technology
  • Fix Error Programming through C Language

ADCA Course Fees कितनी होती है?

ADCA कोर्स की फीस इंस्टिट्यूट के हिसाब से अलग-अलग होती है. अगर आप किसी प्राइवेट इंस्टिट्यूट से ADCA कोर्स करना चाहते है. तो उसकी फीस सरकारी इंस्टिट्यूट से ज्यादा होगी. अगर बात करें प्राइवेट इंस्टिट्यूट की तो इसकी ADCA course fees लगभग 15,000 – 20,000 के बीच होती है. कुछ बड़े इंस्टिट्यूट की फीस इससे ज्यादा भी हो सकती है. ADCA computer course fees जगह के हिसाब से भी कम ज्यादा होती है.

ADCA Course कितने समय का होता है?

ADCA कोर्स की अवधि 12 महीने की होती है. लेकिन कुछ इंस्टिट्यूट इसे अपने हिसाब से बढ़ा और घटा भी सकते हैं. क्लास रेगुलर या फिर alternate days में होंगी ये भी इंस्टिट्यूट के उप्पर निर्भर करता है.

ADCA Course कहाँ से करें?

ADCA कोर्स आप आपने आसपास किसी भी इंस्टिट्यूट से कर सकते हैं. आप चाहें तो इस कोर्स को ऑनलाइन भी कर सकते हैं. आपको सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के इंस्टिट्यूट मिल जायेंगे. प्राइवेट में आप दसवी के बाद से ये कोर्स कर सकते हैं. लेकिन सरकारी इंस्टिट्यूट से ADCA कोर्स करने के लिए आपको बारहवी पास होना जरुरी है.

ADCA Course करने के क्या फायदे है?

ADCA कोर्स करने से आपको बहुत से फायदे होते हैं जिनके बारे में हमने नीचे बताया है:-

  • ADCA course करने के बाद आपको डिप्लोमा मिलता है. जिसे आप इंटरव्यू के समय अपने CV के साथ लगा सकते हैं.
  • इस कोर्स को करने के बाद आपको कंप्यूटर से जुड़ी बहुत सी चीजों की जानकारी हो जाती है. जो की भविष्य में आपके बड़े काम की होती हैं.
  • सरकारी या फिर प्राइवेट कंपनी में काम करने के लिए कंप्यूटर आना जरुरी हो गया है. इस कोर्स से आपकी ये परेशानी दूर हो जाती है.
  • आपको काफी सारे सॉफ्टवेर और एप्लीकेशन का ज्ञान मिलता है.

ADCA से जुड़े कुछ सवाल के जवाब (ADCA FAQs)

What is DCA and Adca?

DCA का फुल फॉर्म Diploma In Computer Application होता है. जो की कंप्यूटर का एक Basic Course है, ये कोर्स 6 से 12 महीने का होता है. जबकि ADCA (Advanced Diploma In Computer Application) कम्प्यूटर Software’s का 12 महीने का एक Course होता है.

What is the Fees of ADCA Course?

ADCA कोर्स फीस इंस्टिट्यूट के हिसाब से अलग-अलग होती है. प्राइवेट इंस्टिट्यूट फीस 5,000 से 20,000 के बीच हो सकती है.

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको ADCA full form in Hindi, Full form of ADCA क्या होता है, What is ADCA Course, ADCA Course Fees, Syllabus इसकी पूरी जानकारी दी है. आशा करते हैं ये जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी. पोस्ट पसंद आई तो सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें.

अन्य पढ़ें

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap